10th,12th or collage k baad kya kare


10th,12th or collage K Baad



  स्कूल लाइफ मूज मस्ती की लाइफ होती जिस मैं कोई टेंशन नही होती दोस्त यार ही पूरी जिंदगी होते है

स्कूल लाइफ मूज मस्ती की लाइफ होती जिस मैं कोई टेंशन नही होती दोस्त यार ही पूरी जिंदगी होते है

ओर टीचर  एक किरदार जहा क्लास मैं बेंच पर भट कर एडेड उदर की बाते कर न लाइफ की मतलब कोई टेंशन नही मौज मस्ती मैं हर दिन बीत जड़ वही कैरियर फ्यूचर जैसे क्वेश्चन जो टाइम ते पेर सामने आते है और हमको बताते है भाई पहाड़ लो आगे कैरियर बी बना है जॉब बी करनई है ,पर स्कूल लाइफ मैं ये सब बेकार लगता था , हैम सोचते ते की कल एक "एक्टर" या  "सिंगर" बन जाए गे जा काल 12th के बाद  job या government job मिल जाय गई पेर ये सब सिर्फ सोच ने के लुए लिए अच्छा है जिस हम सोच ते है वादा कुछ नही होता , असली बात तो school life end ख़त्म होने के बाद पता चलती है जो दोस्त आपके साथ होता ह वो बी छोड़ जाता है और है अगर आप पीछे रहे गे तो वो आप का मजाक बी उड़ाता है ये बात थोड़ी खांडवी टी है पर दोस्त सोच है अपनी लाइफ को "स्कूल टाइम" पर ही सही कर लो ये आर्टिकल इस लिए ही लिख रहा हु 



kuch points se jis se aap ko ye article ache se samj aya

10th के बाद क्या चुने

या

12th के बाद क्या करे

या

कोंन से कोर्स कर ले स्कूल लाइफ टाइम मैं है

या

ओपन से 12 या college करना सही होगा

या

स्कूल लाइफ , कॉलोगे लाइफ कुछ खास टिप्स

10th के बाद क्या चुने

10th के पूरी होंद के बाद हर स्टूडेंट के दिमाग मे एक ही सवाल गम रहा होता है कि अब कोन से subject ले जैसे कि आप को पता हो ग की 3 subject होते है

1, Arts

2, commerce

3, Science

ये 3 subject जो 10th के बाद चुन नए होते है पर स्टूडेंट  ये सोच रहे होते है कि क्या ले कोन से सही है ,इस मैं आप वो ही सब्जेक्ट चुने जो आप बन न कहते है,ओर जो माँ बाप इस आर्टिकल को पड़ रहे है वो अपने भचो की सब्जेक्ट मैं मद करे ,अगर आप को कुछ समझ नही आ रहा तो ,अपने घर वालो से या किसी ऐसे से जो 12th  पास हो उस से साल ले ,ओर बहोत सोच समाज के सब्जेक्ट ले कु की ये आप की लाइफ के स्टार्टिंग है इस लिए क्या एच सब्जेक्ट ले , ओर कई लोग सोच ते है मेरा दोस्त science ले गए जा मेरे रिस्तेदार ने  science ली है तो मैं बी लू गया या सब गलत है ,आप वो ही चुने जो आप कहते है,ओर माता , पिता अपने भचो पर ज्यादा दबाव न दे




Art's

Art's k subjects  ये आप ज्यादा तार government type hote hai इस मैं आप को

1, political science पढ़ाई जाती है

political science मैं आप को देश के बारे ओर देश कैसे चलता है और उसमें पोलिटीसी कु जरूरी हौ क्या काम होता है , goverment क्या क्या कर टी है और बहोत कुछ ....

2, English

English तो आप को पता ही ये नार्मल ही होती है

3, hindi

हिंदी जो हमारी राष्ट्रभाषा है वो उनकी टाइम के महान कवि ,राइटर के बारे होते है और कई स्टोरीज होती है

4, geography

या सब्जेक्ट हमे गामड़ी डरती के बारे ओर इण्डिया के बारे बात है कि कोन सी नदी कहा है और मौसम के बारे बी मौसम से हमारी लाइफ व डरती पेर शामे शामे पेर क्या पर भाव पड़ता है




Art's subject k fayde

1, government jobs

2, teacher आप arts कर के टीचर बन सकते है

3, media

arts कर ने वालो के लिए मीडिया का एक कोर्स बी होता होता है जिस से आप रिपोटर बन सकते है

4, mosam vibhag

आप mosam की बी जानकारी देने वाले या mosam vibhag मैं जा सकते है

5, आप politics मैं बी जा सकते है

6, LLB

llb कर के आप एक वकील बन सकते है है

ओर बी कई फायदे है
ओर है  Arts subject कभी बिकार नही होता बस लोगो ने बेकार बोल बोल कर कर रखा है

commerce

कॉमर्स उन छात्रों के लिए हैं जो अपना करियर एकाउंटिंग के क्षेत्र में बनाना चाहते हैं ,कॉमर्स का एक अर्थ व्यापर भी होता हैं ,आप यहाँ जो भी पढेंगे वह व्यापर से जुड़ा होता है और आप को व्यापर से जुड़ी बातें बताई जाती है  ओर आप को एकाउंटिंग के बारे मे पहाडिया जाता है और एकाउंटिंग क्या है ये सब बी संजय जाता है , बिज़नस  commerce मैं  बिज़नस के बारे बी बताया जाता है जो लोग अपना बिज़नस करना कहते है वो commerce लेते है या banking काम के लिए

एकाउंटिंग, अर्थशास्त्र, बिज़नस एकाउंटिंग, वृतिकर, आयकर, आदि

commerce k faide

1, business line

2, bank jobs

3, accounting jobs,

4, business and bank jobs

ओर बी कई फायदे होते है ये सब्जेक्ट बहोत एच होता है

Science Stream


विज्ञानं संकाय (Science stream) जीवविज्ञानं ओर इसे बायो या बायोलॉजी भी कहते हैं ओर यह subject उन छात्रों के लिए होता हैं जो 12th के बाद अपना करियर मेडिकल क्षेत्र ,Doctoree में बनाना चाहते हैं साइंस से 12th करने के बाद मेडिकल की अलग अलग फील्ड में करियर के कई रस्ते खुल जाते हैं

साइंस  स्ट्रीम ,या होम साइंस बी होते है ज़्यादा टार साइंस सब्जेक्ट हम मेडिकल क्षेत्र मैं जाने के लिए लेते है ओर जब हम 11th क्लास  में बायोलॉजी विषय चुनते हैं

तो हमें  ये subjects मिल ते है

1,भोतिक विज्ञानं

2,रसायन शास्त्र

3,इंग्लिश

4,हिन्दी

ये subjects हैम बायोलॉजी  के साथ साथ मिलते है जो हमें  फ्यूचर मैं  काम आते है और कई जगा काम आते है

दोस्तों तो आप यह तक तो समझ चुके हो गए




12th के बाद क्या करे

Arts students k lia

जीनो ने 10th मैं arts Subjects लिए उन के लिए की वो 12th के बाद क्या करे
{B.A} Bachelor of artsआप 12th के बाद आर्ट्स से ग्रेजुएशन की डिग्री ले सकते हैं

प्रतियोगी परिक्षा की तैयारी

12 th के बाद आप

1,SSc,

2,रेलवे

3,भारतीय सेना

जैसे परिक्षा दे सकते हैं

12th आर्ट से करने के बाद आप ""iit""

एवं समतुल्य डिप्लोमा कर सकते हैं |

                commerce Student k lia

जीनो ने 10th मैं  Commerce subjects लिए उन के लिए की वो 12th के बाद क्या करे
बी.कॉम(B.m)Bachelor of Commerce

जो कि एक ग्रेजुएशन की डिग्री हैं ओर यह  3 वर्षीय(3 year) होता हैं
बी.कॉम कंप्यूटर एप्लीकेशन

बी कॉम कंप्यूटर एप्लीकेशन में आप कंप्यूटर से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करते हैं जिससे आपको आसानी से जॉब मिल सकती हैं

बी कॉम  टेक्स , बी कॉमओनर्स आदि कई विकल्प हैं बी कॉम में जो आप कर सकते हैं

इनमे आपको  इनकम टेक्स

प्रोफेशनल टेक्स

जैसे कई सारे टेक्स की जानकारी आदि मिलेगी


Science Stream

जीनो ने 10th मैं  Science subjects लिए उन के लिए की वो 12th के बाद क्या करे
12th class बायोलॉजी से पास करने के बाद आप मेडिकल क्षेत्र की पढाई कर सकते है

जैसे की आप कर सकते है

1,MBBS

2,BDS

3,B.pharma

आदि कर सकते हैं

इसके आलावा आप B.Sc भी कर सकते हैं



कोंन से कोर्स कर ले स्कूल लाइफ टाइम मैं है

1, Computer courses

Basic Computer कंप्यूटर आज कल की लाइफ मैं बहोत जरूरी है आज कल हर काम कंप्यूटर पर ही होता है इस लिए कंप्यूटर आप को स्कूल लाइफ मैं ही सिख ले और बहोत कम आने वाला कोर्स है आप को पाक बहोत काम आया गया और 12th के बाद आप का टाइम बी भच जाए गा  ओर 12th पास करने तक आप एक्सपर्ट बी हो जाए गे इस लिए मैं तो आप को एहि एडवाइस दुगा की आप ये कोर्स 12 पास से पहले करले


english speaking courses


दोस्तों  इंग्लिश स्पीकिंग हमारे  देश  में  अंग्रेजी  बोलना  सीखना एक  बहुत  बड़ा  business हो गया है ओर इंग्लिश बोलना आज कल बहोत जरूरी हो गया है ख़ास  तौर पे  छोटे  शहरों   में  इसका  कुछ  ज्यादा  ही  craze हो रहा है आपको आज कल हर जगह  पर English Speaking से  related ads दिख  जायेंगे

इस लिए इंग्लिश कोर्स की एडवाइस जरूर दु गा की आप English speaking course आप 12th कंपलीट करने से पहले ये कोर्स कर ले

ये दो course आप जरूर करे और 100% आप को फायदा हो गा...

ओपन से 12 या college करना सही होगा

open से 12th या collage करना सही है या नही  ये सावल जादद तार लोग सोचते है तो आप को बाता दु की open से 12th या college कर न कुछ गलत नही है और कोई नुकसान बी नही है, इस लिए आप अगर 12th time पर कोई कोर्स कर रहे है तो तो  12th कर सकते है open से लेकिन अगर आप कुछ नही कर रहे तो आप रेगुलर  ही 12th करे

Collage

आज कल ज्यादा तार भचो पर 12th के बद घर की जिमेदारी आ जाती है और उनको job कर नई पड़ती है  तो उनको तो  ये ही एडवाइस है कि वो job के साथ साथ  open से collage करे और अपना करियर एच कर ले, अगर आप job के साथ collage पूरा कर लो गे तो आप को आगे और अछि jobs मिल सकती है और कई रस्ते खुल जाते है

इस लिए  open करने से  कुछ गलत नही है ...

स्कूल लाइफ , कॉलोगे लाइफ कुछ खास टिप्स

खास टिप तो दोस्तो ये ही हो गई कि आप 10th या 12th के बाद जो बी करे सोच समझ के करे और किसी खास की साल ले ले अगर आप को कुछ समाज ने आया और है ( सुनो सब की पेर करो अपनी) अब ये नही की आप के माता,पिता कुछ अच्छे बात बोल रहे है और आप अपने दोस्तो की सुन रहे है,मेरा मतलब ये है कि आप सब की बात सुन ओर अपना एक अच्छा निर्णय ले सोच समझ के ......


यदि आप इन तरीकों को प्रयोग करते हो तो इससे आपको दो फायदे मिलेगें एक तो यह कि आपकी तारीफ लोग अपने आप करेगें और दूसरा आपको खुद से अच्छा भी लगेगा।normaladvices.blogspot.com


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Castor oil के फायदे त्वचा, बाल, आंखें, वेट लॉस, स्तनपान, दांत in hindi

मुंह के छाले से दुःखी है तो जरूर देखें (Mouth Ulcer) in hindi

हेपेटाइटिस की बीमारी के बारे अछे से जाने।