Skin cream,Face Wash,skin care in hindi




Skin cream,Face Wash,skin care.



दोस्तो face skin हर कोई कहता ह वो गोरा ओर एच दिखे इस लिए हैम के prodects उसे करते है,Face wash, cream, ओर बी एस मैं हम आयुर्वेद का बी उपयोग कर ते है और जब बी हैम कोई बी प्रॉडक्ट यूज़ करते है। तो हमारे दिमाग मे एक ही सवाल होता है । कोन से face wash, cream हमरी skin के लिए बेहतरीन है तो हैम आज इस आर्टिकल म कुछ cream ओर face wash जाने गए और men ओर women दोनों के इस लिए लास्ट तक पड़े।

ओर पहले बी मैने skin से जुड़ा articles लिखे है ।

men skin ओर girls स्किन के ऊपर आप को लिंक article के लास्ट मैं मिल जाएगा उसे बी जरूर पड़े।

तो चलो दोस्तो जानते है।

Kuch points mai aap ko ye article batuga jis se ye article aap ko ache se smaj aa jay ga

1, त्‍वचा की देखभाल

2, 10 बेस्ट फेयरनेस क्रीम व लोशन

3, इन 15 फेसवॉश से पाएं दमकता निखार

4, स्किन के लिए पतंजलि फेस क्रीम एवं पतंजलि के अन्य स्किन केयर उत्पाद

5, रूखी त्वचा के लिए फेस क्रीम,रुखी त्वचा के घरेलू उपाय, सूखी त्वचा के लिए प्राकृतिक,घरेलू उपचार

6, आपकी स्किन के लिए कौन-सा सनस्क्रीन है बेहतर, ऐसे करें चुनाव

7, रातभर लगाकर रखें ये क्रीम, मिलेगा गजब का निखार

8, Nivea Creme से चेहरा तो गोरा होगा ही साथ में होती हैं ये सब चीज़ें भी...

9, कैसे धोएं चेहरा

10, Face Wash करते हुए कभी न भूलना ये 7 बातें

11, काले से सफेद होना वाली cream के साइडइफेक्ट

12, पुरुषों केलिए श्रेष्ठ फेस वाश

13, मर्दों के लिए गोरापन पाने के क्रीम्स(fairness creams)

14, लड़कों के लिए गोरा होने की ब्‍यूटी टिप्‍स... 13 Face Packs हैं अंदर।

यहां भी पढ़ेः- Beauty tip's for girl's...

यहां भी पढ़ेः- beauty-tips-for-men


त्‍वचा की देखभाल



त्वचा शरीर की सबसे ऊपरी परत है, अगर यह स्‍वस्‍थ रहेगी तो आप हेल्‍दी दिखेंगे। अगर आपकी त्‍वचा अच्‍छी है तो आप अपने उम्र से अधिक जवां दिखते हैं। त्वचा की सही तरीके से देखभाल कर त्वचा की गुणवत्ता को बढ़ाया जा सकता है। 

अपनी त्‍वचा को निखारने के लिए पहले ये जानना जरूरी है कि आपकी त्वचा कैसी है? त्वचा सामान्य तौर पर त्‍वचा तीन तरह की होती है- शुष्‍क त्‍वचा, तैलीय त्‍वचा व सामान्‍य त्‍वचा। इन तीनों त्वचा की देखभाल अलग-अलग तरह से होती है। 

शुष्क त्वचा धूल-प्रदूषण से और अधिक सूखी हो जाती है जिस कारण घर से निकलने से पहले मॉइशचराइजर लगाना जरूरी है। इससे त्‍वचा की नमी बरकरार रहती है। लेकिन तैलीय त्‍वचा को मॉइश्‍चराइजर की जरूरत नहीं पड़ती।

10 बेस्ट फेयरनेस क्रीम व लोशन



त्वचा के रंग में निखार लाने के लिए हम हर तरह के महंगे से महंगे प्रोडेक्ट का उपयोग करती हैं, हालांकि इसके उपयोग से चेहरे की रंगत पर निखार काफी कम समय के लिए ही होता है। प्रोडक्ट दावा करते है इन क्रीमों का उपयोग करने से चेहरे की रंगत 1 या 2 हफ्ते में खिल कर नजर आने लगेगी, पर ऐसा कुछ नहीं होता, बल्कि त्वचा को नुकसान ही होता है, लेकिन हम आपको उन क्रीम के बारे में बता रहें हैं जिसके किए हुए वादे सचमुच में सही साबित हुए है।यह 10 बेहतरीन क्रीम जो हमारे भारत में ही मौजूद है। तो जानें उन क्रीम के विषय में जिनके असर से त्वचा का टोन अंदर तक खत्म होते ही चेहरा खिला और दमकता सा नजर आने लगाता है।

1. Olay White Radiance Advanced Whitening Intensive Moisturiser

इस क्रीम में विटामिन बी 3 की अधिकता होने के काररण यह त्वचा के काले दाग धब्बों के हल्का कर उसमें एक नई चमक लाने का काम करती है। इस क्रीम से त्वचा में नमी बढ़ती है। इसके अलावा यह सूर्य की कठोर किरणों से रक्षा करती हैं क्योंकि इसमें एसपीएफ 24 पीए शामिल होता हैं। यह क्रीम या लोशन हर तरह की त्वचा वालों के लिए अच्छी मानी गई है।

2. Lotus Herbals White Glow Skin Whitening and Brightening Massage Cream

यह क्रीम त्वचा में हो रहे दाग को हल्का करने में मदद करती है। इससे पोर खुलते हैं, जिससे अंदर की गंदगी साफ हो जाती है। यह त्वचा को नमी प्रदान करने में मदद करती है। चेहरे के निखार के लिए यह क्रीम काफी अच्छी मानी जाती है। पर इसमें दोष सिर्फ इतना है कि इसमें एसपीएफ की कमी है।

3. Neutrogena Fine Fairness Serum

इस सीरम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह बहुत जल्दी आपकी त्वचा में अवशोषित हो जाती है। यह न केवल अपकी रंग को साफ करता है, बल्कि यह आपकी त्वचा में मेलेनिन को बढ़ने से भी रोकती है। इस सीरम को आप एक दिन में दो बार उपयोग में ला सकती हैं। यह सीरम त्वचा के अंदर अवशोषित होकर तेल के स्त्राव को बढ़ने से रोकता है। जिसके कारण यह तेलीय त्वचा वालों के लिए सबसे अच्छी क्रीम मानी जाती है। यहां भी पढ़ेः- Oily Skin Care, Homemade tips For Oily Skin

4. Lotus Herbals Fairness Gel with Liquorice and Green Tea

लोटस हर्बल्स रसायन मुक्त हर्बल उत्पाद माना जाता है। इसमें किसी भी प्रकार के केमिकल्स का उपयोग ना होने से ये काफी अच्छा असर करती है। यदि आप इस जैल को लाने के विषय में सोच रहीं हैं तो इस पर आप आंखें बंद करके भरोसा कर सकती हैं। औषधिय गुणों से तैयार ये जैल काफी अच्छा परिणाम देता है। इसमें एसपीएफ को शामिल नहीं किया गया है।

5. L’Oréal Paris White Perfect Laser Day Cream

ये क्रीम सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त मानी गई है। ये त्वचा के टोन को खत्म कर चेहरे को गोरा बनाती है, जिससे त्वचा पर ग्लो आने लगता है। इसके अलावा यूवीए और यूवीबी किरणों से आपकी त्वचा की रक्षा करती है। यह चेहरे में चिकनाई को बढ़ाती है। हालांकि यह तेलिय त्वचा के लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है।

6. Kaya Pigmentation Reducing Complex

त्वचा की उचित देखभाल करने के लिए यह क्रीम काफी अच्छी मानी गई है। इसके उपयोग हर तरह की त्वचा वाली महिलाएं कर सकती हैं। इसका उपयोग करने से ये चेहरे के दाग-धब्बों को कम कर, त्वचा में निखार लाने का काम करता है। यह आंखों के नीचे पड़ रहे काले घेरे को कम कर देती है, एक हफ्ते के अंदर ही आप इसके अच्छे परिणाम अपने चेहरे पर देख सकती है।

7. Biotique Bio Dandelion Ageless Lightening Serum

यह क्रीम त्वचा टोन के हल्का करने में मदद करती है, इसके अलावा त्वचा के काले दाग-धब्बे को कम करती है। यह एक हर्बल उत्पाद है जो संवेदनशील त्वचा के लिए काफी अच्छा उपचार है। इसमें विटामिन ई और खनिजों तत्वों का भंडार है जो त्वचा को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

8. Garner Skin Naturals White Complete Multi Action Fairness Cream

नींबू के अर्क से तैयार यह त्वचा में निखार लाने के लिए सबसे अच्छी क्रीम मानी जाती है। इसके द्वारा मिलने वाला लाभ काफी लंबे समय तक बरकरार रहता है। इसमें पाए जानें वाला विटामिन सी त्वचा के कालेपन को दूर कर त्वचा में निखार लाने का काम करता है।

9. Fair & Lovely Advanced Multi Vitamin Daily Fairness Expert

काफी लंबे समय से चली आ रहा यह क्रीम सभी युवा लोगों की पहली पसंद बनी हुई है। इसके विज्ञापन को आप हमेशा से टीवी पर देखती आई हैं। यह त्वचा के टोन को खत्म कर निखार लाती है। इसके अलावा इसमें एसपीएफ के गुण होने से यह त्वचा के टोन को खत्म कर सूरज की किरणों से आपकी त्वचा की रक्षा भी करती है।

10. Pond’s White Beauty Daily Spot-Less Lightening Cream

त्वचा की खूबसूरती के बनाए रखने के लिए सभी उत्पादों में Pond’s क्रीम को सबसे अच्छा माना जाता है। जिसकी शुरूआत ही त्वचा के रंग को साफ करने के लिए की गई थी। बहुत से महिलाएं इस क्रीम का उपयोग काफी समय से करती आ रहीं हैं जिसके कई साकारात्मक परिणाम भी देखने को मिले हैं। यह चेहरे की गंदगी को पूरी तरह से साफ करती है। यह सूर्य की किरणों से भी हमारी त्वचा की रक्षा करती है। इसका उपयोग आप दिन में दो बार मॉइस्चराइजर के रूप में कर सकती है


इन 15 फेसवॉश से पाएं दमकता निखार



आजकल हर किसी की त्वचा अलग तरह की होती है, ऐसे में आप कोई भी फेसवॉश का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा के साथ खेल नहीं सकते। इसलिए जैसी आपकी त्वचा है उसी के हिसाब से फेसवॉश चुनें। लेकिन ऐसे में कौन सा फेसवॉश चुनें ? आपकी ये समस्या आज हम इस आर्टिकल के जरिए हल कर देंगे। जिनकी त्वचा ऑयली होती है उस त्वचा पर एक्ने, मुंहासें, ब्लैकहेड,व्हाइटहेड का खतरा मंडराता है। इसलिए आपको ऐसा फेसवॉश चुनना चाहिए जो आपकी ऑयली त्वचा की परेशानी को दूर कर दे। ऑयली त्वचा वाले फेसवॉश में फोम बनते है जो त्वचा की तेल, गंदगी और पसीने को दूर कर देता है। कॉम्बिनेशन त्वचा वालों के जैल वाले फेसवॉश बेस्ट रहते है। तो चलिए उन फेसवॉश के बारे में जानते है जो आपकी त्वचा के लिए बेहतर है।


गार्नियर प्योर एक्टिव नीम एंड तुलसी फोमिंग फेल वॉश-gaarniyar pyor ektiv neem end tulasee phoming face wosh

गार्नियर का ये फेसवॉश बहुत ही लोकप्रिय है। ये ऑयली और कॉम्बिनेशन त्वचा के लिए बेहतर रहता है, इससे चेहरा धोने से आपकी त्वचा ड्राय और चिपचिपी नहीं होती है। ये युवाओं और जिन्हें चेहरे की समस्या रहती है उन के लिए वास्तव में अच्छा रहता है। ये फेसवॉश मात्र 60 रूपय का आता है और ऑयली त्वचा के लिए बेहतरीन होता है।
यहां भी पढ़ेः- chehare kee jhurriyon ko rokane ke upaay



अरोमा मैजिक नीम एंड टी ट्री फेसवॉश- aroma maijik neem end tee tree face wash

ये खास तौर पर ऑयली त्वचा के लिए होता है, इस फेसवॉश में नीम, टी ट्री ऑयल जैसी सामग्री मौजूद होती है जो कि त्वचा को ना फटने में मदद करता है। ये फेसवॉश की किमत सिर्फ 49 रुपय है, ये सोप से मुक्त है।


लेक्मे क्लीन अप क्लीअर पोर्स फेस वॉश- lekmay kleen ap kleeyar pors face wash

ये फेसवॉश भी खास तौर से ऑयली त्वचा वालों के लिए बनाया गया है। जिसमें ग्रीन टी मौजूद है और इससे त्वचा की जलन भी दूर होती है। ग्रीन टी के साथ इसमें सैलीसाइलिक एसिड होता है जो तेल पर नियंत्रण रखता है। ये काफी समय तक चेहरे पर ऑयल आने से रोकता और इसकी किमत 99 रुपय है। इस कंपनी का फेस स्क्रब भी फायदेमंद है।

क्लीन एंड क्लिअर फोमिंग फेस वॉश-Clean and Clear Foaming Face Wash for Oily Skin - Clean & Clear

ये युवाओं का सबसे पसंदीदा फेसवॉश है और ऑयली त्वचा के लिए बनाया गया है। ये फोमिंग फेसवॉश है जो पसीने, चिपचिपापन, गंदगी और तेल को जड़ से हटाता है। इसकी कीमत 99 है जो कि प्रोड्क्ट के मुकाबले पर्फेक्ट है। इसमें छोटा फेसवॉश भी आता है जिसे आप आसानी से बैग में कैरी कर सकते है।

नीविया एक्वा इफेक्ट प्यूरीफाइंग फेसवॉश-nivea aqua effect purifying face wash

इस फेसवॉश को भी तेली त्वचा के लिए बनाया गया है इसके कूलिंग प्रभाव है जो कि कॉम्बीनेशन और ऑयली त्वचा के लिए बेहतर रहता है। इस फेसवॉश को पुरुष भी आजमा सकते है। ये चेहरे का अतिरिक्त तेल हटा कर त्वचा को चमका देता है। इसकी कीमत भी 99 है, पुरुषों के लिए ये फेसवॉश सबसे बेस्ट रहता है।

हिमालय प्यूरीफाइंग नीम फेसवॉश-himalaya purifying neem face wash

ये भी उन फेसवॉश में से एक जिसे ज्यादातर लोग पसंद करते है। इसमें नीम मौजूद है जो कि एंटीबैक्टेरियल होता है और एक्ने जैसी समस्या को दूर करता है। ये त्वचा पर ग्लो लाता है और पोर्स को साफ भी कर देता है। ये बेहद किफायती है, इसका छोटा ट्यूब मात्र 15 का आता है।

पॉन्ड प्योर व्हाइट डीप क्लीनजिंग फेशियल फोम फेसवॉश-pond pure white deep cleansing facial foam face wash

फोमिंग फेसवॉश ऑयली त्वचा और जिनकी त्वचा में से सीबम निकलता है उनके लिए बेस्ट रहते है।(सीबम भी एक तरह का तेल होता है जो तेली त्वचा में से निकलता है) ये तेल को हटाकर चेहरे पर तेल को आने से रोकता है। इसे कॉम्बिनेशन त्वचा वाले बिल्कुल भी इस्तेमाल ना करें वरना आपकी त्वचा रूखी हो सकती है। इसकी किमत 90 रुपय है, इसकी पैकिंग काले रंग में होती है, ठिक कॉर्बन फेसवॉश की तरह..

वीएलसीसी मेलिया फेसवॉश-vlcc melia face wash
ये त्वचा को पोर्स के अंदर तक साफ करता है, इसके मेलिया कण सीबम को रोकने में मदद करते है। इस फेसवॉश की किमत 135 रुपय है।

जोव्स टी ट्री फेसवॉश-joe's tea tree face wash
ये जोव्स टी ट्री फेसवॉश टी ट्री ऑयल के कणो से बनकर तैयार किया गया है। टी ट्री एंटीबैक्टेरियल होता है जो ऐक्ने और मुहांसों से राहत देता है। इसके अलावा ये चेहरे को पूरी तरह से साफ कर देता है। इस फेसवॉश का 120 मिलीलिटर का ट्यूब 130 रुपयों की आती है।

हिमालया ऑयल क्लिअर लेमन फेसवॉश-himalaya oil clear lemon face wash

ये फेसवॉश नींबू के गुणों से युक्त है जो कि चेहरे को ऑयल मुक्त कर देता है। इसमें जेल होता है जिसके चलते ये कॉम्बिनेशन त्वचा और जिनकी त्वचा जल्दी लाल हो जाती है उनके लिए भी बेहतरीन रहता है। इस फेसवॉश का छोटा ट्यूब मात्र 70 का आता है।

यहां भी पढ़ेः- Pimples (chahare par daane)


पॉन्ड्स पिंपल क्लियर मल्टीएक्शन फेसवॉश-ponds pimpalgaon clear multi action face wash

ये गाढ़ा सफेद रंग का होता है जो कि खासकर ऑयली त्वचा के लिए बनाया गया है। ये जल्द ही आपके चेहरे को साफ कर देता है और तेल से मुक्त कर देता है। इसे क्ले, सैलीसाइलिक एसिड से बनाया गया है। इसे इस्तेमाल करने से चेहरा साफ और चमकता हुआ दिखता है। कॉम्बिनेशन त्वचा वाले लोगों को इसे उपयोग करने से बचना चाहिए। इस फेसवॉश का दाम कुल 70 रुपय का है।

लोटस हर्बल्स नीम एंड क्लोव प्यूरिफाइंग फेसवॉश-lotus herbals neem and clove purifying festivos
ये जेल के रूप में होता है, इसमें नीम और लौंग मौजूद होते है जिसे दानों के लिए वरदान माना गया है। इस फेसवॉश की किमत 175 है, जो कि थोड़ी ज्यादा है।

एलो वेरा टरमरिक क्लैरिफाइंग फेसवॉश( सलफेट फ्री)- aloe veda turmeric clarifying festivos

ये एक बेहतरीन फेसवॉश है जिसमें सलफेट नहीं होता है, इसे पुरुष और महिलाएं दोनों के लिए बनाया गया है। इसके हल्दी और एलोवेरा कण ऑयली त्वचा को खत्म कर दानों को भी दूर कर देते है। इस फेसवॉश के 100 मिलीलिटर बोतल की किमत 160 है।

न्यूट्रोजिना डीप क्लीन फोमिंग फेसवॉश-neutrogena wash deep clean foaming face

ये फेसवॉश गाढ़े क्रीम की तरह दिखता है और इसकी जरा सी मात्रा चेहरे को धोने के लिए पर्याप्त होती है। ये प्रोड्क्ट ऑयली ऐक्ने प्रोन त्वचा के लिए खासकर बनाया गया है। इसके छोटे ट्यूब के दाम सिर्फ 80 है।

लोटस हर्बल टी ट्री एंड सिनामन एंटी ऐक्ने ऑयल कंट्रोल फेसवॉश-lotus herbal tea tree and cinnamon anti acne oil control face wash

ये ऐक्ने और तेली त्वचा पर नियंत्रण रखता और इसकी किमत सिर्फ 125 है। ये नॉर्मल, ऑयली, नाजुक और ऐक्ने जैसी त्वचा के लिए अच्छा रहता है। ये तेल और ऐक्ने जैसी परेशानी से मुक्त कर देता है। इसकी खास बात ये है कि ये नाजुक त्वचा पर भी कारगर है। यहां भी पढ़ेः- Hair care tips

ये सब फेसवाश आप को market ओर onlion दोनों तरह से मिल जाये गए।

स्किन के लिए पतंजलि फेस क्रीम एवं पतंजलि के अन्य स्किन केयर उत्पाद



इस लेख में पतंजलि फेस क्रीम फॉर ऑइली स्किन और तैलीय त्वचा के लिए पतंजलि क्रीम – इन दोनों का इस्तेमाल किया गया है. दोनों एक ही प्रोडक्ट हैं. 

चाहे आपकी स्किन ऑइली है या ड्राई, आजकल तो फेस वाश और फेस क्रीम जैसे सौन्दर्य उत्पाद हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुके हैं| खासकर आजकल की शहरी महिलायें तो इस तरह के सौन्दर्य उत्पादों के बिना रहने की कल्पना भी नहीं कर सकतीं| वैसे भी आजकल की भाग-दौड़ वाली जिंदगी में किसी के पास ज्यादा समय तो होता नहीं है, तो ऐसे में चेहरे की त्वचा को अच्छा पोषण प्रदान करने के लिए हमें एक अच्छी फेस क्रीम की बहुत जरूरत होती है|

अगर आपकी त्वचा तैलीय हो तो अपनी त्वचा की देखभाल करने में आपको और भी ज्यादा परेशानी होती है | इसलिए एक प्रतिष्ठित ब्रांड की बढ़िया फेस क्रीम तो हर समय आपके पास होनी ही चाहिए| हम आपकी जरूरतों को समझते हैं| इसलिए आज दसबस पर हम कुछ ऐसी फेस क्रीमों की बात करने वाले हैं जिन्हें तैलीय त्वचा वाले लोग साइड इफेक्ट्स होने की चिंता से मुक्त होकर आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं|

1. ऑइली स्किन वाले लोगों के लिए पतंजलि की फेस क्रीम- sundaray gold kranti

तैलीय त्वचा वाले लोगों को कोई भी स्किन केयर या मेकअप प्रोडक्ट खरीदते समय बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है क्योंकि कई प्रोडक्ट्स में ऐसे तत्त्व मौजूद होते हैं जिनसे ऑयली स्किन वाले लोगों को कील-मुहांसे हो सकते हैं| ऐसे कई ब्रांड हैं जिनकी ऐसी फेस क्रीम उपलब्ध हैं जो तैलीय त्वचा वाले लोगों के इस्तेमाल के लिए सही हैं| इनमे से आज हम पतंजलि ब्रांड को चुन रहे हैं|

हमने इस ब्रांड को इसलिए चुना है क्योंकि कास्मेटिक प्रोडक्ट्स, खासकर स्किन, बॉडी, और हेयर केयर प्रोडक्ट्स के मामले में पतंजलि ब्रांड लेक्मे, लोटस, पोंड्स, बायोटिक, नेचर्स जैसे जाने-माने ब्रांड्स से बराबरी कर रहा है| इसके अलावा इस कंपनी की खासियत यह भी है कि यह कंपनी हमारी रोजमर्रा की विभिन्न जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हमारे लिए बहुत ही उच्च कोटि के, सस्ते उत्पाद भी उपलब्ध करा रही है|

अगर हम पतंजलि द्वारा निर्मित फेस क्रीम उत्पादों पर गौर करें तो हम पाते हैं कि पतंजलि ब्रांड की 4-5 तरह की फेस क्रीम लगभग हर सौंदर्य उत्पादों की दुकान पर मिल जाती है| इनमे सनस्क्रीन क्रीम, स्वर्ण कांति क्रीम, तेजस ब्यूटी क्रीम, तेजस एंटी रिंकल क्रीम सम्मिलित हैं| ये सभी फेस क्रीम्स एक खास उद्देश्य के साथ बनायी गयी हैं|

सनस्क्रीन क्रीम त्वचा को सूरज की रौशनी के बुरे प्रभावों से बचाती है| एंटी रिंकल/एंटी एजिंग क्रीम त्वचा से बढ़ती उम्र के निशानों को कम करने के लिए असरदार है| स्वर्ण कांति क्रीम त्वचा को भरपूर नमी प्रदान करके रूखापन दूर करती है और रंग निखार कर आपको गोरा बनाती है| तेजस ब्यूटी क्रीम भी त्वचा को जरूरी नमी और पोषण प्रदान करती हैं और रूप निखारती है| इन ब्यूटी क्रीम्स में एलोवेरा सत्व की ज्यादा मात्रा होती है जो त्वचा से मुहांसों के कारण बने एक्ने मार्क्स और अन्य तरह के दाग-धब्बों को मिटाता है |

2. प्रयोग की विधि

पतंजलि ब्यूटी क्रीम्स को इस्तेमाल करना तो एकदम आसान है और इससे ऑइली स्किन को कोई नुकसान नहीं होता बल्कि लाभ ही मिलता है| किसी भी ब्यूटी क्रीम को इस्तेमाल करने से पहले ट्यूब पर दिए गए निर्देशों को अच्छी तरह पढ़ लें|

इसके बाद चेहरे को अच्छी तरह साफ़ करके निर्देशानुसार क्रीम को चेहरे पर लगाकर दो से तीन मिनट या जितना समय बताया गया हो उतने समय के लिए चेहरे पर क्रीम से मालिश करें|

अगर पतंजलि ब्यूटी क्रीम के साथ ऑइली स्किन के लिए खास तौर से बनाये हुए पतंजलि के फेस वाश और पैक का भी इस्तेमाल किया जाए तो त्वचा को बहुत ज्यादा लाभ मिलता है और यह पूरी तरह से निखर जाती है|

मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए आप नीम तुलसी फेस वाश या ऑरेंज एलोवेरा फेस वाश से चेहरे को साफ़ करने के बाद ही क्रीम को चेहरे पर लगाएं| इसके अलावा कभी-कभी आपको तैलीय त्वचा के लिए असरदार फेस पैक्स का भी इस्तेमाल करना चाहिए|

आप कभी-कभार एलोवेरा, नीम, क्यूकम्बर (खीरा) फेस पैक का भी प्रयोग करें| पतंजलि ब्यूटी क्रीम का प्रयोग नियमित रूप से करें और दिन में कई बार चेहरे को फेस वाश से साफ़ भी करें| इसके साथ-साथ खाने-पीने का भी ख्याल रखें और स्वास्थ्यवर्धक भोजन ही लें| तेल-घी से परहेज भी करें और नियमित व्यायाम भी करें|यहां भी पढ़ेः- soone sey phale kare ye tips Ho jao ge gore


3. कीमत

पतंजलि तेजस ब्यूटी क्रीम के 50 ग्राम के पैकेट की कीमत 70 रूपये है| यह सफ़ेद रंग की आकर्षक ट्यूब में भरी हुई मिलती है| यह ट्यूब कार्डबोर्ड के सफ़ेद रंग के डब्बे में पैक की हुई आती है| यह मैन्युफैक्चरिंग डेट से आगे 24 महीने तक इस्तेमाल में लायी जा सकती है| सनस्क्रीन क्रीम के 50 ग्राम पैक की कीमत 100 रूपये है| तेजस एंटी रिंकल क्रीम के 50 ग्राम पैक की कीमत 150 रूपये है| स्वर्ण कांति क्रीम के 15 ग्राम पैक की कीमत 399 रूपये है|


आयुर्वेद जो करे खूबसूरती को कैद

प्रकृति में इतने किसम के तत्‍व पाए जाते हैं, जो हमारी हर बीमारी को हर सकते हैं। आजकल बाजारों में कई तरह की दवाइयां और तरह-तरह के उत्‍पाद आने लगे हैं कि लोगों ने आयुर्वेद को बिल्‍कुल नकार दिया है। आयुर्वेद हमारी त्‍वचा के लिए भी बहुत अच्‍छा माना जाता है, यह न तो महगां होता है और न ही इसको इस्‍तमाल करने में कोई नुक्‍सान पहुंचता है। पहले जमाने की महिलाएं खुद को खूबसूरत बनाने के लिए आयुर्वेद का ही सहारा लेती थीं इसलिए हमने भी सोंचा कि क्‍यों न हम भी आपके लिए आयुर्वेद के कुछ ऐसे उपचार बताएं जिससे आप अपनी खूबसूरती को सदा के लिए कैद कर लें।

ऐसे करें प्रयोग-

1. झुर्रियों के लिए- अगर आपको चेहरे पर पड़ी झुर्रियों को हटाना है तो अंरडी यानी की कैस्‍टर ऑयल को अपने चेहरे पर लगाएं, इससे त्‍वचा बिल्‍कुल मुलायम हो जाएगी और झुर्रियां भी कम हो जाएगीं।

2. साफ त्‍वचा- त्‍वचा पर अगर दाग-धब्‍बे हैं तो चेहरे को क्रीम वाले दूध से रुई को डुबो कर चेहरे और पोर्स को साफ करें। इससे चेहरा साफ तो होगा ही साथ में पोर्स भी खुलेगें।

3. नेचुरल मॉस्‍चोराइजर- अगर आपकी त्‍वचा साधारण है तो खुद से ही नेचुरल मास्‍चोराइजर बनाइये। इसको बनाने के लिए एक कटोरे में 4 चम्‍मच दही और कुछ बूंदे नींबू और संतरे की मिला कर अपने चेहरे पर मास्‍क के रुप में प्रयोग करें। इसको लगाने के बाद 15 मिनट के अंदर इस मास्‍क को रुई के दा्रा साफ कर लें।

4. स्‍‍किन कंडीशनर- इसको बनाने के लिए दो चम्‍मच क्रीम लें और उसमें शहद मिला लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर पांच मिनट तक के लिए लगाएं और फिर गीले कपड़े या रुई से पोंछ लें।

5. टोनर- अगर आप कच्‍चा आलू ले कर अपने चेहरे पर लगाएगीं तो यह आपकी त्‍वचा को टोन करेगा और पिंगमेंटेशन की समस्‍या को भी दूर करेगा।

6. चेहरे पर बाल- इसको हटाने के लिए आपको एक पेस्‍ट बनाना पड़ेगा जिसमें तिल का तेल, हल्‍दी पाउडर और आंटे का सही मिश्रण मिला हो।




रूखी त्वचा के लिए फेस क्रीम,रुखी त्वचा के घरेलू उपाय, सूखी त्वचा के लिए प्राकृतिक,घरेलू उपचार



स्वास्थ्य त्वचा मे रूखापन नही होता जिससे त्वचा कोमल, चमकदार और जवा दिखती है। पर रूखी त्वचा (ड्राइ स्किन / Dry skin) के कारण उम्र ज़्यादा दिखती है और इंसान जल्द ही बूढ़ा दिखने लगता है। इसके बहुत से आंतरिक और बाहारी कारण है जैसे हवा, पानी, प्रदूषण, सूरज की किरण, आदि।

रूखी त्वचा (ड्राइ स्किन / Dry skin) का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। रूखी त्वचा के लिए ऐसी क्रीम खोजना जो की खोए हुई नमी और कोमलता को वापस ला सके, आसान नही है। लेकिन चिंता मत कीजिए हम बताएगे आपको कुछ उत्तम क्रीम जो रूखी त्वचा की देखभाल कर वापस आपकी त्वचा को जवान कर देगी।

स्वस्थ त्वचा में वसायुक्त तत्वों की एक पतली परत होती है जो नमी को अन्दर बंद कर लेती है और त्वचा को नर्म, सौम्य तथा मुलायम बनाती है। रूखी त्वचा कभी भी अच्छी नहीं लगती, बल्कि इस त्वचा से आपको हमेशा शर्मसार ही होना पड़ता है। इससे एक व्यक्ति की त्वचा बूढ़ी एवं बेजान दिखती है। रूखी त्वचा कई बाहरी और अंदरूनी कारणों जैसे हवा, सूरज की रोशनी, धूल, काफी ज़्यादा या कम तापमान आदि से पैदा होती है।

रूखी त्वचा की खास देखभाल करना काफी आवश्यक है। ऐसी क्रीम्स (creams) प्राप्त करना आसान नहीं है जिससे आपको मुलायम और चमकदार त्वचा प्राप्त होती हो। रूखी त्वचा की क्रीम में ऐसे तत्व होने चाहिए जिसकी मदद से आप अपने चेहरे की खोयी हुई नमी वापस प्राप्त कर सकें।

रूखी त्वचा के लिए उत्तम फेस क्रीम का प्रयोग (Best Face Cream for Dry Skin)

बुटीक बियो वीट जर्म फर्मिंग फेस & बॉडी क्रीम 
(Boutique Bio Wheat Germ Firming Face & Body Cream)

यह क्रीम सूरजमुखी के फूल का तेल, गेहूं के बीज, बादाम का तेल, गाजर, विटामिन ए, बी, सी, डी, ई से मिलकर बनी है। यह क्रीम त्वचा को कोमलता और मजबूती प्रदान करेगी। यह सस्ती भी है और बाजार मे आसानी से भी मिल जाएगी।


रूखी त्वचा का इलाज नीवीया सॉफ्ट क्रीम (Nivea Crème Soft Cream provides skin ki dekhbhal)

अपनी शुष्क त्वचा के लिए उत्तम माय्स्चुरिज़र : इसमे पीएच, जोजोबा तेल और विटामिन ई की एक अच्छी मात्रा होती है। बेजान, कड़ी और रूखी त्वचा (ड्राइ स्किन / Dry skin) के लोगों के लिए एक वरदान साबित हुई है।

स्किन केयर टिप्स, दिन में उपयोग करने के लिए कुछ क्रीम (Some creams for your day out)


क्लिनिक माय्स्चर सर्ज इनटेन्स स्किन फॉर्टीफाइयिंग हाइडरेट (Clinique Moisture surge intense skin fortifying hydrator)

ये क्रीम आपकी त्वचा को लंबे समय तक नम बनाए रखेगा। निश्चित रूप से ये 24 घंटे तक आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखेगा और त्वचा से गंदगीं निकाल देगा।


स्किन की देखभाल, रूखी त्वचा (ड्राइ स्किन/Dry skin) के लिए रात मे लगाने वाली क्रीम (Night Creams for Dry Skin)


गार्नियर अल्ट्रा लाइफ एंटी रिंकल फर्मिंग नाइट क्रीम (Garnier Ultra Life Anti Wrinkle Firming Night cream)


रात के समय मे आपकी त्वचा को हाइडरेट रखने मे ये क्रीम आपकी मदद करेगी और सुबह आप अपनी त्वचा को कोमल और भरी हुई महसूस करेगे और आपकी त्वचा को ताज़गी की खुशबू भी देगी।

न्यूट्रजीना हेल्ती स्किन नाइट क्रीम (Neutrogena Healthy Skin Night Cream)


यह क्रीम रेटिनोल आधारित है और सभी आयु समूह के लिए काम करता है। अगर आपको झुरिया है तो ये झुरियो को दूर करेगा और आपकी त्वचा को जवान कर देगी। इसके उपयोग से आपकी त्वचा स्वस्थ्य और चिकनी हो जाएगी और यह कील-मुहसो पर भी अपना असर दिखाएगा।


निविया क्रीम (Nivea cream)


यह रूखी त्वचा को पोषण प्रदान करने वाली बेहतरीन क्रीम है। यह आपकी त्वचा की ऊपरी और अंदरूनी परतों में भी नमी का संचार करती है। निविया का यह टोटल मोइस्चर बॉडी लोशन (total moisture body lotion) आपकी त्वचा को 24 घंटे पोषण प्रदान करती है। यह आपको नर्म, मुलायम तथा च्चामक्दार त्वचा से नवाजती है। इस क्रीम की छोटी बूँदें जो त्वचा की सबसे अंदरूनी कोशिकाओं तक पहुँचती हैं तथा वहाँ नमी को बंद करके त्वचा को मुलायम तथा सौम्य बनाती है। इस बॉडी मोइस्चराइज़र (moisturizer) के नियमित प्रयोग से आपको बेहतरीन परिणाम प्राप्त होते हैं।यहां भी पढ़ेः- Dead skin tips


रुखी त्वचा के घरेलू उपाय, सूखी त्वचा के लिए प्राकृतिक,घरेलू उपचार (Natural, homemade remedies for dry skin)

पहले रूखी त्वचा (ड्राइ स्किन / Dry skin) के लिए क्रीम बताई गई थी। अब आपको हम बताएगे कुछ घरेलू उपचार जो जी बहुत सस्ते होते है और इन्हे बनाने के लिए उपयोग मे आने वाली सामग्री आसानी से घर मे और बाजार मे मिल जाती है और इनके कोई विपरीत प्रभाब भी नही होते।


जैतून का तेल (Olive oil se dry skin ke liye tips in hindi)

मुँहासे की रोकथाम के लिए बाजार मे उपलब्ध क्रीम
जैतून का तेल रूखी त्वचा (ड्राइ स्किन / Dry skin) के लिए जादुई तरीके से काम करता है। आप जो भी माय्स्चुरिज़र बाहर से खरीद कर लाते है उसमे भी जैतून का तेल आधार के रूप मे मिला ही रहता है। जैतून के तेल मे प्रतिरोधक क्षमता होती है जो रूखी और बेजान त्वचा को कोमल ओर चिकनी बनाने मे आपकी मदद करता है। झुरियो और सूरज की किरण के कारण खराब हुई त्वचा की मरम्मत करता है। ये पूरी तरह से रासायनिक पदार्थो से मुक्त है।


जैतून का तेल, नमक, शक्कर का स्क्रब (Olive oil, Lemon, & Salt scrub)

स्क्रब के फायदे, शरीर साफ़ करने के लिए एक शानदार मिश्रण : जैतून का तेल, नींबू और नमक का एक मिश्रण बना के शरीर पर मले, ये त्वचा को ताजा और कोमल बनाता है।
रुखी त्वचा के उपाय शहद से (Honey se skin ke liye gharelu nuskhe)

सर्वश्रेष्ठ सनस्क्रीन लोशन

यह रूखी त्वचा (ड्राइ स्किन / Dry skin) के लिए बहुत ही अच्छा है जो आपकी त्वचा को कोमल और स्वस्थ बनाएगा। आप अपनी त्वचा पर सीधे इसे लगा सकते है।

रुखी त्वचा के उपाय नारियल तेल से (Coconut oil se sardiyo me skin care tips)

नारियल का तेल रूखी त्वचा (ड्राइ स्किन / Dry skin) के लिए बहुत ही उत्तम होता है। नहाने जाने से पहले पूरे शरीर पर तेल से मालिश करे फिर नहाए तो आपकी त्वचा रूखी नही होगी।

Vaseline Total Moisture Cocoa Glow 

Nourishing Lotion For Soft Skin

Lotus Herbals Wheat nourish Wheat germ 

Oil & Honey Nourishment Crème

Seba MED Anti-Dry Day Defense Cream

Vichy Aqualia Thermal Light Cream

The Body Shop Vitamin E Intense Moisture Cream

L’Oreal Paris Hydrafresh Aqua Cream

Clarins Bright Plus HP Protective Day lotion

Forest Essentials Sandalwood and Saffron Night Treatment Cream

Lakme Skin Gloss Winter Moisturizer Crème

Avene Rich Compensating Cream for Sensitive Dry to Very Dry Skin

Oriflame Love Nature Night Cream Wild Rose

Palmer’s Cocoa Butter Formula

Aloe vera

ye sab product aap ko market or online mil jaye ge...

आपकी स्किन के लिए कौन-सा सनस्क्रीन है बेहतर, ऐसे करें चुनाव



आजकल चिलचिलाती गर्मी में सबसे ज्यादा नुकसान हमारे स्किन को उठाना पड़ता है. सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणें स्किन के लिए बेहद खतरनाक होती है. 

स्किन की सुरक्षा के लिए आप सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल तो करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि जिस सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर रहे हैं, वो आपके स्किन के लिए सही है या नहीं.

हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी बातें, जिन्हें आप सनस्क्रीन खरीदने से पहले जान लें.


स्किन के हिसाब से करें चुनाव

स्किन के मुताबिक ही सनस्क्रीन लगाना चाहिए. अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो जेल या स्प्रे वाली सनस्क्रीन खरीदें, इससे आपकी स्किन ज्यादा ऑयली नहीं दिखेगी. अगर आपकी स्किन रूखी है, तो लोशन या क्रीम वाली सनस्क्रीन लगाएं, इससे आपकी स्किन को सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से सुरक्षा मिलेगी.

मैट फिनिश वाली सनस्क्रीन लें

मैट फिनिश वाली सनस्क्रीन चुनें, इससे आपके चेहरे पर ताजगी बनी रहेगी. क्रीम को अच्छी-खासी मात्रा में लेकर लगाएं, क्योंकि एक या दो बूंद लगाने से यह प्रभावकारी असर नहीं दिखा सकेगा. इसे धूप में निकलने से कम से कम आधे घंटे पहले लगाएं.


अच्छे ब्रांड की सनस्क्रीन खरीदें



सनस्क्रीन हमेशा अच्छे ब्रांड के ही खरीदें. कोई सस्ता या कम क्वॉलिटी वाला प्रोडक्ट गलती से भी न खरीदें. इसमें इतनी क्षमता नहीं होती कि वो आपकी त्वचा को तेज धूप से बचा सके.

स्किन कलर का भी रखें ध्यान

अगर आपकी त्वचा ज्यादा गोरी है, तो आपको SPF 30 से 50 के बीच वाले सनस्क्रीन लेना चाहिए. जिनकी त्वचा सांवली है, उन्हें SPF 6 से 15 तक का सनस्क्रीन लेना चाहिए. जिनकी त्वचा ज्यादा डार्क है, उन्हें SPF 2 से 10 तक के सनस्क्रीन का चुनाव करना चाहिए.

डेट देखकर सनस्क्रीन खरीदें

सनस्क्रीन खरीदते वक्त उसकी मैन्यूफैक्चरिंग डेट पर जरूर ध्यान दें, कोशिश करें कि हमेशा नई क्रीम ही खरीदें. सनस्क्रीन जितनी नई होगी, उसका प्रभाव भी उतना ही ज्यादा होगा. सनस्क्रीन खरीदने से पहले ये जरूर ध्यान रखें कि उसमें ऑक्सीबेंजोन न हो, क्योंकि यह त्वचा के लिए हानिकारक होता है और इससे एलर्जी भी हो सकती है.

रातभर लगाकर रखें ये क्रीम, मिलेगा गजब का निखार

हर लड़की के दिल की चाहत होती है कि उसका चेहरा दाग धब्बों रहित चांद सा हो। लेकिन आजकल के बिजी लाइफस्टाइल और बढ़ते प्रदूषण के कारण चेहरे पर वो ग्लो नहीं रहता। दमकती त्वचा पाने के लिए आपको स्किन केयर करनी होगी। इसके लिए आप रात को सोने से पहले चेहरे की सफाई करके एेसी क्रीम लगाएं ताकि त्वचा रिपेयर हो सके। 

आइए जानते हैं कौनसी क्रीम लगा सकती है आप नाइट क्रीम की तरह :

1. सबसे पहले तो आप किसी अच्छे फेस वाश से या फिर किसी नाचुरल प्राॅडक्ट जैसे दही या नींबू से अपना चेहरा साफ करें। फिर किसी टोनर से फेस को साफ करें। इसके बाद एेसी क्रीम लगाएं जो रात को त्वचा की अंदर से रिपेयर करके उसमें नई जान डाल दें।

2. नाईट क्रीम ऐसी होनी चाहिए, जो त्वचा में गहराई से समा जाए। ऐसी क्रीम न लगाएं, जो त्वचा पर तैलीय रूप में साफ नजर आए।

3. आप क्रीम का चुनाव करने से पहले ध्यान रखें कि आपकी स्किन टोन क्या है आॅयली या ड्राई या फिर सेंसटिव या फिर एक्ने प्रॅान। त्वचा को सूट करने वाला बढ़िया मॉइश्चराइजर लगाएं।

4. यदि आपकी त्वचा सेंसटिव है तो अल्कोहल युक्त क्रीम न लगाएं, क्योंकि इससे स्किन के रूखा होने की समस्या हो सकती है।

5. अच्छी नाइट क्रीम में  केमिकल नहीं होने चाहिए। सिंथेटिक खुशबू या रंगों वाली क्रीम न लगाएं क्योंकि इससे आपकी त्वचा में खुजली और जलन हो सकती है। 

6. नाइट क्रीम हमेशा सनस्क्रीन और एसपीएफ के बिना वाली ही लगानी चाहिए। आप नाइट क्रीम के लिए घरेलू चीजें भी इस्तेमाल कर सकती हैं। जैसे नारियल का तेल या बादाम का तेल आदि। 

7. बादाम के तेल में विटामिन ई बहुत ज्यादा होता है जो कि त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इससे त्वचा पर गजब का निखार आने लगता है।

8. यदि आप बढ़ती उम्र की दहलीज पर हों तो आपको उच्च मात्रा वाले औषधीय गुणों से युक्त क्रीम लगानी चाहिए।

Nivea Creme से चेहरा तो गोरा होगा ही साथ में होती हैं ये सब चीज़ें भी...
   
सर्दियां आते ही हम ढेर सारी Creams और Moisturizers का यूज़ करना शुरु कर देते हैं। ऐसे में एक बड़ी पुरानी, किफायती और सबसे ज्‍यादा पसंद की जाने वाली क्रीम है Nivea. जी हां, यह वही क्रीम है जो हम बचपन से ही यूज़ करते आ रहे हैं। नीले रंग की छोटी सी डिबिया में आने वाली यह Nivea cream अरसों से हमारे घरों की पसंद बनी हुई है। आप चाहे महिला हों या फिर पुरुष, यह क्रीम सभी के लिये उतनी ही असरदार होती है।


Nivea creme काफी गाढी, क्रीमी और सॉफ्ट consistency की होती है, जिसका अरोमा काफी रिफ्रेशिंग होता है। यह भले ही गाढ़ी लगती हो लेकिन स्‍किन पर लगाने से यह अच्‍छी तरह से उसमें समा जाती है।

क्‍या आप जानती हैं कि Nivea creme ना केवल स्‍किन को मुलायम बनाने का काम करती है बल्‍कि यह चेहरे को एक टोन गोरा भी बना सकती है। यही नहीं इसके अनेको प्रयोग हैं जिसके बारे में बहुत ही कम लोंगो को पता है। आइये जानते हैं कि यह ब्‍यूटी को निखारने में किस तरह से यूज़ की जा सकती है।


1. फेस मास्‍क 

अपने चेहरे को 5 मिनट के लिये पानी से स्‍टीम दें। उसके बाद अपने चहरे को गुनगुने पानी से धो लें और पोंछ लें। उसके बाद चेहरे पर Nivea creme लगाएं (जैसे आप फेस मास्‍क लगाती हैं)। फिर इसे ऐसेी ही 20 निमट के लिये छोड़ दें। उसके बाद चेहरे पर हल्‍की उंगलियां फिराते हुए मसाज दें और सो जाएं। इसे रात को सोने से पहले ही करें। इससे रातभर में आपकी स्‍किन गोरी हो जाएगी और सुबह जब आप उठेंगी तो आपकी स्‍किन बिल्‍कुल गोरी और सॉफ्ट नज़र आएगी। आप ऐसा हफ्ते में एक बार कर सकती हैं।

2. पैरों के लिये मास्‍क 

रात को सोने से पहले अपने पैरों और एडियों में ढेर सारी Nivea creme लगाएं और मोजे पहन लें। इससे फटी हुई एडियां ठीक हो जाती हैं और पैर बिल्‍कुल मुलायम बन जाते हैं। आप ऐसा हर रोज कर सकती हैं। लेकिन हां अगर पैर खूबसूरत चाहिये तो घर में नंगे पैर बिल्‍कुल भी ना टहलें।

3. उंगलियों को नरिश करे 

इस क्रीम से अपनी उंगलियों और नाखूनों को अच्‍छी तरह से मसाज करें। इससे उनका रूखापन जाएगा लेकिन कुछ दिनों में। आप यह काम रोजाना सोने से पहले कर सकती हैं। इसे आप पैडिक्‍योर या मैनीक्‍योर करने के बाद भी यूज़ कर सकती हैं।

4. मॉइस्‍चराइजर 

आप इसे डेली फेस मॉइस्‍चराइजर के तौर पर यूज़ कर सकती हैं। यह डैमेज स्‍किन को भी हील करता है और स्‍किन को सूपर सॉफ्ट करने में मदद करता है। यह क्रीम आपके बजट में आती है। यही नहीं कि यह क्रीम केवल महिलाओं के लिये ही फायदेमंद है। अगर आप मर्द हैं तो भी यह क्रीम आराम से यूज़ कर सकते हैं और फायदा उठा सकते हैं।

5. लिप बाम 

अगर होंठ फटे हुए हैं और कोई भी लिप बाम उस पर सूट नहीं कर रहा है तो आप Nivea Creme को लिप बाम की तरह यूज़ कर सकती हैं। यह रूखे और फटे होंठो को एक पल में ही ठीक कर देता है।

6. फटे घुटनों और कोहनियों के लिये अच्‍छा 

कई लोग अपने चेहरे को चमकाने के चक्‍कर में अपने घुटनों और कुहनियों पर ध्‍यान ही नहीं देते। ऐसे में वह सूख जाते हैं और उन पर मैल जमने लगती है। अगर आपकी भी कुहनियां फटती हैं तो आप उस पर Nivea Creme लगा सकती हैं। इससे वह पार्ट हाइड्रेट हो जाएगा।

कैसे धोएं चेहरा

अगर आपको ये नहीं पता है कि चेहरा किस प्रकार से धोया जाए, तो आपके चेहरे पर पिंपल या रैश पड़ सकते हैं। ठीक प्रकार से त्‍वचा को धोने से डेड सेल और गंदगी से मुक्‍ती मिलती है, जिससे चेहरा साफ होता है। आइये जानते हैं कि चेहरे को किस विधि से धोना चाहिये।
es bi jarur pade-Oily skin

ऐसे करें सफाई-



1. सही तरीके का क्‍लींजर- सबसे पहले अपने हाथों को धोएं और उसके बाद चेहरे को साफ करने के लिये कॉटन बॉल लें। फसे वॉश का प्रयोग करने से पहले ही क्‍लींजर का प्रयोग कीजिये। अगर स्‍किन ड्राई है तो उसके लिये क्रीम बेस वाला क्‍लींजर और अगर स्‍किन ऑयली है तो बिना मॉस्‍चोराइजर वाला क्‍लीं‍जर खरीदिये। कॉटन बॉल में क्‍लींजर लीजिये और अपने चेहरे तथा गर्दन को उससे साफ कीजिये। दिन में एक या दो बार से ज्‍यादा क्‍लीं‍जर ना लगाएं वरना आपके चेहरे की नमी चली जाएगी।

2. पानी- चेहरा धोने के लिये हमेशा हल्‍के गरम पानी का ही इस्‍तमाल करें। ऐसा इसलिये क्‍योंकि इससे चेहरे के पोर्स खुलते हैं तथा चेहरा बहुत अच्‍छी तरह से साफ होता है। उसके बाद चेहरे को तौलिये से हल्‍की तरह से पोछे ना की ज्‍यादा तेज रगड़ कर।

3. फेस वॉश- अब फेस वॉश की बारी आती है आपके चेहरे को साफ करने की। फेस वॉश पसंद करते वक्‍त ये ध्‍यान में रखें कि वह अल्‍कलाइन युक्‍त वाला ना हो। अपने चेहरे को साफ करने के लिये कभी भी साबुन का प्रयोग ना करें। चेहरे पर एंटी क्‍लॉक और फिर क्‍लॉक वाइज डायरेक्‍शन में हाथ घुमाएं। इसको 1-2 मिनट से ज्‍यादा ना प्रयोग करें। अब अपने चेहरे को अच्‍छे से धोएं और फिर उसे हल्‍के से पोंछ लें।

4. फेशियल स्‍क्रब- कई लोग अपनी स्‍किन पर स्‍क्रब को तेजी से रगड़ रगड़ कर प्रयोग करते हैं। याद रखिये कि यह एक गलत तरीका है और इससे स्‍किन की कोशिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है। आप अपनी स्‍किन को हफ्ते में एक या दो बार ही स्‍क्रब करें ना कि उससे ज्‍यादा। क्‍लॉकवाइज डायरेक्‍शन में स्‍क्रब करने के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

Face Wash करते हुए कभी न भूलना ये 7 बातें

अगर आपसे पूछा जाए कि क्या आप face wash सही तरीके से कर रही हैं ? तो आप जवाब देने की जगह शायद खुद ही सवाल करने लगें कि चेहरा धोने में भला क्या गलती हो सकती है! बचपन से धोते आ रहे हैं... । आपका ये reaction अपनी जगह सही भी है। अपना चेहरा धोना हमारे रुटीन का वो काम है जिसे हम बिना ध्यान दिए बस यूं ही कर लेते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इस normal से दिखने वाले काम में भी कई छोटी-छोटी गलतियां हम कर बैठते हैं जिससे हमें स्किन इन्फेक्शन तक हो सकता है।

1. सही cleanser का इस्तेमाल न करना

आपके cleanser का PH बैलेंस आपके चेहरे की skin टाइप के अनुसार होना चाहिए। ऑयली skin के लिए फोम बेस्ड क्लींजर और ड्राई स्किन के लिए क्रीम बेस्ड क्लींजर होना चाहिए। अगर फेसवॉश के बाद भी आपका चेहरा टाइट, ड्राई या डर्टी फील हो तो यह सीधा सा इशारा है कि आपको अपना क्लींजर बदलने की जरुरत है। एक और बात.. भूलकर भी अपने चेहरे पर साबुन का प्रयोग न करें। क्योंकि ये आपके चेहरे पर ड्राइनेस और जलन की वजह हो सकता है। Popxo की राय : cetaphil Cleansing Lotion यह हर स्किन टाइप के लिए अच्छा है।

2. Oh really ! गंदे हाथ

क्या आप मुंह धोने से पहले अपने हाथ अच्छी तरह धोती हैं, अगर नहीं तो आप गंदगी और वैक्टीरिया अपने हाथों के जरिए अपने चेहरे पर transfer कर रही हैं। अगर आपको लगता है कि मुंह धोने के दौरान ही आपके हाथ भी धुल जाएंगे तो अपनी इस आदत पर गौर करना चाहिए।

3. मेकअप भी धुल जाएगा

यह बिल्कुल सही है कि जब आप अपना चेहरा धोएंगी तो मेकअप तो धुल ही जाएगा...लेकिन इस सोच के चलते फेसवॉश से पहले चेहरे से makeup न उतारना unhealthy skin और dark complexion की वजह हो सकती है। क्योंकि मेकअप उतारे बिना फेसवॉश करने से skin pores बंद हो जाते हैं !

4. पानी-पानी रे

गर्मियों में चिल्ड और सर्दियों में हॉट वॉटर आपको feel good जरूर दे सकता है लेकिन…. ये दोनों ही आपकी स्किन के लिए unhealthy हैं। बहुत ठंडा पानी स्किन की Capillaries (कोशिकाओ) को hurt करता है और गर्म पानी हमारी स्किन के उस नेचुरल ऑयल को धो देता है जो हमारी skin अपनी repairing के लिए produce करती है। इन दोनों ही conditions से बचने के लिए lukewarm (गुनगुना) water बेहतर विकल्प है।

5. इसे भूलना ! न.. न.. न..!

हम सभी जानते हैं कि moisturizer लगाना हमारी स्किन के लिए कितना जरूरी है। लेकिन क्या वाकई हम ऐसा करती हैं ? soft और supple skin के लिए जरूरी है कि हर बार चेहरा धोने के बाद moisturizer लगाया जाए। यह हमारे चेहरे को जल्द चिपचिपा होने से भी रोकता है।

6. दो बार है ज़रूरी !

इससे कोई मतलब नहीं कि आपका दिन कितना थकान भरा रहा या पूरे दिन काम से फुर्सत ही नहीं मिली... condition कोई भी हो दिन में दो बार फेसवॉश करना ही चाहिए। obviously आप सुबह तो ऐसा करती ही होंगी...रात सोने से पहले भी करना है। लेकिन बार-बार मुंह धोने से भी नेचुरल ph बैलेंस disturb हो सकता है या रेडनेस और बैक्टीरियल infection हो सकता है, इसलिए दो बार मुंह धोना काफी है।

7. इतनी भी क्या जल्दी है

क्लीजिंग, स्क्रबिंग और फेसवॉश को पूरा वक्त दें... जल्दबाजी skin पर rashes का करण हो सकती है। cleanser को हल्के हाथों से फेस पर apply करें । चेहरे को साफ करते समय भी gentle रहने की जरूरत है ताकि skin irritation न झेलनी पड़े ।

काले से सफेद होनाै वाली cream के साइडइफेक्ट

यह 'हलो हैन्सम' और 'सो क्यूट' जैसे शब्द सुनने की ही चाहत है, जो चेहरे पर महंगी और सस्ती क्रीम लगाने के लिए मजबूर कर देती है। दोस्तों और फ्रेंड सर्कल में खुद को हैंडसम और खूबसूरत दिखाने के लिए बच्चे और कॉलेज स्टूडेंट अलग-अलग तरह के उपाय करते हैं। खुद को गोरा दिखाने यह प्रेशर उन्हें अलग-अलग तरह की फेयरनेस क्रीम लगाने के लिए मजबूर करता है। 

केजीएमयू की डर्मटॉलजिस्ट डॉ. स्वस्तिका सुवीर्या कहती हैं कि हर ओपीडी में हमारे पास आठ से दस लोग इस तरह की स्किन प्रॉब्लम लेकर आते हैं। इसमें ज्यादातर पेशंट्स फेयरनेस क्रीम के साइडइफेक्ट के चलते हमारे पास आते हैं। ओपीडी में आने वाले पेशंट्स में ज्यादतर की उम्र 15 से 25 साल होती है। यंगस्टर्स में गोरा दिखने कि इतनी चाहत होती है कि इसके लिए कोई भी सस्ती-महंगी क्रीम लगाने के लिए तैयार हो जाते हैं। इसमें कोई स्किन की थिकनेस कम होने से परेशान होता है तो कई बार लड़कियां फेस पर बाल उगने की शिकायत करती हैं। हम अपने पेशंट्स को समझाते हैं कि कोई भी क्रीम उन्हें गोरा नहीं कर सकती। ज्यादातर फेयरनेस क्रीम में स्टेरॉइड्स की अधिक मात्रा का इस्तेमाल होता है। इसकी वजह डीपिगमेंटेशन होता है। इससे काला रंग कम होने लगता है। यूं तो क्रीम की वजह से काले रंग का सफेद होना एक तरह का साइडइफेक्ट है पर ये फेयरनेस क्रीम इन्हें इफेक्ट की तरह इस्तेमाल करती हैं। 

शुरुआती महीनों में इन फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल करने के बाद डीपिगमेंटशन की वजह से वे गोरे दिखते हैं तो खुश हो जाते हैं। पर कुछ महीनों बाद उन्हें स्किन से जुड़ी परेशानी होनी लगती है। हाई स्टेरॉइड्स वाली क्रीम स्किन को इस कदर अडिक्टेड कर देती हैं कि अगर आप इसे कुछ दिन इस्तेमाल न करें तो चेहरे पर ड्राइनेस और खिंची-खिंची सी त्वचा नजर आने लगती है। कई बार क्रॉनिक केस में पेशंट्स के चेहरे की खून की नलियां तक नजर आने लगती हैं। 

फेयरनेस क्रीम से होने वाले साइड इफेक्ट्स- 

.इससे हमेशा के लिए स्किन डैमेज होने का खतरा होता है 

.चेहरे की स्किन का पतला होना 

.चेहरा लाल पड़ने लगता है जिसे रोशिया कहते हैं 

.लड़कियों के चहरे पर बालों का उगना 

.स्ट्रेनिंग की समस्या होना 

.प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना 

बचने के उपाय 

बलरामपुर हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. प्रमोद कुमार का कहना है कि कोई भी क्रीम आपको गोरा नहीं बना सकती। धूप की वजह से काली होती स्किन को बचाने के लिए आप सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप नारियल का तेल, एलोवीरा और मॉइश्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। कोई भी स्टेरॉइड्स युक्त क्रीम के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह लेने जरूरी है।


यहां भी पढ़ेः- Fairness tips for men




पुरुषों के लिए श्रेष्ठ फेस वाश



एक्ने एक ऐसी गंभीर समस्या है जो ना सिर्फ महिलाओं को, बल्कि पुरुषों को भी सताती है। एक्ने त्वचा को काफी बदसूरत बना देता है और इसके ठीक होने के बाद भी दाग रह जाते हैं जो कि काफी खराब दिखते हैं। एक्ने को नियंत्रित करने तथा फिर से एक्ने को होने से रोकने के लिए सही फेस वाश काफी कारगर साबित होता है।

सही प्रकार से त्वचा की सफाई करने से एक्ने दूर होता है और पुरुषों को हुई एक्ने की समस्या का यह काफी अच्छा समाधान है। नीचे पुरुषों के लिए एक्ने एक श्रेष्ठ फेस वाश की सूची दी गयी है।


गार्निएर एक्नो फाइट फेस वाश फॉर मेन (Garnier Acno Fight Face Wash for Men)

गार्निएर का एक्ने से लड़ने वाला यह फेस वाश खासतौर पर पुरुषों की कठोर त्वचा के लिए बनाया गया है। यह पहले से हुए एक्ने से लड़ता है और इन्हें जल्दी सुखाने में मदद करता है। यह त्वचा के रोमछिद्रों (pores) को अन्दर से साफ़ करके तथा तेल के रिसाव पर नियंत्रण करके ताज़ा एक्ने होने से भी रोकता है। यह फेस वाश त्वचा की मरम्मत करने में भी सहायता करता है। इसमें मौजूद सूक्ष्म बीड्स (beads) त्वचा से मृत कोशिकाएं दूर करते हैं और इसमें मौजूद सैलिसिलिक एसिड (salicylic acid) की मात्रा एक्ने पर नियंत्रण करने में मदद करती है।


हिमालया मेन पिम्पल क्लियर नीम फेस वाश (Himalaya Men Pimple Clear Neem Face Wash)

नीम अपने एंटीसेप्टिक और एंटी एक्ने (anti-septic and anti-acne) गुणों के लिए जाना जाता है। मुहांसों को दूर करने वाला फेस वाश नीम की अच्छाइयों से भरा हुआ है और पुरुषों की एक्ने से मुक्त त्वचा को सुनिश्चित करता है। यह रैशेस (rashes) और मुहांसों जैसी त्वचा की समस्याओं का प्रभावी रूप से सामना करता है तथा रोमछिद्रों को भी साफ़ करके मुहांसों को होने से रोकता है। इस फेस वाश की मदद से आपकी त्वचा अन्दर से साफ़ होती है तथा स्वस्थ एवं चमकदार बनती है।


न्युट्रोजीना ऑइल फ्री एक्ने वाश (Neutrogena Oil-Free Acne Wash for pimple ka ilaj)

न्युट्रोजीना ऑइल फ्री एक्ने फेस वाश में सैलिसिलिक एसिड की मात्रा होती है जो आपके चेहरे के एक्ने को सुखाने के लिए जानी जाती है और भविष्य में भी एक्ने होने की संभावना को दूर करती है। इस फेस वाश में त्वचा को आराम देने वाले तत्व होते हैं जो त्वचा की किसी भी परेशानी को दूर करने तथा त्वचा को अतिरिक्त रूप से रूखा बनने से रोकने में प्रभावी साबित होते हैं। पहली बार इसकी मदद से चेहरा धोने से ही आपकी त्वचा साफ तथा अतिरिक्त तेल से मुक्त हो जाती है।


निविया मेन ऑइल कण्ट्रोल ऑल इन वन फेस वाश पंप (Nivea Men Oil Control All In One Face Wash Pump)


यहां भी पढ़ेः- Skin care

इस फेस वाश में ठंडक प्रदान करने वाला चारकोल का फार्मूला (charcoal base formula) होता है जो अन्दर से रोमछिद्रों को साफ़ करता है तथा लम्बे समय तक चेहरे के अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करता है। यह फेस वाश निरंतर प्रयोग करने पर एक्ने को कम करने तथा बार बार इसके पैदा होने में रुकावट डालने में मदद करता है। यह ताजातरीन फार्मूला चेहरे के काले दाग धब्बे दूर करने तथा ताज़ा स्वरुप भी प्रदान करने में सहायता करता है।

लोरेअल मेन एक्सपर्ट वाइट एक्टिव ऑइल कण्ट्रोल चारकोल ब्राइटनिंग फोम (L’Oreal Men Expert White Activ Oil Control Charcoal Brightening Foam)

तेल पर नियंत्रण करने वाला यह फेस वाश सैलिसिलिक एसिड से युक्त होता है जो प्रभावी रूप से त्वचा को साफ़ करता है तथा मुहांसों को सुखाने में मदद करता है। यह त्वचा से मृत कोशिकाएं निकालने और रोमछिद्रों को कसने में भी मदद करता है। चेहरे के इस फोम की अदभुत बनावट संक्रमणों और रोजाना की समस्याओं के खिलाफ त्वचा की प्राकृतिक प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है तथा स्वस्थ, तेल और एक्ने मुक्त त्वचा को बढ़ावा देती है।

वेजीटल टी ट्री फेस वाश विथ बायो एक्टिव एक्सट्रेक्ट ऑफ़ नीम एंड एलो वेरा (Vegetal Tea Tree Face Wash with Bio active extract of Neem & Aloe Vera)

इस टी ट्री फेस वाश के होते हुए आपको फिर से मुहांसों को लेकर चिंता नहीं करनी पड़ेगी। टी ट्री ऑइल अपने बेहतरीन एंटी बैक्टीरियल (anti-bacterial) गुणों के लिए जाना जाता है तथा एलोवेरा त्वचा को सुकून देने एवं एक्ने के फलस्वरूप त्वचा में सूजन, लालपन एवं मुहांसे आने की समस्या को कम करता है। यह फेस वाश चेहरे के अतिरिक्त तेल के रिसाव को रोकता है तथा पहले से हुए एक्ने को जल्दी सुखा देता है।


मंत्रा नीम एंड हल्दी एंटी एक्ने फेस वाश (Mantra Neem & Haldi Anti Acne Face Wash)

क्या आप एक्ने दूर करने के आयुर्वेदिक उपायों की तलाश में हैं? अगर हाँ तो मंत्रा के इस नीम और हल्दी एंटी एक्ने फेस वाश का प्रयोग करें। यह हल्दी, नीम और एलो वेरा जैसे तत्वों से भरपूर है जो अपने एंटी एक्ने गुणों के लिए जाने जाते हैं और त्वचा को भी सुकून देते हैं। यह फेस वाश काफी कारगर रूप से गन्दगी और तेल को दूर करता है तथा त्वचा की गुणवत्ता और लोच में वृद्धि करता है। अगर आपकी त्वचा काफी मात्रा में एक्ने का शिकार होती है, फिर भी यह भविष्य में एक्ने की संभावना को समाप्त करती है।

मर्दों के लिए गोरापन पाने के क्रीम्स (fairness creams)



आप टीवी पर कई फेयरनेस क्रीम्स का प्रचार देखते होंगे। औरतों के साथ ही मर्दों के लिए भी कई फेयरनेस क्रीम्स उपलब्ध हैं। अपने लिए सही फेयरनेस क्रीम चुनने के लिए इ कॉमर्स वेबसाइट्स पर थोड़ा सा शोध ज़रूरी है। 

पिछले कुछ समय में मर्दों की फेयरनेस क्रीम्स की बिक्री काफी बढ़ी है।

स्किन लाइट क्रीम के फायदे, इसका मुख्य कारण होता है इसे लगाने पर मिलने वाली ख़ुशी। कमाई के ज़रिये बढ़ने और जीवनशैली के बदलने की वजह से मर्द विभिन्न प्रकार के फेयरनेस क्रीम्स का प्रयोग कर रहे हैं।


मर्दों के फेयरनेस क्रीम (List of best fairness creams for men)

इमामी फेयर एंड हैंडसम (Emami fair and handsome)

स्किन केयर टिप्स, यह क्रीम बाज़ार में मिलने वाली मर्दों की फेयरनेस क्रीम्स में मुख्य है और इमामी ग्रुप की कंपनियों का प्रदर्शन बेहतर करने में इसकी प्रमुख भूमिका है। गोरा होने की क्रीम यह उत्पाद छोटे सैशे में भी उपलब्ध है। आप इसे अवश्य प्रयोग में ला सकते हैं। एक बार इस उत्पाद के इस्तेमाल से संतुष्ट हो जाने पर आप इसका निरंतर रूप से प्रयोग कर सकते हैं। कई लोग छोटे सैशे इसलिए खरीदते हैं क्योंकि कहीं घूमने फिरने जाने की अवस्था में ये काफी कारगर साबित होते हैं। इस उत्पाद को बनाने वाली कंपनी कोलकाता में स्थित माइक्रोसेक कंपनी है और लोगों को ये उत्पाद काफी पसंद है।


गार्नियर्स मेंस फेयरनेस एंड स्पॉट फ्री (Garnier men’s fairness and spot free)

जिन लोगों को काम के या अन्य किसी सिलसिले में लगातार लोगों से मिलना होता है, उनके लिए डार्क स्पॉट्स काफी बड़ी समस्या होते हैं। गार्नियर क्रीम का प्रयोग ने बाज़ार में काफी बेहतरीन उत्पाद प्रस्तुत किया है जो ना सिर्फ मर्दों को गोरा बनाता है बल्कि उनकी त्वचा से वे सारे काले धब्बे हटाता है जो कि उम्र तथा जीवनशैली में परिवर्तन की वजह से आ गए हैं।


गार्नियर पावर लाइट (Garnier power light fairness treatment in hindi)


गार्नियर द्वारा मर्दों के लिए बनाई गयी एक और बेहतरीन क्रीम है गार्नियर पावर लाइट। स्किन की देखभाल,  इस उत्पाद को 2009 में लांच किया गया था। गार्नियर के ब्रांड नाम पर दुनियाभर के लाखों लोग भरोसा करते हैं। इस उत्पाद को प्रयोग करने के बाद लोग काफी संतुष्ट पाए गए हैं।


लोरियल (Loreal men expert fairness cream)

यह एक विदेशी ब्रांड का सौंदर्य उत्पाद है, जिन्होंने भारत में भी काफी अच्छा व्यापार किया। शैम्पू, कंडीशनर, हेयर कलर और महिलाओं के अन्य सौंदर्य उत्पादों के अलावा इस कंपनी ने मर्दों की फेयरनेस क्रीम भी लांच की है। लोरियल एक भरोसेमंद ब्रांड है और इसीलिए इसके उत्पाद दुनियाभर के लोगों द्वारा इस्तेमाल में लाये जाते हैं। आप इसे परखने के लिए इसका थोड़ी सी मात्रा में प्रयोग कर सकते हैं।


वेसिलीन मेन एंटी स्पॉट वाइटनिंग टोटल फेयरनेस सीरम (Vaseline men anti spot whitening total fairness serum)


यह आपकी त्वचा के लिए अच्छा है क्योंकि यह त्वचा की रंगत को निखारता है तथा चेहरे पर चमक लाता है। इस सीरम के प्रयोग से त्वचा जवान लगती है और यह आपको सूरज की उन किरणों से भी बचाता है जो आपके चेहरे पर टैन और रंजकता (pigmentation) पैदा करते हैं। यह सीरम काफी किफायती भी है और अपने चेहरे को स्वस्थ और जवान बनाए रखने के लिए आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।


ओले नेचुरल वाइट हेल्थी फेयरनेस नाईट क्रीम (Olay natural white healthy)


यहां भी पढ़ेः- latest fashion tips

स्किन लाइट क्रीम यह नाईट क्रीम रातभर आपके चेहरे पर काम करके इसे साफ़ और हाइड्रेट करती है। इस क्रीम के प्रयोग से आपकी त्वचा में चमक आ जाएगी। यह दाग धब्बों को हटाने में काफी कारगर है और रातभर में आपकी त्वचा को गोरा बनाता है।


निविया व्हाइटनिंग आयल कंट्रोल (Nivea whitening oil control)


निविया की तरफ से पेश की हुई यह क्रीम मर्दों के लिए काफी कारगर है। निविया हमेशा से ही मर्दों और औरतों के लिए काफी भरोसेमंद ब्रांड रहा है। यह क्रीम मॉइस्चराइज़र का काम भी करती है और आपकी त्वचा को तरोताज़ा और ऊर्जा से भरपूर बनाती है। आजकल ज़्यादातर लोग टैन्ड होने की समस्या से ग्रस्त हैं। पहले महिलाएं ही फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल कर सकती थी। अब मर्दों के लिए भी क्रीम आ गयी है और यह क्रीम उनमें से एक है। यह 12 घंटों तक आपके चेहरे को तैलीय नहीं होने देता। यह क्रीम एक्ने से लड़ने में बड़ी भूमिका निभाती है। इसके गोरा करने वाले फार्मूला के कारण आपके चेहरे पर मौजूद काले धब्बे आसानी से दूर हो जाते हैं। यह क्रीम अपनी किफायती कीमत के कारण लोगों में काफी लोकप्रिय है।


फेयर एंड लवली मैक्स फेयरनेस क्रीम (Fair & lovely max fairness cream)

अगर आप ऐसी क्रीम की तलाश में हैं जो आपको काफी गोरापन दें तो फेयर एंड लवली की क्रीम आपके लिए सबसे सही है। चेहरा गोरा कैसे करे इसमें मौजूद कई गुणों की वजह से यह क्रीम मर्दों मर्दों की हर प्रकार की त्वचा के टोन के लिए लाभदायक है। फेयर एंड लवली की यह क्रीम रंग गोरा करने, काले धब्बे हटाने, सनस्क्रीन लोशन की तरह काम करने तथा चेहरे से अतिरिक्त तेल को हटाने में काफी माहिर है। युनिलीवर का यह उत्पाद बाज़ार में बिकने वाली सुरक्षित क्रीम्स में से एक है। इसमें विटामिन की काफी मात्रा भी होती है। यह क्रीम ब्लीच से मुक्त है। इस क्रीम का प्रयोग करें तथा त्वचा को तरोताज़ा और गोरा बनाएं।


VLCC मेन एक्टिव लाइट (VLCC men active light)


VLCC भारत के सबसे भरोसेमंद ब्रांड्स में से एक है। इस ब्रांड के उत्पादों ने लोगों की सारी आशाओं को काफी हद तक पूरा किया है। VLCC मेंस एक्टिव लाइट मॉइस्चराइज़र क्रीम एक ऐसा उत्पाद है जो मर्दों के गोरेपन को बढ़ाता है। यह एक और उत्पाद है जो हर प्रकार की त्वचा के लिए उत्तम है। इसमें मौजूद मुख्य तत्व हैं शहतूत (mulberry) के अंश, पुदीने के अंश तथा एवाबेंज़ोन। यह क्रीम आपकी त्वचा की रंगत में निखार लाती है और आपको गोरा बनाती है। इस क्रीम को रोज़ाना दो बार चेहरे और गले पर लगाने से अच्छे परिणाम सामने आते हैं।

लड़कों के लिए गोरा होने की ब्‍यूटी टिप्‍स... 13 Face Packs हैं अंदर।



आपको क्‍या लगता है कि सिर्फ लड़कियां ही गोरी बनने के लिये पागल होती रहती हैं? जी नहीं, आज कल लड़के भी चाहते हैं कि उनका रंग भी गोरा हो ताकि उनके अंदर भी अपने आप को ले कर कुछ कॉन्‍फिडेंस बढ़े। जिस तरह लड़कियों के लिए मार्केट मे एक से बढ़कर एक कॉस्मेटिक प्रोडक्ट मौजूद हैं ठीक उसी तरह लड़कों के लिए भी रंग गोरा करने के क्रीम और जेल मार्केट में खूब बेचे जा रहे हैं। दो दिनों में चेहरे को गोरा करने के बेस्‍ट तरीके

लड़के कभी अपनी स्‍किन पर उतना ध्‍यान नहीं दे पाते जितना कि लड़कियां देती हैं। उनकी स्‍किन काफी रफ होती है और वो दिनभर धूल, मिट्टी और प्रदूषण में दिन बिताते हैं। ऐसे में स्‍किन का रंग काला पड़ने लगता है और उनके चेहरे का लुक खराब होना शुरु हो जाता है। हम यह नहीं कहते कि लड़कियां बाहर नहीं निकलती लेकिन वह अपनी स्‍किन की केयर अच्‍छी तरह से कर लेती हैं, जितना कि लड़के नहीं कर पाते।


घरेलू नुस्खे जो आपका चेहरा बना दे गोरा

अगर आप अपना रंग गोरा करना चाहते हैं तो इसका नुस्‍खा आपके किचन में ही मौजूद है। आज हम कुछ ऐसे टिप्‍स बताएंगे, जिससे कि लड़के अपना रंग गोरा कर सकते हैं।


1. बेसन और दही :

आटा और दही मिलाकर लगाने से चेहरे की चमक तुरंत ही बढती है और चेहरा साफ होता है।

2. नींबू साथ शहद :

यह संवेदनशील त्वचा के लिए अच्छा है। इसे लगाने के कुछ हफ़्तों बाद ही त्वचा में निखार आने लगता है।

3. बादाम, चंदन, नीम के पत्ते और हल्दी :

दूध के साथ लेप बनाकर लगायें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर गुनगुने पानी से धो लें, त्वचा दमकने लगेगी।

4. जैतून का तेल और आर्गन तेल:

इस तेल से मालिश करने पर त्वचा की चमक बढ़ती है। चेहरा गोरा होता है और स्‍किन में हेल्‍दी ग्‍लो आता है।

5. नींबू का रस :

नींबू का रस त्वचा पर रगड़ने से तेल एवं गंदगी अच्छी तरह साफ़ हो जाती है। नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है जो त्वचा को अच्छे से ब्लीच करता है। अगर आपके चेहरे पर काले धब्‍बे हैं तो उस पर कुछ दिन नींबू का रस रगड़ लें, वह धब्‍बे हल्‍के हो जाएंगे।

यहां भी पढ़ेः- Pimples problem

6. खीरे का रस:

स्‍किन का टोन हल्‍का करने के लिये खीरे का रस काफी काम आ सकता है। आप अपने चेहरे पर खीरा घिस कर 20 मिनट तक लगाए रखें। इससे जरुर फरक पड़ेगा।

7. एलोवेरा :

एलोवेरा जेल एंटी ऑक्सीडेंट का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है जो त्वचा की मरम्मत करता है। साथ ही ये एक अच्छा मॉइस्चराइजर भी होता है।

8. हल्‍दी और दूध:

एक कटोरी में कच्‍चा दूध ले कर उसमें चुटकी भर हल्‍दी मिक्‍स करें। अब इस दूध को चेहरे पर लगाएं और 10-20 मिनट तक रखें। फिर जब यह सूख जाए तब ठंडे पानी से धो लें। आप इस नुस्‍खे को दिन में कई बार कर सकती हैं।

9. खाने का सोडा का उपयोग करे

बेकिंग सोडा में पानी मिला के पेस्ट बनाये और दो तीन बूँद हाइड्रोजन पेरोक्साइड या तो सिरका मिला के त्वचा को अच्छी तरह से घिसे तो त्वचा साफ़ हो जाएगा।

10. शक्‍कर और नींबू:

शक्‍कर को नींबू के रस के साथ मिक्‍स करें और हल्‍के हाथों से चेहरे पर रगड़ें। इससे डेड स्‍किन हटेगी और गंदगी बाहर निकलेगी।

11. शहद:

शहद को कुछ बूंदों को नींबू और थोडे़ से दही के साथ मिक्‍स कर के चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे साफ कर लें। इससे चहरा गोरा बनेगा और गंदगी भी साफ होगी

12. टमाटर और नींबू:

टमाटर के पल्‍प को लगाने से तुरंत ही फरक देखने को मिलता है। इसे थोडे़ से नींबू के रस के साथ आजमाइये। यह संवेदनशील त्‍वचा के लिये भी काफी अच्‍छा है।

13. चंदन:

हर सुंदर भारतीय महिला का ब्‍यूटी सीक्रेट है चंदन। गोरी रंगत देने के अलावा यह एलर्जी और पिंपल को भी दूर करता है। पेस्‍ट बनाने के लिए चंदन पाउडर में 1 चम्‍मच नींबू और टमाटर का रस मिलाएं और पेस्‍ट को अपने चेहरे और गदर्न में अच्‍छी तरह से लगा लें।


दोस्तो स्किन को ओर बीडी को healthy रखने के लिए  exercise बहोत अछि है इस लिए आप ये articel बी जरूर देखें-exercise k faide body in skin and life.

दोस्तो आज जाना कि कैसे हम ( Apni skin ko Healthy banaye ) और अपनी लाइफ को खुश रख सकते है दोस्तो आप इन सब advices को आपनी लाइफ मैं जरूर Try करे और ऐसे ही ओर अछे articles के लिए जुड़े रहे ( https://normaladvices.blogspot.com ) से।


टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Castor oil के फायदे त्वचा, बाल, आंखें, वेट लॉस, स्तनपान, दांत in hindi

मुंह के छाले से दुःखी है तो जरूर देखें (Mouth Ulcer) in hindi

हेपेटाइटिस की बीमारी के बारे अछे से जाने।