दांत मैं हो रहा है दर्द तो चलिए ठीक करते है



Dant Dard(दांत दर्द) tips

  

दोस्तो आज हम बात करे गे दांतो के बारे मे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दांतो का साफ और स्वस्थ होना बहुत जरूरी है क्योंकि जो भी शरीर के अंंदर जाता है वह मुंह के जरिए दांतों से चबा कर जाता है। अगर दांतों पर बैक्टीरिया लगे होंगे तो वह खाने के साथ शरीर में चले जाएंगे, जिससे शरीर अस्वस्थ हो जाएगा। इसलिए दांतों की समस्याओं को कभी भी नजरअंदाज न करें। डॉक्टरों का मानना है दांतों को स्वस्थ और मजबूत बनाएं रखने के लिए दिन में 2 बार ब्रश करें और बाद में नमक पानी से कुल्ला जरूर करें। इसके अलावा दांतों को साफ करने के बाद जीभ को भी जरूर साफ करें। तो आज दोस्तो हम जानेगे की हैम अपने दांतो का ख्याल कैसे रख सकते है और दांत के दर्द का इलाज ओर टॉप 10 टूथपेस्ट बी और बी बहोत कुछ दातो से जुड़ी बातें ।
तो चलो दोस्तो जानते है ।

Kuch points mai aap ko ye article batuga jis se ye article aap ko ache se smaj aa jay ga

1, स्वस्थ और मजबूत दांत चाहिए तो रखना पड़ेगा इन बातों का ख्याल

2, बढ़ती उम्र में रखें दांतों का ख्याल, मुंह को सूखा न रखें

3, अचानक उठता है दांतों में दर्द। तो ट्राई करें ये 5 घरेलू नुस्खे

4, दांत दर्द, दांतों के छेद, दांतों का सड़ना, पायरिया और मसूड़ों में सूजन हो तो ये एक दिन में असर देखिये

5,  दांत दर्द का इलाज ओर ध्यान देने वाली बात

6, दांतो की पीड़ा से बचने के लिए कुछ नानी माँ के नुस्खे

7, घर पर बनाएं लौंग का आयुर्वेदिक तेल, कैविटी के साथ मुंह की बदबू भी होगी दूर

8, दांत दर्द, पायरिया और मुंह की बदबू को जड़ से खत्म कर देगा यह आसान घरेलू उपाय

9, दांत दर्द

10, दांत दर्द क्या है,क्या होते है कराड़, बाबा रामदेव का दांत दर्द के उपाय

11, आयुर्वेदिक उपचार

12, दांत के दर्द में फायदेमंद है फिटकरी

13, दर्द दूर करने वाली दवाओं की जानकारी

14, दांत दर्द तुरंत ठीक करने की 5 दवा

15, Top 10 Best Toothpaste Brands in India

16, स्वस्थ मसूड़ों के लिए 5 श्रेष्ठ टूथपेस्ट

17, जानें दांतों से जुड़े हर सवाल का जवाब...

18, यह टूथपेस्ट दांतों पर लगे कीडों को मारने के लिए करें इस्तेमाल

19, सिर्फ 5 मिनट में दांत के कीड़े निकालने के उपाय

20, दांतो पर लग गए है कीड़े, इस नेचुरल टूथपेस्ट से पाएं तुरंत निजात

21, दांतों में लग जाए कीड़ा तो करें ये घरेलू उपचार

22, एक मिनट का यह काम, पीले दांतों को बना देगा मोतियों जैसे सफेद

23, जानिए दांतों का कालापन दूर करने के लिए कुछ खास उपाय

24, गुटखे से दांत हो गए हैं काले? तो अपनाएं ये 1 मिनट वाला नुस्‍खा

25, घरेलू इलाज

स्वस्थ और मजबूत दांत चाहिए तो रखना पड़ेगा इन बातों का ख्याल




जैसे कि ऊपर आप को बताया शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दांतो का साफ और स्वस्थ होना बहुत जरूरी है क्योंकि जो भी शरीर के अंंदर जाता है वह मुंह के जरिए दांतों से चबा कर जाता है। अगर दांतों पर बैक्टीरिया लगे होंगे तो वह खाने के साथ शरीर में चले जाएंगे, जिससे शरीर अस्वस्थ हो जाएगा। 

इसलिए दांतों की समस्याओं को कभी भी नजरअंदाज न करें। डॉक्टरों का मानना है दांतों को स्वस्थ और मजबूत बनाएं रखने के लिए दिन में 2 बार ब्रश करें और बाद में नमक पानी से कुल्ला जरूर करें। इसके अलावा दांतों को साफ करने के बाद जीभ को भी जरूर साफ करें। 

दांतों की कितनी देर करें सफाई

डॉक्टर हमेशा यही सलाह देते हैं कि दिन में 2 बार और कम से कम 2 मिनट सफाई करें। जिससे मुंह के बैक्टीरिया पूरी तरह से बाहर निकल जाएं। इससे दांतों की किसी भी तरह के नुकसान होने से बचाया जा सकता है।

इस तरह का होना चाहिए टूथब्रश

टूथब्रश कई साइज के आते हैं। लेकिन डेंटिस्ट्स का मानना है कि सही साइज के टूथब्रश की लंबाई  25.5 से 31.9 मि.ली. होनी चाहिए और चौडा़ई 7.8 से 9.5 मि.ली. होनी चाहिए। इससे दांत अच्छी तरह से साफ होते हैं। इसके अलावा अगर आपका टूथब्रश 6 महीने तक चाहे खराब नहीं हुआ है तो भी इसे जरूर बदलें।

इन बातों का जरूर रखें ख्याल

अगर आपके दांतों पर काले रंग का कुछ जमा हुआ दिखाई देता है या फिर दांतों में कुछ फंसने लगा हो, या मसूड़ों में पस पड़ गई हो तो डेंटिस्ट से जरूर मिलें। नहीं तो यह समस्याएं बढ़ सकती है।


बढ़ती उम्र में रखें दांतों का ख्याल, मुंह को सूखा न रखें

उम्र बढ़ने के साथ शरीर कमजोर होने लगता है और कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। दंत रोग विशेषज्ञ डॉ अभिनव कहते हैं, बढ़ती उम्र के साथ ही हमारे दांत भी कमजोर होने लगते हैं और अगर ध्यान न दिया जाए तो दांत गिरने भी लगते हैं। सांसों की बदबू हो या फिर मसूड़ों की समस्या, इन समस्याओं को नजरअंदाज न करें। आइए हम आपको बताते हैं कि उम्र बढ़ने के साथ दांतों से संबंधित किन बातों की जानकारी आपको होनी चाहिए... 

जांच जरूरी है 

उम्र चाहे जो हो नियमित रूप से दांतों की जांच करवाना बहुत जरूरी है। कई बार लगता है कि हमारे दांत मजबूत हैं, लेकिन इसमें मौजूद गंदगी धीरे-धीरे इसे कमजोर बना देती है। 
फ्लोराइड की मात्रा बढ़ाएंवॉट्सऐप पर पाएं अपने मतलब की हर खबर दांतों को स्वस्थ रखने और कैविटी से बचाने में फ्लोराइड की भूमिका अहम होती है। इसके अलावा फ्लोराइड टूथ इनैमल बनाने में भी मदद करता है। 

मुंह सूखने न दें 

सलाइवा (लार) दांतों को स्वस्थ और मजबूत रखने में मदद करता है। अगर मुंह सूखा रहे, तो दांतों और मसूड़ों के बीच मौजूद ये सलाइवा खत्म हो जाता है, जिससे दांत कमजोर होने लगते हैं। 

खानपान का ध्यान रखें 

आपके खानपान की भूमिका दांतों की सेहत के लिए काफी अहम होती है। खाने में मौजूद विटमिन डी और कैल्शियम दांतों को मजबूत बनाता है, इसलिए ऐसा खाना खाएं जिसमें इनकी मात्रा ज्यादा हो। 

अच्छा टूथब्रश प्रयोग करें 

दांतों को स्वस्थ रखने में टूथब्रश की भूमिका भी बहुत अहम होती है। टूथब्रश अगर अच्छा हो तो दांतों की सफाई भी अच्छे से होती है, लेकिन अगर खराब गुणवत्ता वाला ब्रश हो तो इससे मसूड़ों को भी समस्या हो सकती है। 

मुंह की बीमारियों से दर्द-ए-दिल 

आपको यह जानकार हैरानी होगी कि मुंह से संबंधित बीमारियां आपके दिल को भी प्रभावित करती हैं। कई शोधों में भी इस बात का खुलासा हो चुका है। दांतों के कारण अगर मसूड़ों में सूजन हो तो यह धमनियों तक फैल जाती है।

अचानक उठता है दांतों में दर्द। तो ट्राई करें ये 5 घरेलू नुस्खे




दांत दर्द के लिए हींग है असरकारी उपाय।दांत दर्द में प्‍याज का टुकड़ा दांतों के पास रखें।लहसुन रखता है आपके दांतों को दुरुस्‍त।

दांत में दर्द किसी के भी लिए बेहद तकलीफदेह स्थिति होती है। कई बार यह दर्द इतना तकलीफदेह होता है कि व्‍यक्ति के सोचने-समझने की क्षमता पर भी असर डाल देता है। लेकिन, इस दर्द से राहत पाने के लिए हम कुछ आसान से घरेलू उपाय अपना सकते हैं। दांत दर्द कई कारणों से होता है मसलन किसी तरह के संक्रमण से या डाईबिटिज की वजह से या ठीक ढंग से दांतों की साफ सफाई नहीं करते रहने से। यूँ तो दांत दर्द के लिए कुछ ऐलोपैथिक दवाइयां होती हैं लेकिन उनके बहुत हीं कुप्रभाव होते हैं जिसकी वजह से लोग चाहते हैं की कुछ घरेलू  उपचार से इसे ठीक कर लिया जाये। अगर आप भी दांत दर्द से परेशान है एवं इसके उपचार के लिए प्रभावकारी घरेलू उपाय चाहते हैं तो नीचे दिए गए उपायों पर अमल करें। दांत दर्द के उपचार के लिए प्रभावकारी घरेलू उपाय

हींग

जब भी दांत दर्द के घरेलू उपचार की बात की जाती है, हींग का नाम सबसे पहले आता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह दांत दर्द से तुरंत मुक्ति देता है। इसका इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है। आपको चुटकी भर हींग को मौसम्मी के रस में मिलाकर उसे रुई में लेकर अपने दर्द करने वाले दांत के पास रखना है। चूंकि हींग लगभग हर घर में पाया जाता है इसलिए दांत दर्द के लिए यह उपाय बहुत सुलभ, सरल एवं कारगर माना जाता है।

लौंग

लौंग में औषधीय गुण होते हैं जो बैकटीरिया एवं अन्य कीटाणु (जर्म्स, जीवाणु) का नाश करते हैं। चूँकि दांत दर्द का मुख्य कारण बैकटीरिया एवं अन्य कीटाणु का पनपना होता है इसलिए लौंग के उपयोग से बैकटीरिया एवं अन्य कीटाणु का नाश होता है जिससे दांत दर्द गायब होने लगता है। घरेलू उपचार में लौंग को उस दांत के पास रखा जाता है जिसमें दर्द होता है।  लेकिन दर्द कम होने की प्रक्रिया थोड़ी धीमी होती है इसलिए इसमें धैर्य की जरुरत होती है।

प्याज

प्याज दांत दर्द के लिए एक उत्तम घरेलू उपचार है। जो व्यक्ति रोजाना कच्चा प्याज खाते हैं उन्हें दांत दर्द की शिकायत कम रहती है क्योंकि प्याज में कुछ ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो मुंह के जर्म्स, जीवाणु एवं  बैकटीरिया को नष्ट कर देते हैं। अगर आपके दांत में दर्द है तो प्याज के टुकड़े को दांत के पास रखें अथवा प्याज चबाएं। ऐसा करने के कुछ हीं देर बाद आपको आराम महसूस होने लगेगा।


लहसुन

लहसुन भी दांत दर्द में बहुत आराम पहुंचाता है। असल में लहसुन में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो अनेकों प्रकार के संक्रमण से लड़ने की क्षमता रखते हैं। अगर आपका दांत दर्द किसी प्रकार के संक्रमण की वजह से होगा तो लहसुन उस संक्रमण को दूर कर देगा जिससे आपका दांत दर्द भी ठीक हो जायेगा। इसके  लिए आप लहसुन की दो तीन कली को कच्चा चबा जायें। आप चाहें तो लहसुन को काट कर या पीस कर अपने दर्द करते हुए दांत के पास रख सकते हैं। लहसुन में एलीसिन होता है जो दांत के पास के बैकटीरिया, जर्म्स, जीवाणु इत्यादि को नष्ट कर देता है। 

दांत दर्द ठीक करने के 10 घरेलू उपाय


यदि आपके दांत में दर्द हो रहा है तो यह पता करना महत्वपूर्ण है कि आपकी परेशानी की जड़ क्या है जब आप यह जान लेंगे कि आपके दांत का दर्द किस वजह से हो रहा, जिसमें मुख्यता है सूजन या अन्य कारण हो सकते हैं की पहचान कर लेने पर आप उसका उपचार भी सही तरीके से कर पाएंगे आज हम आपको दांत दर्द ठीक करने के घरेलू उपाय दांत दर्द का घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं

ज्यादातर मामलों में नमक के पानी से कुल्ला करना आमतौर पर मामूली जलन और दर्द से राहत दे सकता है लेकिन अधिक गंभीर दर्द होने पर आपको दंत चिकित्सक को अपने दांत अवश्य दिखाने चाहिए ताकि भविष्य में आपको किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े।

किंतु यदि आप दांत के दर्द दूर करने के घरेलू उपाय आजमाना चाहते हैं तो आप इन्हें आजमा सकते हैं क्योंकि यह पूरी तरह से प्राकृतिक तरीके हैं जिससे आप अपने दांत दर्द का उपचार घर पर ही कर सकते हैं आइए जानते हैं दांत दर्द दूर करने के घरेलू उपाय क्या है 


दांत दर्द का घरेलू उपाय है नमक के पानी से कुल्ला करना

कई लोगों के लिए दांत दर्द को दूर करने के लिए नमक के पानी से कुल्ला करना एक प्रभावी घरेलु उपचार होता है नमक का पानी एक प्राकृतिक निसंक्रामक है जो कि आपके दांतो के बीच फंसे हुए कणों और खाना के छोटे-छोटे टुकड़ों को दांतों के बीच से बाहर निकालने का कार्य करता है दांत दर्द का इलाज नमक के पानी से करने पर आपको सूजन से भी राहत प्राप्त होती है यह उपाय मुंह के अंदर किसी प्रकार के घाव को भी ठीक करने का कार्य करता है

दांत दर्द का घरेलू उपाय के रूप में नमक के पानी से कुल्ला करने के लिए आप आधा चम्मच नमक को एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं और उससे मुँह के गरारे करें।


दांत दर्द का घरेलू उपाय है हाइड्रोजन परॉक्साइड से कुल्ला करना

हाइड्रोजन परॉक्साइड से कुल्ला कर भी आप दांत दर्द और सूजन से राहत पा सकते हैं हाइड्रोजन परॉक्साइड बैक्टीरिया को मारने के अलावा दांतों में जमे हुए प्लेक और मसूड़ों से हो रहे रक्त स्त्राव को ठीक कर सकता है

दांत दर्द दूर करने के लिए हाइड्रोजन परॉक्साइड का उपयोग करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपने हाइड्रोजन पराक्साइड को अच्छे से पानी में मिला लिया है इसका उपयोग करने के लिए पानी की बराबर मात्रा में 3% हाइड्रोजन परॉक्साइड मिलाएं और इसे एक माउथवाश के रूप में प्रयोग करें लेकिन इसका उपयोग करते समय आपको ध्यान रखना है कि आपको इसको निगलना नहीं है।

दांत दर्द का घरेलू उपाय है कोल्ड कंप्रेस

आप दांत दर्द करने के साथ-साथ किसी भी अन्य दर्द को ठीक करने के लिए कोल्ड कंप्रेस का उपयोग कर सकते हैं यदि आपके दांतों में किसी प्रकार से दर्द हो रहा है तब आप एक ठंडा संपीडन अपने दांतो पर उपयोग कर सकते हैं ऐसा करने पर ठंडा एहसास उस क्षेत्र की रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देता है जिससे वहां का दर्द कम हो जाता है इसका उपयोग दर्द और सूजन दोनों को कम करने में कर सकते हैं।

दांत दर्द का घरेलू उपाय के रूप में इसका उपयोग करने के लिए एक बार में 20 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र में बर्फ को तौलिए या किसी बैग में लपेटें और कुछ घंटों के अंतराल में इस तरीकों को दोहराते रहे इससे आपको दांत दर्द को ठीक करने में सहायता प्राप्त होगी।

दांत दर्द का घरेलू उपाय है पिपरमेंटटी बैग

पिपरमेंट टी बैग का उपयोग दांत दर्द को ठीक करने में किया जा सकता है जोकि मुख्य रूप से दांतों में सुन्नपन और मसूड़ों की संवेदनशीलता को शांत करने में उपयोगी होता है।

ऐसा करने के लिए प्रभावित क्षेत्र में चाय के बैग का उपयोग करने के लिए उसे हल्का गर्म होना चाहिए।

दांत दर्द दूर करने का घरेलू नुस्खा में आप चाय बैग को आगे पीछे चलाकर कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं चाय बैग का इस्तेमाल गर्म के साथ-साथ ठंडा करके भी किया जा सकता है इसके लिए आप इसे ठंडा करने के लिए 2 मिनट के लिए फ्रीजर में चाय की थैली को रख दीजिए उसके बाद इस बैक को अपने दांतो पर इस्तेमाल करिए इससे आपको अपने दांत दर्द ठीक करने में सहायता प्राप्त होगी।

दांत दर्द दूर करने का घरेलू नुस्खा है लहसुन 

हजारों सालों से लहसुन दर्द दूर करने के लिए जाना जाता है इसके औषधीय गुणों के लिए इसका इस्तेमाल कई तरह के दर्द के उपचार में किया जाता आ रहा है लहसुन अपने गुणों के कारण दांतों में जमे हुए मेल को दूर कर हानिकारक जीवाणुओं को मारता है साथ ही साथ यह दांत दर्द को दूर करने के लिए भी जाना जाता है।

दांत दर्द दूर करने का घरेलू नुस्खा में इसका उपयोग करने के लिए लहसुन की पत्तियों को छीलने और उनको कुचलकर एक पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं आप चाहे तो इस पेस्ट में नमक के थोड़ी मात्रा को जोड़ सकते हैं इसके अलावा आप ताजी लहसुन की पोती को भी चबा सकते हैं यह सारे तरीके दर्द दूर करने में उपयोगी साबित होते हैं।

दांत दर्द का इलाज है वैनिला एक्सट्रेक्ट 

वेनिला एक्सट्रेक्ट में अल्कोहल के गुण मौजूद होते हैं जो सूजी हुए मसल्स के दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है वेनिला में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं जो कि किसी घाव को भरने में उपयोगी होते हैं।

दांत दर्द का घरेलू उपाय के रूप में इसका इस्तेमाल करने के लिए आप कपास की रुई लेकर उसमें थोड़ा सा बनेलाएक्सट्रेक्ट को लें आपका पास की रुई के स्थान पर अपनी उंगली का उपयोग भी कर सकते हैं और इससे प्रभावित एरिया में दिन में कुछ बार उपयोग करें ऐसा करने पर आपके दांत का दर्द जल्दी ही समाप्त हो जाएगा।

दांत दर्द दूर करने का प्राकृतिक उपचार है लौंग

लौंग का उपयोग दांत दर्द दूर करने के लिए रामबाण तरीका माना जाता है क्योंकि लौंग में पाया जाने वाला तेल प्रभावी रूप से दर्द को दूर करने के लिए जाना जाता है यह दर्द को कम कर सकता है सूजन में आराम देता है इसमें पाए जाने वाला  यूजेनाॅल तत्व एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक होता है।

दांत दर्द का घरेलू उपाय के रूप में इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक छोटी मात्रा में लौंग के तेल को प्रभावित क्षेत्र में उपयोग कर सकते हैं यदि आप लोगों के तेल का इस्तेमाल करते समय उसे और अधिक पतला करना चाहते हैं तो आप इसमें जैतून का तेल या फिर पानी को भी मिला सकते हैं इसके अलावा आप एक छोटी गिलास में पानी को लेकर उसमें लौंग के तेल की एक से दो बूंद को मिलाकर माउथवॉश की तरह इसका उपयोग कर सकते हैं यह सभी उपाय दांत के दर्द को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी माने जाते हैं।

दांत के दर्द का प्राकृतिक उपचार अमरूद की पत्तियां 

अमरूद के पत्तों में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो कि घाव को भरने में मदद कर सकती हैं इसके साथ ही साथ अमरूद के पत्तों में एंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टी होती है जो कि मुंह के रोगाणुओं को खत्म करने में सहायता करती है।

दांत दर्द का घरेलू उपाय के रूप में इसका प्रयोग करने के लिए ताजा अमरूद के पत्तों को सीधा चवाया जा सकता है या फिर उन्हें पानी में उबालकर कुल्ला करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

अमरूद के पत्तों से मुंह को संपूर्ण स्वास्थ्य प्राप्त होता है इससे दर्द सूजन के साथ-साथ मुँह में हुए छालों से भी राहत प्राप्त होती है।

दांत दर्द दूर करने का घरेलू तरीका है व्हीटग्रास 

गेहूं की घास में ऐसे कई गुण मौजूद होते हैं जो कि आपके शरीर को अंदर से मजबूत बनाते हैं यह आपके मुंह में आ रहे सूजन को भी दूर कर सक ती है और संक्रमण को रोक सकती है इस में पाया जाने वाला क्लोरोफिल बैक्टीरिया को मारने का काम करता है।

दांत दर्द का घरेलू उपाय के रूप में इसका उपयोग करने के लिए व्हीटग्रास जूस का उपयोग माउथवॉश के रूप में करें।

दांत दर्द दूर करने का घरेलू नुस्खा है अजवाइन की पत्ती

अजवाइन भी शक्तिशाली जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है यह दोनों गुण दांत दर्द को ठीक करने में सहायक होते हैं दांत दर्द का घरेलू इलाज करने के लिए अजवाइन का उपयोग बहुत ही लाभकारी साबित होता है।

इसका उपयोग करने के लिए अजवाइन के तेल का उपयोग पानी के साथ प्रभावित क्षेत्र पर किया जा सकता है थोड़ी मात्रा में आप अजवाइन को अपने दांतो से चला सकते हैं
इसके अलावा एक छोटे गिलास में आधा पानी लेकर एक बूंद अजवाइन के तेल की मिलाकर इससे माउथवॉश बनाया जा सकता है जो संपूर्ण मौखिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।

आपने जाना किस प्रकार आप दांत दर्द का घरेलू उपाय को अपनाकर दांत दर्द और सूजन को कम कर सकते हैं यह सारे दांत दर्द दूर करने के घरेलू उपाय प्राकृतिक हैं और इनका सामान आपके किचन में मौजूद होता है इनका उपयोग आप हर समय कर सकते हैं और अपने मुंह और दांतो को स्वस्थ रख सकते हैं।

लेकिन यदि आपके दांत का दर्द गंभीर है और इन उपायों के बाद भी नहीं जा रहा है तो आपको दंत चिकित्सक को दिखाने की जरूरत है ताकि आप इसे ठीक तरह से इलाज करा सके।

निम्न लक्षण होने पर आपको दंत चिकित्सक के पास जाने की आवश्यकता है 

दांत दर्द के साथ बुखार आनाश्वास लेने या निगलने में परेशानी होनासामान्य दर्द से अधिक दर्द जो कि 1 या 2 दिन से लगातार जारी हैदातों में अत्यधिक सूजन के साथ दर्द होनाचबाते समय या किसी चीज को काटते समय दर्द होनामसूड़ों में सूजन तथा उनका लाल होनादातों में स्वाद का अनुभव ना होना या मवाद का होना

दांत दर्द, दांतों के छेद, दांतों का सड़ना, पायरिया और मसूड़ों में सूजन हो तो ये एक दिन में असर देखिये


हमारी नित्य ब्रश करने के बाद भी अक्सर दांतों में छेद हो जाना, या दांतों का सड़ जाना, पायरिया और मसूड़ों में दर्द, खून और सूजन बहुत आम समस्या बन गयी है. क्या हमने इस पर गौर किया, के दिन मे दो बार ब्रश वो भी महंगी से महंगी पेस्ट का इस्तेमाल करने के बाद भी हम दांतों में कीड़ा लगना, दांतों में छेद होना, दांतों का सड़ना, पायरिया से परेशान रहते हैं. तो आज आपको बता देता हूँ इन सबके घरेलु उपचार.

हमारे दांत की सरंचना में मिनरल, vitamin A और D, और कैल्शियम की अहम् भूमिका रहती है, इसलिए इनको बचाने के लिए इनकी पूर्ति अति आवश्यक है, भोजन में ऐसी चीजें ज़रूर शामिल करें जिनसे ये ज़रूरते पूरी हो सकें. और दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात के आप चाय या कॉफ़ी बिलकुल छोड़ दें. अगर आप चाय कॉफ़ी छोड़ सकते हैं तो ही इस लेख को आगे पढ़ें अन्यथा आपको कोई लाभ नहीं होने वाला.

सबसे पहले आपको दांतों को नायलॉन की ब्रश और टूथपेस्ट से घिसना बंद करना होगा, इसकी जगह पर मंजन का इस्तेमाल करें, मंजन सही से उपयोग करने का तरीका है के मंजन को बीच वाली बड़ी ऊँगली से मसूड़ों और दांतों पर अच्छे से 10 मिनट तक लगा कर रखें, और फिर मुंह से गन्दा पानी निकलेगा, 10 मिनट के बाद दांतों को साफ़ पानी से धुलाई कर लीजिये.

बबूल की लकड़ी का कोयला 20 ग्राम कूट कर कपडे से छान कर रख लो, 10 ग्राम फिटकरी को तवे पर सेक लीजिये, ये बिलकुल चूर्ण बन जाएगी, 20 ग्राम हल्दी, इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लीजिये, अभी सुबह मंजन करते समय इसको लो और इसमें 2 बूँद लौंग का तेल लेकर इसको अच्छे से मिला लो, इस मंजन को एक तो जो दांत खराब हो चुका है उस खराब दांत के ऊपर ऊँगली की मदद से कुछ देर तक लगा रहने दें. और जहाँ दांतों में गड्ढा है उस गड्ढे में ये मिश्रण भर दीजिये, अभी बाकी मंजन को दांतों और मसूड़ों पर ऊँगली की मदद से अच्छे से लगा दीजिये, और कम से कम 10 मिनट तक लगा रहने दें. पायरिया में तो ये सिर्फ 2 दिन में ही आराम दे देगा.

हिलते दांत भी पत्थर से मजबूत हो जायेंगे. और कैविटी के लिए इस मंजन को 1 से ३ महीने तक इस्तेमाल करें. और दर्द अगर आपके दांतों में है तो वो तो पहले दिन में आराम मिलना शुरू हो जायेगा.

इसके साथ सुबह उठते ही 10 ग्राम नारियल का तेल या तिल का तेल लेकर मुंह में भरे और 10 मिनट तक मुंह में उसको घुमाते रहें, अर्थात गार्गल करें, इसके 10 मिनट के बाद इसको थूक दीजिये, ध्यान रहे के इसको पीना नहीं है. इस प्रकार रात को सोते समय भी करें. इस विधि को गंडूषकर्म भी कहते हैं. इस विधि से दांतों की नव सरंचना शुरू होगी.

इसके साथ में आपको हर रोज़ 10 से 15 ग्राम आंवला भी खाना है, और हरी सब्जियों का सेवन ज़रूर करें. दिन में अगर गाज़र, पालक, मौसमी, चुकंदर, अनार, टमाटर मिले तो ज़रूर खाएं.

चौथी और सबसे महत्वपूर्ण बात के भोजन सिर्फ मिटटी की हांडी या कांसे के बर्तन में ही बनायें. अभी आप ये भी पूछेंगे के मिटटी में खाना कैसे बनता है.

तो सबसे पहले अच्छी मज़बूत मिटटी की हांडी लीजिये, इसको रात भर पानी में भिगो कर रख दीजिये, दुसरे दिन इसके अन्दर सरसों का तेल लगायें, और इसमें पानी डालकर चूल्हे पर धीमी आंच पर पकने दें.

जब ये पानी उबल जाए तो इसको नीचे उतार लीजिये, बस तैयार हो गया आपका बर्तन इस्तेमाल करने के लिए. इस बर्तन में आप अपनी दाल सब्जी चावल कुछ भी बना सकते हैं. बस जब इसमें भोजन बनाना शुरू करें तो पहले थोड़ी देर धीमी आंच पर शरू करें. धीरे धीरे आंच बढ़ाएं.

ऊपर बताये गयी विधि के साथ में अगर आप चाय और कॉफ़ी को छोड़ते हैं तो आपको परिणाम शत प्रतिशत मिल सकते हैं.
हम जानते हैं के बहुत सारे पढ़े लिखे काले अंग्रेज कहेंगे के ये सब बकवास है तो उनसे ये कहूँगा के आपके हाथ में फ़ोन है इन्टरनेट फ्री है गूगल पर जाइये और वहां पर लिखें Activated charcoal for tooth, ये लिखते ही आपको वहां पर कोयले की दुकान मिल जाएगी, और आपको खुद ही समझ आ जाएगी के बरसों से हमारी दादी नानी क्यों कोयले से अपने दांत साफ़ करती थी.



दांत दर्द का इलाज ओर ध्यान देने वाली बात



दोस्तों वैसे तो दांत में दर्द का होना एक आम  समस्या मानी जाती है, लेकिन जब जिसे दाँत में दर्द होता है तो मानो उसकी जान ही निकल जाती है। इस दर्द के कारण ठीक से बोल पाना भी मुश्किल हो जाता है। कभी कभी ज्यादा दर्द होने की वजह से खाने पीने में भी कठिनाइयाँ होती है। अक्सर हम चाहते हैं 

कि दांत मोती जैसे चमकदार, सुंदर हों पर दर्द सहने वाले को ही मजबूत दांत की एहमियत मालूम होती है। इसलिए तो हर विज्ञापनों में हर बार स्वस्थ मसूडें, मजबूत दांत की बात कही जती है। पर आपको एक बात का ध्यान देना होगा कि केवल किसी अच्छे टूथपेस्ट का इस्तेमाल ही काफी नही स्वस्थ दांतों के लिए। बल्कि मजबूत स्वस्थ दांत के लिए आपको रखने होते हैं दांतो का खास ख्याल। दांतों को स्वस्थ रखने के लिए सफाई के साथ ही जरूरी है कैल्शियम और प्रोटीन से भरे आहार की पर्याप्तता।

जबकी आम तौर पर लोग अपने दाँतों की सुरक्षा पर ध्यान नही देते है। जिससे विभिन्न स्थितयों में दांत में दर्द होने लगता है जो कई बार असहनीय हो जाता है।  खट्टा, मीठा, ठंडा या गर्म चीज़ खाने या पीने से कमजोर अस्वस्थ दाँतों में दर्द उभरता है। दाँतों में बैक्टीरिया होने पर इन्फेक्शन की वजह से दर्द होने लगता है। ज्यादातर कैल्शियम की कमी से या फिर दांत को ठीक से साफ़ ना करने की वजह से दांतों में बैक्टीरिया लग जाते है, जिसकी वजह से दांत में दर्द होने लगता है। हम में से ज्यादातर लोग दांत दर्द होने पर फौरन डेंटिस्ट के पास जाना पसंद करते हैं। पर बहुत से लोगों के बजट में नही होता कि हर बार डेंटिस्ट के पास जाया जाए या के बार डेंटिस्ट भी सही मौके पर अवेलेबल नहीं होते जिसकी वजह से दर्द सहने का ही विकल्प रह जाता है। पर अब चिंता करने की जरूरत नहीं दांत में दर्द हो तक डेंटिस्ट को दिखाने या दर्द सहने के अलावा आपके पास है तीसरा विकल्प जो सबसे बेहतर है जो हम आपको बताएंगे। जी हां हैम बताएंगे ऐसे घरेलू नुस्खे जिसे अपनाने से आपको दांत दर्द में मिलेगा झटपट आराम। 

इलाज करने से पहले ध्यान दें

जब दांत दर्द हो तब मीठे पदार्थ खाने या पीने से परहेज करें क्योंकि ये बैकटीरिया, जर्म्स, जीवाणु इत्यादि को और बढ़ावा देते है जिनसे आपकी तकलीफ और बढ सकती है।बताए गए घरेलू उपचारों से दाँत दर्द कम न हो तो डॉक्टर को दिखाएं।घरेलू उपचार अस्थाई दांत दर्द या मामूली दांत दर्द के लिए होते हैं। अगर आपको जिंजीवाईटीज जैसी दांत की कोई समस्या हो तो दवाईयाँ अथवा डाक्टरी निरीक्षण जरुरी हो जाता है।

दाँतो के दर्द का घरेलू इलाज

दोस्तों नीचे दिए गए सभी तरीकों में से कोई भी तरीका अपनाने से आप तुरंत अपने दाँतों के दर्द से छुटकारा पा सकते है और इसका कोई नुकसान या साइड इफ़ेक्ट भी नही होता है।

1. आंवला और कपूर

दाँत में कीड़ा लगा होने के कारण यदि दाँतों में दर्द हो तो आँवले के रस में जरा-सा कपूर मिलाकर दाँत पर लगा लें। या कपूर में तिल का तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं और उस पेस्ट से दर्द वाली जगह पर मालिश करें। ऐसा करने से फौरन दांत दर्द से राहत मिलेगी।

2. प्याज

दाँत में दर्द या मसूढ़ों में दर्द होने पर प्याज का टुकड़ा उस जगह रख के दबा लें, ऐसा करने से दाँत दर्द दूर हो जाता है।

3. नीम और नमक

नीम के उबले पानी में ज़रा सा सेंधा नमक डालकर कुल्ला करें इससे  दाँतो के दर्द में आराम मिलेगा।

4. हींग

चुटकी भर हीं दर्द वाले दांत या दर्द वाले मसूढ़ों पर दबा कर कुछ देर रखें। या हल्दी और हींग दोनों को पीसकर ज़रा सा पानी डालकर गोली बनाएं  और उस। गोली को दुखते दाँत के नीचे रखकर दबा ले, ऐसा करने से दाँत दर्द में राहत मिलेगी।



5. सरसो का तेल

दांत में तेज दर्द हो रहा हो तो  दर्द वाली जगह पर सरसों के तेल में पिसी हल्दी और नमक अच्छे  से मिक्स करके लगाएं। इससे दांत दर्द में तुरन्त आराम मिलेगा। 

6. अदरक

अदरक के गुणों से हम सभी वाकिफ होते हैं और इसके बहुउपयोगी गुणों में एक गुण है दांत दर्द से राहत दिलाना। अदरक पावडर को आप पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को दाँतों में लगाने से मिनटों में दर्द कम हो जाएगा। अगर आप यह भी करना नहीं चाहते हैं तो अदरक को चबाकर खाने से उसका रस दर्द वाले जगह पर लगने से भी राहत मिलती है।  इसके अलावा अदरक का एन्टीबैक्टिरीअल गुण छोटे-मोटे घाव, संक्रमण और सूजन को भी जल्दी ठीक करता है।

7. लौंग

अगर आप दांत दर्द से परेशान हैं तो वैसे भी लौंग को दाँत के नीचे दबाकर रखने की आदत डाल लें। और दर्द होने पर रुई के फाहे में लौंग का तेल डालकर दर्द वाले दांत के नीचे दबाकर रखें। कुछ लौंग एक गिलास पानी में उबले जब पानी एक चौथाई रह जाये तो इस पानी से कुल्ला करे दाँत दर्द ठीक हो जायेगा

8. लहसुन

दो लहसुन की काली ले और उसे तवे पे सेक ले और जिस दाँत में दर्द हो रहा उस जगह दबा दें। या  लौकी 24 ग्राम, लहसुन 20 ग्राम दोनों को पीसकर दो गिलास पानी में डालकर उबालें जब पानी एक चौथाई रह जाये तो छान कर इस पानी से कुल्ला कर लें इससे आपको तुरंत दांत दर्द से राहत मिलेगा।

बच्चों से लेके जवान और बूढ़ों तक सभी को कभी न कभी दाँतों की परेशानी होती ही है। तो अब जब भी दांत में दर्द हो तो आजमाएं इन नुस्खों को और पाएं आराम। पर इससे बेहतर यब होगा कि अपने दांत का हमेशा इस तरह ख्याल रखें कि आपको दर्द का दिन देखना ही न पड़े।
    
दांतो की पीड़ा से बचने के लिए कुछ नानी माँ के नुस्खे




दांत के दर्द का बेहतर उपाय आपकी रसोई में ही है, जिनके इस्तेमाल से आपको तुरंत राहत मिल सकती है.

आपने अक्सर लोगों को दांत में दर्द होने की शिकायत करते सुना होगा. दांतों में कीड़े लगने या कैविटी हो जाने की वजह से यह परेशानी होने लगती है. दर्द वैसे तो कहीं का भी बहुत परेशान करता है लेकिन दांत की दर्द इसलिए भी ज्यादा असहनीय हो जाता है, क्योंकि दांत के दर्द का कनेक्शन सिर होता है. कई बार लोग इस दर्द से निजात पाने के लिए दांत को उखड़वाना ही बेहतर विकल्प समझते हैं, अगर आपको भी कभी-कभी दांतों के दर्द से दो-चार होना पड़ता है, तो आपकी रसोई में ही इसके बेहतर उपाए है, जिनके इस्तेमाल से आपको तुरंत राहत मिल सकती है.  

दांतो में दर्द होने के के कई कारण हो सकते हैं। कभी दांतों में कीड़े लग जाने की वजह

से दर्द उठता है तो कभी मसूढ़ों में किसी तकलीफ की वजह से दांत दर्द करने लगते हैं। कभी-कभी दांतो की जड़ें काफी ढीली हो जाती हैं। इस वजह से भी दांतों में असहनीय पीड़ा होती है। ऐसी स्थिति में सही से ब्रश कर पाना काफी मुश्किल होता है और सांसों से बदबू आना भी शुरू हो जाता है। ऐसे में दांतो की पीड़ा से बचने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं। आज हम आपको उन्हीं कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं जिनके इस्तेमाल से दांतों की असहनीय पीड़ा से आराम पाया जा सकता है।

लौंग – लौंग दांत दर्द के इलाज में प्रयुक्त होने वाला एक पारंपरिक नुस्खा है। बहुत पुराने समय से दांतों की पीड़ा में इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है। जब भी कभी आपके दांतों में दर्द उठता है तो लौंग को अपने दांतो के बीच दबाकर रख लें। इसके अलावा लौंग के पाउडर या फिर उसके तेल का भी इस्तेमाल दांत दर्द से राहत पाने के लिए किया जा सकता है।

लहसुन – लहसुन भी दांत दर्द की उत्तम औषधि है। इसमें एंटी-बायोटिक गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। लहसुन की कुछ कलियों के कूटकर उसमें थोड़ी मात्रा में नमक या फिर काली मिर्च मिलाकर दर्द वाली जगह पर लगाया जाए तो इससे बहुत आराम मिलता है। इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि लहसुन को ठीक से कुचलकर ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए न कि काटकर। ऐसा इसलिए क्योंकि कुचलने पर ही लहसुन से तेल का स्त्राव होता है।

नमक पानी – गर्म पानी में नमक मिला देने से यह प्राकृतिक एंटीसेप्टिक माउथवाश की तरह व्यवहार करता है। नमक और पानी के इस घोल से कुल्ला करने पर दांत दर्द से काफी राहत मिलती है। इसके लिए जरूरी है कि घोल को थूकने से पहले कम से कम 30 सेकंड तक मुंह में रखें।

अमरूद की पत्तियां – अमरूद की पत्तियां भी दांत-दर्द का बेहतर उपचार माना जाता है। अमरूद की ताजा कोमल पत्तियों को दर्द वाली जगह दबाकर रखने से काफी राहत मिलती है। इन पत्तियों को उबालकर उससे माउथ वाश करने से भी दांतो का दर्द काफी हद तक कम हो जाता है।

सरसों का तेल-दांत के दर्द से परेशान हैं तो तीन से चार बूंद सरसों के तेल में एक चुटकी नमक डालकर दांतों और मसूड़ों पर हल्के हाथ से मसाज करें. इससे न सिर्फ दांतों में दर्द से आराम मिलेगा बल्कि मसूड़े भी मजबूत होंगे हैं. सरसों के तेल का इस्तेमाल अगर आप नियमित करते हैं, तो यह आपके दांतों की चमक कभी भी फीकी नहीं पड़ेगी. 

प्याज- वैसे तो प्याज को हम सब्जियों में डालकर या सलाद में खाते हैं, लेकिन अगर आपके दांत में दर्द है तो यह आपके दर्द को दूर करने में भी सहायक हो सकता है. डॉक्टर्स की माने तो हर तीन मिनट पर एक स्लाइस प्याज की खाने से मुंह में मौजूद कीटाणु मर जाते हैं और दर्द में तुरंत आराम मिलता है.

टी बैग-अक्सर आप टी बैग का इस्तेमाल सिर्फ चाय पीने के लिए करते होंगे, लेकिन इसका एक और फायदा तब होता है जब आपके दांत में दर्द और सूजन हो. इसमें मौजूद एंटीसेप्टीक सूजन या दर्द को भी दूर करता है. इसके अलावा यह दांत और मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं को भी सुलझाता है.


घर पर बनाएं लौंग का आयुर्वेदिक तेल, कैविटी के साथ मुंह की बदबू भी होगी दूर




मुंह में मौजूद बैक्‍टीरिया दांतों में जमा होने लगते हैं जिसे पट्टिका कहा जाता है।अम्ल के कारण दांत खोखले होने लगते हैं, फलत: कैविटी का निर्माण होता है।यह उपाय सूरजमुखी या नारियल के तेल के साथ भी किया जा सकता है।

दांतों में कैविटी होना एक बड़ी समस्या है। कैविटी का अर्थ होता है, दांतों में छेद होना जिसे विज्ञान की भाषा में दन्त क्षय या कैविटी कहा जाता है। मुंह में मौजूद अम्ल के कारण दांतों के इनेमल खोखले होने लगते हैं। यानि कि अम्ल दांतों के इनेमल को प्रभावित करने लगता है जिसके कारण डेंटल केरीज या कैविटीज का निर्माण होता है। मुंह में मौजूद रहने वाले बैक्‍टीरिया दांतों कि सतह पर जमा होने लगते हैं जिसे पट्टिका (प्लाक) कहा जाता है। प्‍लेक में मौजूद बैक्‍टीरिया आपके खाने में मौजूद शुगर एवं कार्बोहाइडेट को अम्ल में परिवर्तित कर देता है इसी अम्ल के कारण दांत खोखले होने लगते हैं, फलत: कैविटी का निर्माण होता है। संभवतः बैक्‍टीरिया की वजह से दांत की जड़ों में या मसूड़ों में जो सूजन आ जाती है, या दांतों का जड़ खुलने के कारण वह अम्ल इत्यादि के संपर्क में आने लगता है, उसी के कारण पीड़ा होती है।

कैविटी के लिए लौंग का तेल

लौंग कैविटी के साथ-साथ किसी भी प्रकार की दांतों से जुडी समस्‍याओं के लिए रामबाण होता है। एंटी-इंफ्लेमेंटरी, एनाल्‍जेसिक और एंटी-बैक्‍ट‍ीरियल गुणों के कारण लौंग दर्द को कम करने और कैविटी को फैलने से रोकता है। समस्‍या होने पर 1/4 चम्‍मच तिल के तेल में 2 से 3 बूंदें लौंग के तेल की मिलाकर लें। इस मिश्रण को रात को सोने से पहले कॉटन बॉल में लेकर प्रभावित दांत में लगाये। इससे कैविटी दूर होने के साथ ही मुंह की बदबू से भी छुटकारा मिलेगा।

मुलेठी भी है लाभकारी

अमेरिकन केमिकल सोसायटी के जर्नल ऑफ नेचुरल प्रोडक्ट में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, मुलेठी की जड़ दांतों को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करती है। मुलेठी में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल गुण बैक्‍टीरिया के कारण होने वाली कैविटी के विकास को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा यह जडी-बूटी प्‍लॉक को कम करने में भी मदद करती है। नियमित रूप से दांतों में ब्रश करने के लिए मुलेठी की जड़ के पाउडर का प्रयोग करें। इसके अलावा आप टूशब्रश करने के लिए मुलेठी की स्‍टीक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

आॅयल पुलिंग

ऑयल पुलिंग बहुत ही पुराना नुस्‍खा है जो कैविटी को कम करने के साथ-साथ मसूढ़ों से खून बहना और सांस की बदबू को भी दूर करता है। साथ ही यह दंत समस्याओं के विभिन्न प्रकारों के लिए जिम्मेदार हानिकारक बैक्‍टीरिया को मुंह से साफ करने में मदद करता है। इसके लिए तिल के तेल की एक चम्‍मच को मुंह में रखें। फिर इससे 20 मिनट तक मुंह में रखकर थूक दें। लेकिन इसे निगलने से बचें। फिर अपने मुंह को गुनगुने पानी से धो लें। रोगाणुरोधी लाभ पाने के लिए नमक के पानी का प्रयोग करें। फिर हमेशा की तरह अपने दांतों को ब्रश करें। इस उपाय को रोजाना सुबह खाली पेट करें। यह उपाय सूरजमुखी या नारियल के तेल के साथ भी किया जा सकता है।

3 तरह की होती है कैविटी

इस तरह की कैविटी दांतों के शीर्ष पर या दांतों के बीच में पाए जातें हैं। बच्चों या वयस्कों में आमतौर पर पाई जाती है।ज्यों-ज्यों उम्र बढती है त्यों-त्यों दांतों के जड़ से मसूड़े हटने लगते हैं जिसके कारण दांतों की जड़ में मौजूद बैक्‍टीरिया, खाद्य कणों के संपर्क में आने लगता है और चूंकि दांतों के जड़ में इनेमल नहीं होता अतः ये जल्दी सड़ने लगते हैं।दांतों के जिन भागों में फिलिंग की जाती है या क्राउनिंग किया गया होता है उनके आस-पास प्‍लेक जमने लगता है जिसकी वजह से दांतों में बार-बार खराबी उत्पन्न होती रहती है।

दांत दर्द, पायरिया और मुंह की बदबू को जड़ से खत्म कर देगा यह आसान घरेलू उपाय




दांत हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। भोजन को भली-भांति चबाने के साथ-साथ बोलने के लिए भी दांतों का महत्वपूर्ण योगदान है। दांतों का बाहरी भाग शरीर का सबसे कठोर भाग होता है। यह कैल्शियम का बना होता है। दांत में कीड़ा लगना या दांतों के बीच कुछ फसने से दांत दर्द करने लगते है। दांतों का दर्द बहुत असहनीय होता है। क्योंकि दांत दर्द होने की वजह से हम कुछ भी ठीक से खा और पी नहीं सकते है।

दोस्तों आज हम आपको दांत दर्द, पायरिया और मुंह की बदबू को जड़ से खत्म कर देने वाला आसान घरेलू उपाय बताएंगे।

(1) दांत दर्द :- दांत दर्द का मुख्य कारण है दांतों की सफाई न करने से दांत में कीड़ा लग जाता है।

जो दांत को धीरे-धीरे खत्म करता है। और अंदर से खोखला कर देता है। इसके अलावा मसूड़ों में सूजन और दांतो के बीच कुछ फसने पर भी दांत दर्द होता है। 

उपचार :- दांत दर्द का उपचार करने के लिए सबसे जरूरी है सुबह शाम दांतों की अच्छी तरह सफाई करे। काली मिर्च और नमक का मिश्रण दांत दर्द को रोकने के लिए असरदार है। 

इसके अलावा लौंग का तेल लगाने से भी दांत के दर्द में फायदा मिलता है। दांतों पर जमे हुए मेल को साफ करने के लिए लाक्षा चूर्ण में शहद मिलाकर दांतों के ऊपर इसकी मालिश करे। और दांतो को टूटने से बचाने के लिए गुनगुने पानी में दो चुटकी नमक डालकर कुल्ला करे। या एक कप गुनगुने पानी में 4-5 नींबू की बूंदें डालकर कुल्ला करे।

(2) मसूड़ों मे सूजन :- मसूड़ों में सूजन का मुख्य कारण है विटामिन सी की कमी। मसूड़ों मे सूजन आने से मसूड़े कमजोर होकर गलने और सडने लगते है। तथा इनमें से बदबू आती है। और मसूड़ों से रक्त आने लगता है।

उपचार :- मसूड़ों में सूजन की रोकथाम के लिए सबसे जरूरी है भोजन में विटामिन सी युक्त द्रव्यों का इस्तेमाल करे। इसके अलावा सूजन से छुटकारा पाने के लिए मसूड़ों पर लौंग घिसकर लगाए।

 बबूल की छाल भी मसूड़ों की सूजन दूर करने के लिए असरदार है। बबूल की छाल का माउथवॉश बनाकर भी कुल्ला कर सकते है। अदरक भी मसूड़ों की सूजन से राहत देता है।।नींबू का पानी पीने से भी मसूड़ों की सूजन में आराम मिलता है। सरसों का तेल लगाने पर भी मसूड़ों की सूजन कम होती है।

(3) पायरिया :- पायरिया का मुख्य कारण है समय पर दांत की सफाई न करना। समय पर दांतो की सफाई नहीं करने से भोजन के छोटे-छोटे कण दांतो के बीच में फंस जाते है। और मसूड़ों में सूजन आ जाती है। इससे मुंह में बहुत बुरी दुर्गंध आती है। पायरिया होने से मसूड़ों में जलन और छाले हो जाते है। दांत हिलने लगते है। तथा मुंह से बदबू आती है। पायरिया होने से दांत समय से पहले गिर जाते है। और समय पर इलाज नहीं कराने पर कैंसर होने की संभावना भी रहती है।

उपचार :- नमक को सरसो के तेल के साथ मिलाकर दांतो पर मालिश करने से पायरिया रोग ठीक होता है। इसके अलावा चुटकी भर हल्दी में नमक मिलाकर सरसों के तेल की कुछ बूंदें डालकर दातों पर मालिश करने से भी पायरिया रोग में फायदा होता है। कच्चे अमरूद पर नमक लगाकर खाने से भी पायरिया रोग में फायदा होता है। एक आंवले को रोज चबाकर खाना भी पायरिया रोग के लिए असरदार है।

दांत दर्द

दांत में दर्द जानलेवा होता है। कैविटी, पायरिया या और कोई चीज दांत में बुरी तरह दर्द का कारण बन सकती है। दांत में चीस चलना या दर्द की शुरूआत में हम इसे बर्दाश्त करते जाते हैं और स्थिति बिगडऩे पर ही डेंटिस्ट के पास जाते हैं। एेसा नहीं करें। दर्द होने पर दांतों के डॉक्टर से नियमित डेंटल चैकअप जरूरी है। इसके कुछ घरेलू उपचार भी हैं। 

ग्रीन टी

सभी जानते हैं कि सेहत के लिए अच्छी है ग्रीन टी, लेकिन ये दांत दर्द में भी कमाल करती है। ग्रीन टी लीव्ज कूल होती है और इनमें टैनिन एसिड, कैटेचिन, फ्लोरल आदि तत्व होते हैं जो दांतों को मजबूत बनाते हैं और इन्हें स्वस्थ रखते हैं। दांत में दर्द होने पर ग्रीन टी की पत्तियों को पांच मिनट तक चबाएं। दिन में दो-तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। 

खीरा

खीरा भी दांत दर्द में आराम पहुंचाता है। ये ठंडी तासीर वाला फल है और मसूढ़े में सूजन वाले हिस्से में शांति पहुंचाता है। खीरे को काटकर खूब चबाएं। इसमें थोड़ा नमक डालें। ये आपके दांत दर्द में आराम पहुंचाएगा और दांत में दर्द की वजह से आप सॉलिड फूड नहीं खा पा रहे हैं उसकी कमी की पूर्ति भी करेगा। 

नमक भी दर्द में आराम पहुंचाता है। खीरा अगर फ्रिज में रखा हुआ और बहुत ठंडा है तो उसे सामान्य होने दें।

लहसुन

दांत दर्द के घरेलू उपचार में लहसुन भी शामिल किया जाात है। इस दर्द में ये तुरंत आराम पहुंचाता है। लहसुन में एंटी-बायोटिक्स होते हैं और दूसरे कई औषधीय गुण भी इसमें शामिल हैं जो बैक्टिरियल इफेक्ट्स को तुरंत कम करते हैं। दांत दर्द होने पर लहसुन के पाउडर में थोड़ा नमक मिक्स करें और दर्द वाले हिस्से पर इसे अच्छी तरह लगाएं। इसके अलावा लहसुन की फ्रेश कलियों को भी चबा सकते हैं इससे भी दर्द में आराम मिलेगा। दर्द के खत्म होने तक इस प्रक्रिया को बार-बार दोहराते रहें।

अमरूद की पत्तियां

अमरूद के पेड़ की ताजा पत्तियां दांत दर्द की जलन को तुरंत खत्म करती हैं। अमरूद की पत्तियों में दर्द निवारक गुण होता है और एंटी-बैक्टिरियल प्रॉपर्टीज भी, जो दांत में लगाने पर दर्द तुरंत खत्म करती है। इन पत्तों को साफ करके मुंह में रखकर चबाएं। पत्तों को पानी में उबालकर ठंडा होने पर थोड़ा नमक मिक्स करें और माउथवॉश की तरह इस पानी से कुल्ले करें, दर्द में आराम आएगा।

लोबान

लोबान में एंटी-बैक्टिरियल और एंटी-इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो दांत के बैक्टिरिया को खत्म करके दर्द में आराम पहुंचाती हैं। थोड़ी मात्रा में लोबान पाउडर लेकर इसे एक कप पानी में तीस मिनट तक उबालें और ठंडा होने पर इससे कुल्ले करें। दिन में चार-पांच बार एेसा करने पर दर्द गायब हो जाता है।

अच्छा टूथपेस्ट इस्तेमाल करें

दांतों को अच्छी तरह ब्रश करने पर भी दांत में दर्द खत्म हो जाता है। पुराने या खराब टूथब्रश इस्तेमाल करने से भी दांत में दर्द होता है। इसलिए अच्छी क्वालिटी के ब्रश इस्तेमाल करें। दांतों की हेल्थ के लिए टूथपेस्ट भी अच्छी क्वालिटी के होने चाहिए।

बेकिंग सोडा

अच्छी स्किन और बालों के लिए बेकिंग सोडा इस्तेमाल किया जाता है। इसे दांत दर्द में भी प्रयोग किया जा सकता है। रूई के फाहे को पानी में डालकर निचोड़ लें फिर इस पर बेकिंग सोड़ा छिड़कें और दर्द वाले हिस्से पर अच्छे से घुमाएं। इसके अलावा गुनगुने पानी में थोड़ा बेकिंग सोडा डालकर इसे घुलने तक हिलाएं और इससे कुल्ले करें। दांत का दर्द सही हो जाएगा।

मुंह की सफाई जरूरी

दांतों के सेंसेटिव पेन में काली मिर्च और नमक कमाल का काम करते हैं। कालीमिर्च पाउडर और नमक को बराबर मात्रा में लेकर मिलाएं और कुछ बूंद पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे दर्द वाली जगह पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। दर्द गायब हो जाएगा। स्मूदीज, डिप, सूप आदि में थोड़ा सा काली मिर्च पाउडर डालकर इन्हें स्वादिष्ट बनाया जा सकता है और  इससे आपके दांतों की सेहत भी प्राकृतिक तरीके से अच्छी बनी रहेगी।

एल्कोहल

एल्कोहल दांतों के दर्द में अच्छा है। दर्द होने पर वोदका, ब्रांडी, स्कॉच या व्हिस्की का घूंट भरकर जितनी देर हो सके मुंह में रखें। दांत का दर्द तुरंत गायब हो जाएगा। ये स्ट्रॉन्ग माउथवॉश है और दांत दर्द होने पर इस ट्रिक पर भरोसा किया जा सकता है।

आलू


आलुओं में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैंं। दांत दर्द में भी आलू का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। आलू को छोटे पीस में काटकर कच्चा ही अच्छी तरह चबाएं। इन पर नमक डालें। दांत का दर्द तुरंत खत्म हो जाएगा।



दांत दर्द क्या है,क्या होते है कराड़, बाबा रामदेव का दांत दर्द के उपाय.




दांत में दर्द का होना बहुत दर्द भरा होता हैं, यह दर्द असहनीय होता हैं. और इसके वजह से हमारा जीवन ही बिगड़ सा जाता हैं. क्योंकि जीने के लिए खाना जरुरी होता हैं, और हम जो कुछ भी खाते हैं वह मुंह व दांतों के जरिये ही खाते हैं. तो इसलिये दांत में दर्द के लिए तुरंत उपचार करना बहुत जरुरी सा हैं. यह दर्द रुक-रुक कर और बार बार होता है कई बार तो अंग्रेजी दवा लेने पर भी आराम नहीं मिलता.

Toothache आज हम आपको यहां घरेलु नुस्खे बताएंगे जिनके जरिये आप दांतों के दर्द को ठीक कर सकते हैं. अधिकतर लोग तो ऐसे में अंग्रेजी दवा का उपयोग करते है जो की जरा से फायदे के साथ ढेर सारे नुकसान करती है. इसलिए आप इन देसी इलाज को अपनाये व इस पोस्ट को पूरा निचे तक पड़ें

दांत में दर्द क्यों ??

बीते समय में इंसान के दांत 100 साल तक की उम्र तक भी नहीं Problem करते थे, इतनी उम्र में भी सफ़ेद और मजबूत होते हैं. और हमारे दांत 30 साल की उम्र में ही दर्द करने लगते हैं. तो फिर क्या वजह होगी की उनके दांत इतनी उम्र तक भी सही सलामत रहते थे बल्कि उस समय में तो किसी भी तरह के experts नहीं हुआ करते थे फिर भी उनके दांत इतने लंबे समय तक कैसे ठीक रह पाते थे.इसके पीछे वजह हैं Natural Lifestyle. वह लोग प्राकृति के साथ जीवन जीते थे और हम आज के समय में प्राकृति से दूर हटकर चलते हैं. क्या खाना चाहिए , कब किस समय खाना चाहिए, कितना खाना चाहिए आदि इन सब बातों को हम बिलकुल नजर अंदाज कर बैठे हैं जिसके वजह से हमारे दांत कमजोर हो जाते हैं

दांतों के लिए सबसे ज्यादा असरकारी 12 आयुर्वेदिक घरेलु नुस्ख

यह दिए गए उपाय से हजारो लोगों को आराम हुआ है, इसलिए इस पोस्ट को आराम से और पूरा पड़ें.

दांतों में Sensitivity होना, भोजन को चबाने में तकलीफ होना, पानी पीते समय दर्द होना, खाना खाते समय दर्द होना, एक दम से दांत दर्द होना आदि यह सभी दांतों के कमजोर होने के लक्षण होते हैं.

तो चलिए अब हम आपको दांत दर्द के घरेलु नुस्खे के बारे में जानकारी देते हैं, इस दौरान आप दांतो को ज्यादा ब्रश न करे.अगर आपने नियम से रोजाना ठीक तरीके से इन आयुर्वेदिक उपाय से आपको किसी भी तरह की अंग्रेजी दांत दर्द की दवा की जरुरत नहीं लगेगी. यह बहुत ही असरकारी है व ठीक से प्रयोग करने पर चमत्कारी असर दिखते है.

दांतो के दर्द का कारण

जब हम कुछ खाते हैं तो कुछ हिस्सा दांतों पर ही रह जाता है. जैसे सब्जी का दांतों में फंस जाना आदि. यह चीजें दांतों में सड़न पैदा करती हैं. जिससे दांत धीरे-धीरे कमजोर होते जाते हैं. खाना खाने के बाद हम कुल्ला नहीं करते जिसकी वजह से दांत ठीक से सांफ नहीं हो पाते हैं. पहले हम कुछ भी खाने के बाद कुल्ला कर के मुंह साफ़ कर लिया करते थे और आज के समय में कुल्ला करना बेशर्मी का प्रतिक के जैसा हो गया हैं. इसलिए अगर आप दांतों का साफ़ और मजबूत चाहते हैं तो कुछ भी खाने के बाद कुल्ला करना न भूले.

दांतो के लिए नमक का गर्म पानी

जब बात आती हैं दांतों के लिए सबसे आसान घरेलु नुस्खे की तो सबसे पहले नाम आता हैं “गर्म नमक के पानी” की. यह सबसे आसान और असरकारी माना जाता हैं.

एक ग्लास गर्म पानी लेंइसमे आधा चम्मच नमक मिला लेंनमक को गर्म पानी में अच्छे से mix कर लेंअब इस पानी से कुल्ला करे, इस पानी को दर्द वाली जगह पर ज्यादा रखे
यह दांतों में मौजूद कीटाणुओं को तुरंत ख़त्म कर देता हैं, और मुंह को पूरी तरह से साफ़ और स्वच्छ कर देता हैं. दांतो के सभी तरह के रोगों में यह उपाय बहुत असरकारी होता हैं.
जामुन के पेड़ की थोड़ी सी छाल लो और इसे पानी में अच्छे से उबाल लें. इस उबले पानी से कुल्ले करने से मसूड़ों और दांतों के दर्द में बहुत लाभ होता हैं.

दांतों के सभी रोगों से बचने के लिए कुल्ला करने की आदत बनाये

कालीमिर्च और नमक 

कालीमिर्च और नमक के इस combination में antibacterial, anti-inflammatory and analgesic properties होती हैं जो की दांतों के दर्द के लिए बहुत असरकारी होते हैं.

यह (घरेलु नुस्खे) खासकर दांत दर्द के लिए ही Use किया जाता हैं.

थोड़ा सा नमक लेंथोड़ी सी कालीमिर्च लेंथोड़ा सा पानी लेंइन तीनो को आपस में अच्छे से Mix कर लेंजब तक नमक+कालीमिर्च+पानी का Paste न बन जाए तब तक इसे mix करेइस Paste को उस दांत पर लगाए जो की दर्द कर रहा हों. अच्छे से लगाने के बाद 5 मिनट तक या इससे भी ज्यादा देर तक लगा रहने दें. आराम होने के बाद अपना मुंह धो लें, कुल्ला कर लें. दांत के दर्द से छुटकारा दिलाने वाले इस नुस्खे का रोजाना Use करे. (अगर आप चाहे तो ऐसे दिन में 2 बार या दर्द होने पर इसका Use कर सकते हैं यह दांतों के लिए बेहतरीन देसी इलाज हैं).

दांत दर्द में परहेज – जब भी आपको दांतो में दर्द हो तो मीठी चीजों का सेवन न करे. ऐसा बताया भी जाता हैं की मीठी चीजें खाने से दांत खराब होते हैं. क्योंकि मीठी चीजें दांतों में Bacteria को प्रभावित करती हैं.

लहसुन का तेज प्रयोग

(Garlic) लहसुन से दांतों का आयुर्वेदिक इलाजका यह उपाय बहुत ही पुराना हैं, (आज भी किसी भी व्यक्ति को दांतो में दर्द के बारे में बताएंगे तो वह कहेगा की आप लहसुन के नुस्खे का उपयोग करो) क्योंकि आयुर्वेदा में दांतों के लिए लहसुन को सबसे असरकारी उपाय बताया गया हैं. लहसुन में Antibiotic और ऐसे गुण होते हैं जो की मसूड़ों और कमजोर दांतो के दर्द के लिए रामबाण होता हैं.

1-2 लहसुन की कलियां पीस लें (इसके जगह आप लहसुन के पाउडर का उपयोग भी कर सकते हैं)फिर इसमे थोड़ा सा काला नमक Or सादा नमक मिलायेअब इन्हें अच्छे से Mix कर लेंMix कर के paste बना लें

अब इस Paste को दांतों में दर्द करने वाली जगह पर लगाए, 5-10 minute तक इसे लगा रहने दें. अगर आपको लहसुन के इस घरेलु उपाय से दांतों में अच्छी राहत महसूस हो रही हो तो इसे और ज्यादा देर तक लगा रहने दें. फिर हलके गरम पानी से मुंह धो लें और कुल्ला कर लें. जब तक दांत में दर्द बिलकुल गायब न हो जाए तब तक इस नुस्खे से दांतों का इलाज करते रहे.

TIP : दांतों के जरिये लहसुन को चबाने से भी दर्द में आराम मिलता हैं. इसको चबाते वक्त बनने वाली लार को दर्द वाली जगह पर ले जाए.

दांतों के लिए लौंग 

लहसुन की तरह ही लौंग भी दांत दर्द के लिए उतना ही असरकारी होता हैं. क्योंकि इसमे भी anti-inflammatory, antibacterial, antioxidant and anesthetic properties होती हैं. जो की teeth pain को रोकने में बहुत मदद करती हैं.

2-3 लौंग लें और इन्हें अच्छे से पीस लेंइस Mixture को किसी भी Vegetable Oil या  जैतून के तैल में मिला लेंजैतून के तैल में लौंग को अच्छे से mix करले और paste बना लेंअब इस पेस्ट को दर्द करने वाली जगह पर लगाए

लौंग का एक और आसान प्रयोग




लौंग के Oil में रुई को भिगो कर दर्द वाली जगह पर लगाए

इस रुई को 5-10 minute तक दर्द वाले दांत पर लगाए रखे
लौंग और पानी से कुल्ला करे : लौंग के तैल में थोड़ा सा पानी मिलाये और कुल्ला करे. लौंग के तैल से कुल्ला करने से भी दांत दर्द ठीक हो जाता है.

चिरचिटा अपाम मार्ग

चिरचिटा नाम का एक पौधा होता हैं जो की आपको कही भी आसानी से मिल सकता हैं. इस पौधे की जड़ों से दांत साफ़ (मंजन) करने से दांतों से जुड़े सभी रोगों में बहुत फायदा होता हैं. पायरिया, मसूड़ों में सूजन, पिले दांत, दांतो में सूजन आदि के लिए यह आयुर्वेदिक घरेलु उपाय किसी भी दांत दर्द में दवा से ज्यादा असरकारी होती हैं.

प्याज का असरकारी उपयोग

प्याज में antiseptic and antimicrobial properties होती हैं जो की दांतों के दर्द को Control करने की क्षमता रखती हैं. दांत दर्द के लिए प्याज के इस घरेलु नुस्खे के बारे में आयुर्वेदा में भी बताया गया हैं. यह दांत में दर्द करने वाले कीटाणुओं को तुरंत ख़त्म कर देता हैं. जो दांत दर्द कर रहा हो उसके नजदीकी दांत से प्याज के छोटे से टुकड़े को चबाये और इसमे से निकलने वाले रस को दर्द करने वाले दर्द पर पहुंचाए.

अगर आप अपने दांतो से प्याज को नहीं चबा पा रहे हो तो प्यार का Juice बनाये और उसके दर्द वाले दांत पर लगाए. इसके साथ ही प्याज के रस से कुल्ला करने से भी दांत दर्द से छुटकारा मिलता हैं. दांत दर्द का उपाय में यह बहुत अच्छा है.

हींग का इस्तेमाल करे

दांत दर्द, दांतों में खून बहना, मसूड़ों में दर्द होना आदि के लिए हींग का यह बहुत असरकारी होता हैं.

2 चम्मच नींबू का juice लेंथोड़ा हींग का Powder लेंइन दोनों को mix कर लेंअब इन को आग में हल्का गर्म करे
हल्का गर्म हो जाने के बाद एक रुई का टुकड़ा लें और इस टुकड़े को हींग के इस घरेलु नुस्खे में डुबोये और दर्द वाले दांत पर लगाए. दर्द करने वाले दांत पर हींग को रुई से अच्छे से मलें (मसाज) करे . यह देसी उपाय आपको कुछ ही Minutes में दर्द से राहत दिलाएगा.

हींग का दूसरा प्रयोग

हींग को Butter में तल (Fried) कर लेंइसको Fried कर लेने के बाद दर्द वाले दांत की जगह पर इस हींग को रख देंयह उपाय दांत में दर्द के लिए सबसे जल्दी राहत दिलाएगा. इसलिए हींग को भी दांत दर्द के घरेलु उपचार के लिए उपयोगी नुस्खा माना जाता हैं).

TIP : ज्यादा देर तक दांतों पर ब्रश रगड़ने से दांतों की ऊपरी परत कमजोर पढ़ती हैं जिससे दांतों में sensitivity और teeth pain जैसी problems आने लगती हैं.

Hydrogen Peroxide से करे घरेलु उपचार 

Hydrogen peroxide में दांतों के Bacteria को ख़त्म करने वाले गुण होते हैं, यह मुंह की पूरी तरह से सफाई कर देता हैं जिससे मसूड़ों की परेशानियों में भी आराम मिलता हैं. 

अगर आप toothache teeth pain के लिए Temporary treatment चाहते हैं तो यह इसके लिए बहुत असरकारी होता हैं.

Hydrogen peroxide से कुल्ला करने से दांत दर्द और मसूड़ों के दर्द में आराम मिलता हैं.

बर्फ से दांत दर्द मिटाये

दांत दर्द का घरेलु इलाज में बर्फ भी दांतों के लिए बहुत अच्छा प्रयोग होता हैं. इसकी ठंडक दांत के दर्द को ख़त्म करती हैं. 

(बर्फ का ज्यादातर उपयोग किसी भी दर्द करने वाले हिस्से पर किया जा सकता हैं).

एक पतले से कपडें में बर्फ के टुकड़े को रखे लेंबर्फ के इस कपडे को दर्द वाली जगह पर रख लें

अपनी Index finger को बर्फ के टुकड़े पर रगड़ने से भी दांत दर्द में आराम मिलता हैं. यह acupressure technique हैं जो की बड़ी आसानी से दांत में दर्द को शांत करती हैं

TIP : रोजाना तिल के तैल नमक मिलाकर दर्द करने वाले दर्द पर लगाए (रगड़े) ऐसा करने से दांतो के बैक्टीरिया ख़त्म होते हैं और दर्द में आराम मिलता हैं.

बाबा रामदेव का दांत दर्द के उपाय

बाबा रामदेव दांत दर्द का उपचार के रोगों से बचने के लिए कपालभाति प्राणायाम करने की सलाह देतें हैं. क्योंकि कपालभाति में दांतो को मजबूत करने की क्षमता रखता हैं. 

कपालभाति से दांत दर्द को ठीक करने में थोड़ा ज्यादा समय जरूर लगता हैं लेकिन यह दांतो के रोग से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाता है. अगर आप दांतो की समस्या से परेशान है तो आज ही से कपालभाति शुरू करे दें.

दांतों के सभी प्रकार के रोगों से बचने के लिए बाबा रामदेव का यह लेख जरूर पडें. इसमें उन्होंने पायरिया, पिले दांत, और दांत दर्द को दूर करने के नुस्खे बताये हैं.

Vanilla extract

Vanilla extract भी दांत में दर्द को मिटाने में मदद करता हैं. इससे दांत दर्द में आराम पाने के लिए सबसे अच्छा उपाय माना जाता हैं. एक रुई के टुकड़े को लें और इसे Vanilla extract में डुबों दें, इसके बाद इस रुई को दर्द करने वाले दांत पर लगाए. जब तक आपको दांत दर्द से आराम नहीं मिलता तब तक इसे करते रहे.

 गेहूं की घास का उपयोग करे

Wheat grass गेहूं की घास में antibacterial properties होती हैं. इसमे ऐसे तत्व होते हैं जो की दांत और मसूड़ों में दर्द पैदा करने वाले Bacteria को ख़त्म करते हैं. और दूसरी बात गेहूं का यह दांतों के लिए इलाज बहुत आसान होता हैं. सिर्फ गेहूं की घास के juice से कुल्ला करना होता हैं.

कहीं से भी गेहूं की घास को तोड़ लायेइसे पानी के साथ Mixer में डालकर पीस लेंJuice बन जाने पर इससे कुल्ला करे

अगर आप Juice से कुल्ला नहीं करना चाहते तो, Normally गेहूं की घास को दांतों से चबाये. यह आप किसी भी वक्त और कहीं भी कर सकते हैं. चाहे दांत में दर्द हो या न हो गेहूं की घास को चबाते रहना चाहिए यह दांतो के सभी Bacteria को खत्म करने में मदद करती हैं. यह दांतों और मसूड़ों में बनने वाले Bacteria की मात्रा को कम करता हैं. जिससे दांत दर्द की problem से छुटकारा मिलता हैं.

अमरुद भी है बहुत उपयोगी

(Amrood) अमरुद में anti-inflammatory, analgesic and antimicrobial properties होती हैं जो की दांत में दर्द पैदा करने वाले कीटाणुओं (Bacteria) को ख़त्म करने में मदद करते हैं. toothache teeth पैन
अमरुद की 5-6 ताज़ा पत्तियां लेंथोड़ा सा पानी लें और उसमे यह पत्तियां दाल देंअब इन पत्तियों को इस पानी में उबालेजब तक अमरुद के पत्ते पूरी तरह से न उबल जाए इसे उबालते रहें
अच्छे से उबालने के बाद इस पानी में थोड़ा सा नमक मिलाये और इस तरह इस पानी से रोजाना मुंह से कुल्ला करे. यह दांतों में दर्द पैदा करने वाले सभी Bacteria को ख़त्म कर देता हैं.


दूसरा घरेलु नुस्खा

अमरुद की पत्तियों की जगह आप कच्चे पालक की पत्तियों का भी उपयोग किया जा सकता हैं.अमरुद के 2-3 पत्ते लें और इन्हें दांतो से चबायेअच्छे से चबाने के बाद इसमे से निकलने वाले रस को दर्द करने वाले दांत पर मेल और इन पत्तों को भी दर्द वाले दांत पर टिक दें.

दांत दर्द से बचने के 2 उपाय

दांतों के दर्द से बचने के लिए गरम ठन्डे के सेवन से बचे. यानी कुछ भी ठंडा खाने या पिने के बाद एक दम से गरम चीज का सेवन न करें. ऐसा करने से दांतों में Sensitive होने लगती हैं. दांतों पर tooth Brush से ज्यादा न रगड़े. यह आज की सामान्य समस्या है ज्यादातर व्यक्ति दांतों को तेजी से रगड़ते हैं, जिससे दांतों को बहुत हानि होती हैं.

आयुर्वेदिक उपचार

दांत दर्द की समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। दांत दर्द की पीड़ा रोगी को बेचैन कर देती है। रातों की नींद उड़ जाती है। कुछ व्यक्तियों का ऐसा मानना है कि रोजाना मंजन व टूथपेस्ट करने से दांतों में दर्द नहीं होता है, लेकिन दांतों में अनेक दूसरे कारणों से दर्द की उत्पत्ति हो सकती है। 

ज्यादातर दांतों का दर्द बैक्टीरिया, कीड़ो के हमले की वजह से होता है, दांत दर्द की दूसरी वजह दांतों की जड़ो का कमजोर होना या अधिक सेंसिटिव होना होता है | बैक्टीरिया या कीड़ो को दूर करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट प्रधान चीजो का प्रयोग किया जाना चाहिए और मजबूती के लिए नीम आदि का प्रयोग करना चाहिए | इस पोस्ट में दांत के दर्द के प्राकृतिक उपचार और आयुर्वेदिक उपाय बताये गए है | तो आइये सबसे पहले यह जानते है की दांतों में दर्द क्यों होता है |

 दांत दर्द होने के प्रमुख कारण :

कुछ बच्चे या स्त्री-पुरुष बहुत लापरवाही में टूथपेस्ट करते हैं। ऐसे में दांतों के बीच में फंसे अन्न कण नहीं निकल पाते। जब रात को हम सो जाते हैं तो लार के संपर्क से उन अन्न कणों में सड़न होने लगती है। उन अन्न कणों के सड़ने से दांतों की जड़ें खोखली हो जाती हैं। उन खोखली जगहों में भोजन के अंश भर जाने और सड़न होने से दांत दर्द होने लगता है।दांतों की अच्छी तरह सफाई नहीं करने से मसूढ़ों को सबसे ज्यादा हानि पहुंचती है। मसूढ़ों में सूजन हो जाने से मसूढ़े कमजोर हो जाते हैं। मसूढ़ों के कमजोर हो जाने से दांत टूटने लगते हैं।मसूढ़ों पर जीवाणुओं का संक्रमण होता है “पायरिया’ हो जाता हैं। 

पायरिया से रोगी को बहुत नुक्सान पहुंचाता है।रात को दांत 
साफ नहीं करने के कारण दांतों में अधिक दर्द की संभवना हो सकती है।बच्चो को खेलते-कूदते गिर-पड़ने से दांतों में चोट लग जाने पर दांत हिलने लगते हैं और फिर उनमें दर्द होने लगता है।गर्भावस्था में दांतों में सड़न की समस्या अधिक होती है। जो आगे चलकर दांत दर्द का कारण बन सकती है |


दांत दर्द के लिए घरेलू उपचार :

3 लौंग पीसकर, इसे नीम्बू के 5 ग्राम रस में मिलाकर दांतों पर मलने और खोखले भाग में लगाने से दांत दर्द ठीक होता है।कपूर और अकरकरा 5-5 ग्राम मात्रा में पीसकर मंजन करें।पके हुए अनन्नास का रस रुई के फाहे से लगाने पर दांत दर्द ठीक होता है।Hydrogen Peroxide – 3 प्रतिशत हाइड्रोजन पेरोक्साइड को इतने ही पानी में मिलाकर कुल्ला (माउथवॉश) करें याद रहे यह पानी पेट के अंदर ना जाने पाए इससे दांतों से हानिकारक जीवाणु नष्ट हो जाते है और दांत दर्द से भी मुक्ति मिलती है |काली मिर्च का 3 ग्राम पाउडर और सेंधा नमक का 3 ग्राम पाउडर सरसों के 3 ग्राम तेल में मिलाकर दांतों पर 5-7 मिनट मलने से दांत दर्द ठीक होता है। 
मसूढ़ों का सूजन भी ठीक होता है।दांत दर्द से राहत पाने के लिए लहसुन और लोंग का पेस्ट बनाकर दांतों में लगाये |अजवायन पीसकर दांतों पर लगाने से भी दांत दर्द ठीक हो जाता है |एक नींबू के चार टुकड़े करके इन पर नमक बुरक कर, आग पर रखकर गरम कर लें। जिस दांत या दाढ़ में दर्द हो उसके नीचे 1-1 करके चारों टुकड़ों को थोड़ी-थोड़ी देर तक दबाएं दांत दर्द से फौरन आराम मिलेगा।सिरके में नमक और फिटकरी डालकर कुल्ला करने से मसूड़ों से खून निकलना बंद हो जाता है। साथ ही बबूल की छाल से काढ़ा बनाकर माउथवाश करने से मुंह, दांत तथा मसूड़ों के रोग दूर हो जाते हैं।फिटकरी और लौंग बराबर मात्रा में पीसकर दांतों पर मलें। दांत दर्द तुरंत दूर हो जाएगा।हिंग को गर्म करके दर्द वाले दांत पर दबाकर रखें, दांत दर्द गायब हो जाएगा।कपूर को दांतों के बीच में दबाकर रखने से थोड़ी देर में दांत दर्द दूर हो जाएगा।तीन ग्राम सोंठ दिन में एक बार ताजा पानी के साथ फांक लें। तीन-चार दिन यह प्रयोग करने से दांत दर्द एवं मसूड़ों का फूलना भी ठीक होगा ।अंजीर को पानी में उबालकर उसके पानी से कुल्ले करने से मसूढ़ों के रोग और दांत दर्द दूर हो जाता हैं।मसूडो पर नीम का तेल लगाने से मसूढ़ों के सभी रोग मिट जाते हैं।सिरके में नमक और फिटकरी डालकर कुल्ला करने से मसूढ़ों से खून निकलना बंद हो जाता है।जीरे को भूनकर 3 ग्राम मात्रा में पाउडर बनाकर उसमें सेंधा नमक 3 ग्राम बारीक पीसकर मसूढ़ों पर मलने से सूजन और दांतों का दर्द ठीक होता है। लौंग के तेल को रुई की मदद से लगाने से भी दांत दर्द ठीक होता है।दांत के कीड़े का इलाज – दांतों में कीड़े लगे हों तो प्याज को गरम दांतों पर रख लें और धीरे-धीरे इसे दबाएँ। प्याज का तीखा रस बैक्टीरिया सह नहीं पाएंगे और दांतों का साथ छोड़ देंगे। 

और दांत दर्द की समस्या नहीं होगी |जायफल के तेल में रूई भिगोकर दांतों की जडो में लगाने से दांतों का दर्द ठीक हो जाता है ।हल्के गर्म पानी में अंकोल का तेल कुछ बूंदें डालकर कुल्ले करने से दांतों का दर्द ठीक होता है।अमरूद के कोमल पत्तो को चबाने से दांत दर्द ठीक होता है।अमरूद के पत्तों को पानी में उबालकर इस पानी में फिटकरी मिलाकर कुल्ले करने से दांत दर्द ठीक होता है।अपामार्ग की ताजी शाखा से दातुन करने पर दांत दर्द होने विकृति और मसूढ़ों से रक्तस्राव बंद होता है।अजमोद को जलाकर बारीक पीसकर इस राख से मंजन करने से दांत दर्द ठीक होता है।कत्था, नीम की छाल, और सेंधा नमक का समान मात्रा में लेकर इसे छानकर मंजन करने से दांतों के हिलने की बीमारी में लाभ होता है।दो चम्मच सरसों का तेल और आधा चम्मच बारीक पिसा हुआ खाने का नमक मिलाकर, मुंह में रखें और इधर-उधर घूमाते रहें। जब मुंह ज्यादा भर जाए तो थोड़ा-सा थूक दें, आधे घटें तक मुंह में रखने के बाद सब थूक दें, आधे घटें तक पानी न पीएं न ही पानी से कुल्ला करें थोड़े ही दिनों में पायरिया रोग और दांत दर्द से राहत मिल जाएगी | 

दांत दर्द दूर करने के आयुर्वेदिक नुस्खे

दांतों में कृमि (बैक्टीरिया) के कारण दांत दर्द होने पर अकरकरा का बारीक पाउडर मसूढ़ों पर मलने से और खोखले दांतों के जडो में लगाने से दांत के बैक्टीरिया मर जाते है |बायविडंग, खुरासानी अजवायन और अकरकरा तीनों को 10–10 ग्राम मात्रा में लेकर पीसकर पाउडर बनाकर इसे छानकर रखें। इस पाउडर से मंजन करने पर दांत दर्द और मसूढ़ों की पीड़ा ठीक होती है।खुरासानी अजवायन और अकरकरा को 5-5 ग्राम मात्रा में लेकर पानी में उबालकर कुल्ले करने से दांत दर्द ठीक होता है।विजयसार के पत्तो को छाया में सुखाकर पाउडर बना लें। इसमें से 2 ग्राम पाउडर, 5 ग्राम सरसों के तेल में मिलाकर मंजन करने से दांतों का दर्द ठीक होता है। 21 टिप्सबायविडंग के पाउडर में थोड़ी-सी हींग मिलाकर दांत की खोखली जगह में रखने से दांत दर्द की समस्या ठीक होती है।तेजबल की छाल को पीसकर बारीक पाउडर बनाकर, उस पाउडर से मंजन करने से दांतों का दर्द ठीक होता है।कांचनार पेड़ की छाल को जलाकर राख बनाकर बारीक पीस लें। इस पाउडर से मंजन करे दांत दर्द की समस्या से निजात मिलेगी |नीम की पत्तियों को साफ करके एक गिलास पानी में खूब उबालें और इस पानी से 8-9 दिन कुल्ला करें व 3-4 पत्तियां चबाकर थूक दें। इसके बाद 8-9 दिन तक नीम की दातुन को दांतों से चबाकर इसका रस थूकते रहें। इससे आपके दांत स्वस्थ बने रहेंगे और बार बार दांत दर्द होने की समस्या से मुक्ति मिलेगी |

दांत के दर्द में फायदेमंद है फिटकरी

घरेलू उपचार में अधिकतर फिटकरी का इस्‍तेमाल किया जाता है
घर में मौजूद कई चीजें ऐसी होती हैं जो दवा की तरह काम कर करती हैं. फिटकरी इन्‍हीं में से एक हैं जो औषधि की तरह काम करती है. आप इसे शरीर के कई सारे दर्द और समस्‍याओं को दूर करने के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं.


आइए जानें, इसके ऐसे ही सात फायदेमंद घरेलू उपाय...

1. दांतों में दर्द के से छुटकारा पाने के लिए फिटकरी के पाउडर दर्द वाली जगह पर लगाएं. ऐसा करने से आपको दांत के दर्द से राहत मिलेगी.

2. फिटकरी को नहाने के पानी में घोल कर प्रयोग करने से खुजली और शरीर से बदबू आना बंद हो जाता है.

3. फिटकरी को चोट या घाव लगने पर इस्‍तमाल करें. फिटकरी का पानी लगाने से घाव से खून बहना बंद हो जाएगा. आपके इसका चूर्ण बना कर भी प्रयोग कर सकते हैं.

4. अगर आप यूरीन संबंधी समस्या या इंफेक्शन से परेशान हैं तो फिटकरी के पानी से संबंधित स्थान की सफाई करना बेहतर होगा. इससे बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे और इंफेक्शन फैलने के बजाए वह ठीक हो जाएगा.

5. एक लीटर पानी में 10 ग्राम फिटकरी का चूर्ण घोल लें. इस घोल से प्रतिदिन सिर धोने से जुएं मर जाती हैं.

6. टांसिल की समस्या होने पर गर्म पानी में चुटकी भर फिटकरी और नमक डालकर गरारे करें. इससे टांसिल की समस्या में जल्दी ही आराम मिल जाता है.

7. सर्दी के कारण पैदा होने वाली समस्याओं जैसे- खांसी, बलगम आदि में फिटकरी का चूर्ण शहद में मिलाकर लेने से राहत मिलती है. सांस संबंधी समस्या में भी इसे भूनकर खाना फायदेमंद होता है.



दर्द दूर करने वाली दवाओं की जानकारी

शरीर के विभिन्न अंगों में दर्द के लिए दर्द निवारक गोली कारगर।जोड़ों के दर्द में राहत देती है इटोरिकाक्सिब नाम की दवाई।ऑपरेशन के बाद के दर्द को दूर करने के लिए ऑक्सीकोडोन।खेलकूद के दौरान लग जाने वाली चोट में खाएं पायरोक्सिकेम।

कभी न कभी हम सभी कमर, पीठ, दांत दर्द से परेशान होते ही हैं। हर वक्त डाक्टर के पास पहुंचना मुमकिन भी नहीं होता। ऐसे में बाजार में उपलब्ध दर्द निवारक गोलियों से काम चलाना पड़ता है। लेकिन कई बार यह तय करना मुश्किल हो जाता है कि किस दर्द में कौन सी गोली खाई जाए। आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने एक ऐसी सूची तैयार किया है जिससे आपको सही दर्द निवारक गोली चुनने में मदद मिलेगी। विशेषज्ञ एंड्रयू मोरे के मुताबिक 20 हजार लोगों पर दर्द निवारक गोलियों का प्रभाव देखने के बाद इसे तैयार किया गया है।

इटोरिकाक्सिब

आपरेशन के बाद का दर्द, जोड़ो के दर्द, गठिया, दांत का दर्द, कमर दर्द, सिरदर्द में आप इटोरिकाक्सिब (120-240 मिलीग्राम) ले सकते हैं।

डाइक्लोफेन

गठिया, माइग्रेन, सिरदर्द, गालब्लैडर में पथरी (गालस्टोन) के दर्द में डाइक्लोफेन (100 मिलीग्राम) भी असरदार होती है। महिलाएं इसे पीरियड के दर्द में भी ले सकती हैं। इसी तरह सेलेकोक्सिब (400 मिलीग्राम) को भी पीरियड के दौरान होने वाले दर्द या जोड़ों के दर्द में लिया जा सकता है। 

पैरासिटामोल और कोडीन

आपरेशन के बाद का दर्द, पीठ दर्द, गठिया के दर्द में पैरासिटामोल (1000 मिलीग्राम) और कोडीन (60 मिलीग्राम) दोनों दवाओं को एक साथ लिया जा सकता है।

एस्पिरिन

इस दवा से हृदयघात का खतरा नहीं होता। इस कारण यह किसी भी दर्द में ली जा सकती है। इसमें कैंसर निरोधी तत्व भी होते हैं।

आईब्रूफेन

मांसपेशियों और दांत के दर्द, मोच आने या लचक जाने से होने वाले दर्द में आईब्रूफेन (400मिलीग्राम) लेना फायदेमंद साबित होगा।  

आक्सीकोडोन और पेरासिटामोल

आपरेशन के बाद का दर्द या पीठ में तेज दर्द होने पर आक्सीकोडोन 10 मिलीग्राम और पेरासिटामोल 650 मिलीग्राम दोनों दवाओं को एक साथ लेना लाभकारी होता है।

केटोरोलेक

तेज दर्द में केटोरोलेक 10 मिलीग्राम खाने से थोड़ी राहत मिलती है। ये पथरी से होने वाले दर्द या पीठ दर्द में बेहद असरदार साबित होती है। 

पायरोक्सिकेम

गोल्फर्स एल्बो, खेलकूद के दौरान लगी चोट, गठिया, मोच, जोड़ो के दर्द, टेनिस एल्बो में बेहद प्रभावी। वहीं ल्यूमेरोकोक्सिब 400 मिलीग्राम जोड़ो के दर्द से राहत पहुंचाती है। पेथाडीन 100 मिलीग्राम का इंजेक्शन सर्जरी के बाद होने वाले दर्द में राहत पहुंचाता है।

इन दवाओं को बहुत ज्यादा जरूरत लेने पर ही लेना चाहिए। क्योंकि पेन किलर्स के अपने साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। इसके अलावा अगर मुमकिन हो तो आप अपने डॉक्टर से सलाह भी ले सकते हैं।

दांत दर्द तुरंत ठीक करने की 5 दवा



दांतों का दर्द तन और मन को बड़ी तकलीफ देता है. यह इंसान के शारीरिक असहनीय दर्द में से एक हैं जो की पुरे शरीर को प्रभावित करता हैं. यह दर्द ज्यादातर Dental diseases के वजह से होता हैं. दांतों की देखभाल नहीं करने से यह Diseases दांतों में बड़ी मात्रा में बढ़ जाते हैं और फिर यह दर्द करने लगते हैं. और ऐसे में रोगी अक्सर अंग्रेजी दवा लेने को मजबूर हो जाता है, बताओ.

और यह दर्द ऐसा होता हैं की इसके लिए तुरंत teeth pain (toothache) treatment और painkillerलेने की जरुरत पड़ती हैं. अगर यह न किया जाए तो आपकी तबियत और भी बढ़ सकती हैं. इसलिए दांत दर्द के लिए मेडिसिन  समय पर ले लेना चाहिए.

दांतों के इस असहनीय दर्द से तुरंत आराम दिलाने वाली toothache medicine और tablets के बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे. क्योंकि बाजार में तरह-तरह की teeth pain medicine names in India और painkillers मिलती हैं लेकिन इन मे से कुछ ही दर्द को पूरी तरह से ख़त्म कर पाती हैं. इसलिए हम आपको यहां पर ऐसी दवा/tablets के बारे में बताएंगे जो की बहुत असरकारी हो और शरीर को ज्यादा नुकसान न पहुंचाती हो.

इससे पहले की हम painkillers के बारे में जाने चलिए थोड़ा दांत दर्द के होने के कारण के बारे में जान लें.

दांत दर्द होने का कारण

दांतों में दर्द होने के खासकर यह कारण होते हैं dental decay, broken or cracked tooth, abscess, inflamed tooth nerve, pericoronitis, sinusitis, acute gingivitis etc. इनके अलावा भी कई लोगों में अलग-अलग वजह से भी दांत दर्द होता हैं.

आदतें जिनसे होते हैं दांत कमजोर

खाना खाने के बाद कुल्ला न करनादांतों में कुछ फंसा हुआ होनाज्यादा चाय कॉफ़ी पीनाभोजन तेजी से करनाकैल्शियम की कमी होने के कारणजेनेटिक्स के वजह से भी हो सकता हैंब्रश ठीक से नहीं करनाज्यादा ब्रश करनाब्रश को दांतों पर ज्यादा रगड़ना

Painkiller कैसे काम करती हैं

जब हम किसी भी तरह का Painkiller use करते हैं तो यह हमारे शरीर में जिस जगह पर दर्द हो रहा होता है उस जगह की तंत्रिकाओ को सुन्न कर देता हैं. यानी उस जगह का brain से connection तोड़ देता हैं. ऐसा होने पर हमारे brain को दर्द का पता नहीं चलता, उसे आभास नहीं हो पाता और हमे ऐसा महसूस होता हैं की दर्द खत्म हो गया. 

एक बात तो साफ़ हैं आपको चाहे किसी भी तरह से या किसी भी वजह से दांत दर्द हो रहा हो, लेकिन आपको इसके लिए toothache painkiller की जरूरत तो पढ़ती ही हैं.

Teeth pain का treatment उसके damage के ऊपर depend होता हैं. इसीलिए बहुत सी दवाये दांत दर्द नहीं मिटा पाती है तो चलिए अब हम teeth pain tablets के बारे में पढ़ते हैं.

Ibuprofen or Ketoprofen

यह अब तक की सबसे ज्यादा असरकारी toothache painkiller मानी जाती हैं. इस मे anti-inflammatory पाया जाता है (no steroids). जिन व्यक्तियों को अस्थमा का रोग है वह इस दवा का उपयोग न करे.

Aspirin Medicine

दांतो के दर्द के लिए ज्यादातर उपयोग किये जाने वाली यह medicine salicylate के नाम से भी जानी जाती हैं. इस में भी anti-inflammatory होता हैं, यह medicine बुखार को भागने में भी काम आती हैं.

यह Painkiller toothache medicine भी दांत दर्द के लिए बहुत असरकारी होती हैं. (अगर आपने दांतों में सर्जरी करवा रखी हैं या फिर दांतों का कोई सा medical treatment करवा रखा है तो इस दर्द निवारक को न लें.

Acetaminophen/Paracetamol Tablets

जो व्यक्ति aspirin नही ले सकते वह इस दवा का उपयोग कर सकते हैं. यह medicine भी teeth pain के लिए अच्छी मानी जाती है. यह सभी तरह के Indian medical stores पर आसानी से खरीदी जा सकती हैं.

Over-the-Counter Gels, Pastes or Luquids

Teeth pain के लिए OTC dental anesthetic gels, pastes or liquids like Orajel, DenTek Stix और Anbesol का इस्तेमाल भी किया जा सकता हैं. बहुत से दांतों के रोगियों का कहना हैं की इन दवाओं से उन्हें बहुत आराम मिला है. इस बात को ध्यान में रखते हुए आप भी इन medicine और liquid tablets का use कर सकते हैं (हालांकि यह teeth pain tablet कुछ समय के लिए ही दांत दर्द को रोक सकती है. यह medicine दांत दर्द को हमेशा के लिए ख़त्म करने में सक्षम नहीं होती हैं)


Other Top 20 Teeth Pain Tablets
Aleve oral

Acetaminophen oral

Naproxen sodium oral

Tylenol oral

Tylenol Extra Strength oral

All Day Relief oral

Non-aspirin Extra strength oral

Pain Reliever Extra Strength Oral

Pain relief oral

Athenol oral

Tactinal oral

Mapap (acetaminophen) oral

Tylenol sore throat oral

Pain and fever oral

8 hour pain reliever oral

Q-PAP Extra strength oral

Midol oral

Flanax oral

Medi-tabs pain reliever oral

Pain relief regular strength oral

अगर आप Painkiller का use नहीं करना चाहते तो आप दांत दर्द से घरेलु आयुर्वेदिक नुस्खे के जरिये भी छुटकारा पा सकते हैं. हम ऐसे ही थोड़े असरकारी दांत दर्द की आयुर्वेदिक दवा (जो की घरेलु है) इनके बारे में आपको बता रहे हैं. यह बिलकुल Risk free होती हैं.

नमक और कालीमिर्च की आयुर्वेदिक दवा

अगर आपके दांत बहुत ही ज्यादा Sensitive हैं तो आपको नमक और कालीमिर्च के इस आयुर्वेदिक नुस्खे का उपयोग करना चाहिए क्योंकि यह sensitive teeth के लिए बहुत असरकारी होता हैं.

इस नुस्खे की दवा में anti-inflammatory, antibacterial and painkilling properties पाई जाती हैं.

नमक और कालीमिर्च को बराबर मात्रा में लेंअब इनमे थोड़ा सा पानी डाले और इन्ही अच्छे से Mix कर लेंतब तक Mix करते रहे जब तक यह Paste के जैसे न हो जाएPaste के जैसे हो जाने पर दर्द करने वाले दांत पर यह Paste लगाएPaste लगाने के बाद 5-10 मिनट तक उसे इसे ही छोड़े दें.

लहसुन की दांतों के लिए आयुर्वेदिक दवा

Garlic लहसुन में दांत दर्द को मिटाने वाले बहुत से गुण होते हैं. इसमे भी antibiotic और medical properties होती हैं.

लहसुन की 2-3 कलि लें, और इन्हें अच्छे से रगड़कर कर बारीक पीस लेंअब इसमे आप कालीमिर्च, नमक, लौंग इनमे से जिसे आप चाहे उसे मिला लें (इन तीनो को भी मिला सकते हैं)इनको मिलाकर अच्छे से Paste बना लें

अब इस Paste को दर्द करने वाले दांत पर लगाए और कुछ देर तक इसे लगे रहने दें. आप लहसुन की कली के जगह लहसुन के पाउडर का उपयोग भी कर सकते हैं. लहसुन की कलि को दांतो से चबाये फिर इसमें से निकलने वाले रस को दर्द करने वाले दांत पर मले. ऐसा करने से भी दांत दर्द में आराम मिलता हैं.

लौंग का देसी आयुर्वेदिक उपाय

लौंग को दांत दर्दे से छुटकारा पाने के लिए बहुत असरकारी माना जाता हैं. क्योंकि इसमे भी anesthetic, antioxidant, antibacterial and anti-inflammatory properties होती हैं. लौंग के यह गुण एक medical painkiller की तरह असरकारी होते हैं.

एक ग्लास पानी में लौंग का तैल मिलाकर कुल्ले करने से भी दांत दर्द में आराम मिलता हैं.एक Cotton के कपडे में लौंग का तैल मिलाकर दर्द वाले दांत पर लगाने से भी दर्द में आराम होता हैं.

Onion प्याज की आयुर्वेदिक देसी दव

प्याज में भी दवा के जैसे गुण होते हैं क्योंकि इसमे भी antimicrobial and antiseptic qualities होती हैं जो की दर्द निवारक का काम करती हैं. प्याज दांतों में मौजूद सभी बैक्टीरिया को ख़त्म करने में बहुत असरकारी होता हैं. इसलिए आपको रोजाना भोजन के साथ प्याज खाने की आदत बना लेना चाहिए.

प्याज के टुकड़े को दांतो से चबाये, फिर इसको चबाने पर निकलने वाले रस को दर्द वाले दांत पर ले जाए, ऐसा करने से उस दांत के सभी बैक्टीरिया ख़त्म हो जायेंगे.अगर आप प्याज को दांतों से चबा नही सकते तो इसे पीसकर इसके रस को दर्द वाले दांत पर लगाए.

गर्म नमक के पानी से कुल्ला करे

नमक के पानी में भी दांतो के बैक्टीरिया को मारने की क्षमता होती हैं. नमक के गर्म पानी से कुल्ला करने से दांतों में मौजूद सारे बैक्टीरिया मर जाते हैं. (सामान्यतः सप्ताह में 2-3 ब्रश करते समय भी इसका उपयोग किया जा सकता हैं). जब भी आपके दांत में दर्द महसूस होने लगे तो 1-2 ग्लास पानी को गर्म करे फिर इसमे थोड़ा नमक मिलाये. जब यह पानी थोड़ा ठंडा हो जाए तो इससे कुल्ले करे.

अब आपको teeth pain medicine in Hindi दांत दर्द की दवा ठीक करने के टेबलेट्स   के बारे में सब कुछ मालूम हो गया होगा. Medicine को medical stores पर खरीदते वक्त आप उनसे Medicine किस तरह लें इस बारे में भी पुछले. और अपने दांत दर्द के बारे में भी बता दे. इससे उन्हें आपके दर्द के बारे में समझने में आसानी होगी.

Top 10 Best Toothpaste Brands in India

टूथपेस्ट एक मूल दांत स्वच्छता उत्पाद है जो भारत में गरीब और अमीरों द्वारा समान रूप से उपयोग किया जाता है। सभी बजट के लोगों के लिए आसान उपलब्धता और भरपूर ब्रांडों के लिए सस्ती ब्रांड होने के बावजूद, देश दुनिया में ब्रांडेड मौखिक स्वच्छता उत्पादों के सबसे गरीब उपभोक्ताओं में से एक है।

भारत में टूथपेस्ट की औसत प्रति व्यक्ति खपत सालाना 127 ग्राम चौंकाने वाली है। हालांकि, यह आंकड़ा इस बात का तात्पर्य नहीं है कि भारतीय दंत स्वच्छता में पीछे हट जाते हैं। इस देश के लोग, जड़ी बूटी और प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग करने की सदियों पुरानी परंपराओं द्वारा ढाला, दांत स्वच्छता के लिए पत्तियों, पौधों की उपज, जड़ें और अन्य मोटी सामान का उपयोग करते हैं।

भारत में टूथपेस्ट तथ्य

स्थित वित्तीय सलाहकार साना सिक्योरिटीज द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट का अनुमान है कि भारत का मौखिक स्वच्छता उद्योग रुपये के लायक होगा। 54 अरब इनमें से 60 प्रतिशत से अधिक - रु .2.4 बिलियन- टूथपेस्ट द्वारा योगदान दिया जाता है। टूथपाउडर द्वारा लगभग 23 प्रतिशत का गठन 1.24 अरब रुपये और शेष टूथब्रश, दंत फ़्लॉस, जीभ क्लीनर और अन्य संबंधित सामानों के लिए होता है।

एक और आश्चर्यजनक तथ्य यह है कि केवल 55 प्रतिशत भारतीय टूथपेस्ट का उपयोग करते हैं और रोजाना दो बार 15 प्रतिशत ब्रश दांतों का उपयोग करते हैं। इस तथ्य के बावजूद कि टूथपेस्ट में भारत में एक लंबा और ईर्ष्यापूर्ण इतिहास है
पिछले दो दशकों में, भारत के मौखिक स्वच्छता उद्योग में समुद्र परिवर्तन आया है। टूथपेस्ट की एक विस्तृत श्रृंखला अब इस देश में उपलब्ध है। व्यापक रूप से, भारत में टूथपेस्ट को तीन व्यापक श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है।

फ्लोरिडाटेड टूथपेस्ट: 1,000 ग्राम प्रति फ्लोराइड युक्त ग्राम नॉन-फ्लोरिडाइड टूथपेस्ट: इसमें कोई फ्लोराइड नहीं होता है। हर्बल टूथपेस्ट: दंत स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए ज्ञात हर्बल अर्क के साथ बनाया जाता है और फ्लोरिडाइड और गैर-फ्लोरिडेटेड संस्करणों के रूप में उपलब्ध होता है।.


Top 10 Best Toothpaste Brands in India




1. Colgate  (By Colgate Palmolive (India) Ltd

भारत में सबसे पुराना और सबसे लोकप्रिय टूथपेस्ट ब्रांड बना हुआ है। 2017 के अंत तक, कोलगेट के क्लासिक या नियमित संस्करण ने देश के टूथपेस्ट बाजार के 50 प्रतिशत से थोड़ा कम रखा। कोलगेट कोलगेट एक्टिव सॉल्ट और कोलगेट मैक्सफ्रेश जेल समेत विभिन्न रूपों में भी आता है।


भारत में, ब्रांड कोलगेट टूथपेस्ट का पर्याय बन गया है। टूथपेस्ट का जिक्र करते हुए पूरे भारत में लोग 'कोलगेट' शब्द का प्रयोग करते हैं। दुर्भाग्यवश, कोलगेट भारत में टूथपेस्ट का सबसे व्यापक अनुकरण ब्रांड भी है। इसका अलग लाल बॉक्स, लाल-कैप्ड ट्यूब और लेटरिंग शैली का उपयोग कोलगेट के रूप में छिपे हुए निम्न गुणवत्ता वाले उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए व्यापक रूप से किया जाता है जैसे 'कोलगेट', 'कूलगेट' और यहां तक ​​कि 'कॉलेज'।

जबकि कोलगेट नियमित रूप से टूथपेस्ट अपने मजबूत टकसाल स्वाद के साथ भारतीय बाजार पर निर्भर रहता है, इसके अन्य रूपों ने अभी तक कोई महत्वपूर्ण निशान नहीं बनाया है। इस प्रकार, कोलगेट को भारत में नो 1 टूथपेस्ट के रूप में स्थान दिया गया है।.

2. Dant Kanti  (By Patanjali Ayurved Ltd)

दंत कांती जड़ी बूटी के साथ बने फ्लोरिडाटेड टूथपेस्ट है। पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड द्वारा निर्मित, इसने अन्य लोकप्रिय ब्रांडों को भारत में दूसरी सबसे बड़ी टूथपेस्ट बेचने के रूप में उभरा। यह भारत में आयुर्वेदिक टूथपेस्ट का सबसे बड़ा ब्रांड है। दंत कांती की लोकप्रियता के कई कारण हैं, पहला यह किफायती मूल्य है जो इसे भारत की आबादी के एक बहुत बड़े हिस्से की पहुंच में डाल देता है।

भारतीयों के बीच हर्बल किस्मों पर रासायनिक आधारित उत्पादों के बढ़ते विचलन ने दंत कांती को दूसरी स्थिति में भी जन्म दिया है। इसके अलावा, पतंजलि विश्व प्रसिद्ध योग गुरु, बाबा रामदेव द्वारा प्रचारित एक ब्रांड है, जिसने भारत में बहुत व्यापक अनुसरण किया है।

हाल के महीनों में, पतंजलि आयुर्वेद ने दंत कंटी के तीन प्रकार लॉन्च किए हैं। इनमें बच्चों के लिए दंत कोंटी एडवांस्ड, दांत कांती औषधीय जेल और दंत कंटी जूनियर शामिल हैं। इसके अलावा, दंत कांती भारत में सबसे तेजी से बढ़ते टूथपेस्ट ब्रांड में से एक है।

3. Sensodyne (By GlaxoSmithKline)

हम दो मुख्य कारणों से सर्वश्रेष्ठ टूथपेस्ट ब्रांडों की इस सूची में नंबर तीन पर सेंसोडीन रैंक करते हैं। यह भारत में एकमात्र टूथपेस्ट है जिसका व्यापक रूप से गिंगिवाइटिस से पीड़ित लोगों और छिपे हुए गुहाओं और कम दांत तामचीनी जैसी स्थितियों के कारण संवेदनशील दांतों का उपयोग किया जाता है। सेंसोडीन एक वैश्विक ब्रांड है।

यह शायद काउंटर (ओटीसी) उत्पाद का एकमात्र ओवर है जो दंत संवेदनशीलता वाले लोगों के लिए अपने उपयोग की सिफारिश करने वाले दंत चिकित्सकों के साथ नुस्खे पर इसका उल्लेख पाता है।

रसायनों की एक परत के साथ कोटिंग दांतों के गुणों के कारण, सेंसोडीन बल्कि सेंसोडीन संवेदनशील, सेंसोडीन मरम्मत और सुरक्षा और सेंसोडीन व्हिटनिंग को समाप्त कर दिया गया है।

4. Close-Up ( By Hindustan Unilever Ltd)

दो साल से पहले, क्लोज-अप भारत में दूसरे सबसे लोकप्रिय टूथपेस्ट ब्रांड के रूप में स्थान पर रहा। इसके बजाय, इस दालचीनी स्वाद वाले उत्पाद को दंत जेल के रूप में जाना जाता है। यह विभिन्न स्वादों में आता है।

क्लोज-अप एक अंतरराष्ट्रीय ब्रांड भी है, जो उत्तरी अमेरिका, यूरोप और मध्य पूर्व में उपलब्ध है। यह मुख्य रूप से उन युवा उपयोगकर्ताओं पर लक्षित था जो बुरी सांस और मुंह की गंध से पीड़ित थे।

1 9 67 में अपनी शुरुआत के बाद, क्लोज-अप में कई सुधार हुए हैं। अब यह क्लोज-अप डीप एक्शन, क्लोज-अप फायर फ्रीज और क्लोज-अप एवर फ्रेश एंड क्लोज-अप डायमंड स्पार्कल जैसे अन्य रूपों में आता है। यह टूथपेस्ट भारत के शहरी केंद्रों में बहुत लोकप्रिय है।


5. Pepsodent (By Hindustan Unilever Ltd)


1 99 0 के दशक के मध्य तक, पेप्सोडेंट एचयूएल द्वारा मुख्य रूप से निर्यात बाजार के लिए बनाया गया एक ब्रांड था। भारत में लॉन्च होने के बाद पेप्ोडोडेंट लगभग तुरंत सफल हो गया। पेप्ोडोडेंट यूनिलीवर का वैश्विक ब्रांड है और दुनिया भर में बेचता है। इसे 1 9 15 में अमेरिका में एक नामांकित कंपनी द्वारा लॉन्च किया गया था और 1 9 44 में यूनिलीवर द्वारा खरीदा गया था। 2016 तक पेप्सोडेंट भारत में दूसरे और तीसरे सबसे लोकप्रिय टूथपेस्ट के बीच बह गया था।

वर्तमान में, पेप्ोडोडेंट चार प्रकारों में उपलब्ध है- पेप्सोडेंट जर्ममिचेक प्लस, पेप्ोडोडेंट विशेषज्ञ संरक्षण, पेप्ोडोडेंट गम केयर और पेप्ोडोडेंट सेंटर ताजा (जेल)। पेप्ोडोडेंट भारत की शहरी आबादी के बीच बहुत लोकप्रिय है। यह अपने विशिष्ट टकसाल स्वाद के लिए जाना जाता है जो इसकी कक्षा में अन्य टूथपेस्ट से बाहर खड़ा होता है।


6. Promise (By Dabur India Ltd)

वचन टूथपेस्ट मौखिक स्वच्छता उत्पादों में भारत का पहला प्रयोग था जो परंपरा और आधुनिकता को जोड़ता है। इसे 1 9 78 में बलसारा स्वच्छता उत्पादों द्वारा लॉन्च किया गया था और एक लोकप्रिय टीवी वाणिज्यिक से बेहद लाभान्वित हुआ जिसमें माया अलाघ को मॉडल के रूप में शामिल किया गया था।

टूथपेस्ट में लौंग का तेल होता है जिसे पारंपरिक रूप से भारत में दंत स्वच्छता के लिए उपयोग किया जाता है और विशेष रूप से दंत गुहाओं से संबंधित दर्द को रोकने के लिए किया जाता है। वादा ने सिबाका, कोलगेट और अब लॉन्च के बाद विलुप्त फोर्न्स को कड़ी प्रतिस्पर्धा दी।

1 9 80 के दशक के मध्य में, फ्लोरिडाइड टूथपेस्ट के लाभों पर ध्यान केंद्रित करने से वादा तेजी से बढ़ने की लोकप्रियता देखी गई। आज, वादा टूथपेस्ट भारत के आयुर्वेद स्थित एफएमसीजी प्रमुख, डाबर इंडिया लिमिटेड द्वारा बनाया गया है, जिसने 1 99 0 के दशक में ब्रांड हासिल किया था। वादा जेल के रूप में भी वादा उपलब्ध है।

7. Babool (By Dabur India Ltd)

बाबर टूथपेस्ट को देश के आर्थिक रूप से कमजोर इलाकों में स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ावा देने के अपने मिशन के साथ डाबर इंडिया लिमिटेड द्वारा लॉन्च किया गया था। आज तक, गुब्बारे टूथपेस्ट की 200 ग्राम ट्यूब बाजार में सबसे सस्ता ब्रांड है, जो सामान और सेवा कर लागू होने के आधार पर केवल 65 रुपये की लागत है।

बाबूल एक गैर-फ्लोरिडाइड टूथपेस्ट है जो 'बाबूल' या 'बबली' पेड़ के निष्कर्षों के लिए अपनी लोकप्रियता खींचता है, जो दंत स्वच्छता के लिए भारतीय गांवों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। बाबुल सही रूप से ग्रामीण भारत में टूथपेस्ट के उपयोग को लोकप्रिय बनाने के प्रशंसा के हकदार हैं, जब मल्टी-नेशनल कंपनियां (एमएनसी) और भारतीय एफएमसीजी प्रमुखों के ब्रांड आम ग्रामीणों तक पहुंच से बाहर थे।

8. Vedashakti ( by Colgate Palmolive (India) Ltd

वेदशक्ति को मौखिक स्वच्छता बाजार में भारत की आयुर्वेदिक कंपनियों द्वारा बाजार पर हमले के मुकाबले कोलगेट पामोलिव द्वारा लॉन्च किया गया एक हर्बल टूथपेस्ट है। कई बाजार विश्लेषकों को वेगाशक्ति को कोलगेट पामोलिव द्वारा प्रतिक्रिया के रूप में देखते हैं ताकि इसे टूथपेस्ट सेगमेंट को फ्लैगशिप के बाद लाभदायक रखा जा सके। कोलगेट ने कुछ हर्बल टूथपेस्ट ब्रांडों को बाजार के बड़े हिस्से खो दिए।

वेदशक्ति देश में आयुर्वेदिक टूथपेस्ट aficionados का ध्यान आकर्षित कर रही है, लेकिन इस श्रेणी में शीर्ष हर्बल उत्पादों के पास कहीं भी पहुंचने से पहले अभी भी कवर करने का लंबा सफर तय है।

9. Ayush (By Hindustan Unilever Ltd)

क्लोज-अप और पेप्सोडेंट ब्रांडों के लिए शीर्ष बाजार की स्थिति खोने के बाद स्मार्टिंग, हिंदुस्तान यूनिलीवर ने आयुर्वेदिक टूथपेस्ट-आयुष के अपने ब्रांड को लॉन्च करके बाजार में वापसी का फैसला किया। 2017 में लॉन्च होने के बाद से, आयुष को टूथपेस्ट प्रेमियों के बीच एक बड़ा अनुसरण मिला है, हालांकि यह प्रमुख भारतीय हर्बल रूपों के खिलाफ संघर्ष जारी है।

आयुष टूथपेस्ट तीन प्रकारों में उपलब्ध है- आयुष व्हिटनिंग टूथपेस्ट, आयुष ताजगी जेल टूथपेस्ट और आयुष एंटी कैविटी क्लॉव ऑयल टूथपेस्ट।

10. Vicco Vajradanti

भारत में शीर्ष टूथपेस्ट ब्रांडों की सूची में शामिल होने वाला अंतिम ब्रांड विकको वाजद्रंती है। विकको वज्रांतंती भारत के आयुर्वेदिक टूथपेस्ट उद्योग के अग्रणी हैं। विकको वज्रांति को कभी टूथपेस्ट के रूप में विपणन नहीं किया गया था, बल्कि 'हर्बल पेस्ट' के रूप में विपणन किया गया था जो कि किसी भी रसायन और फोमिंग एजेंटों से बेकार था।

यह भारतीय बाजार में आधे शताब्दी से अधिक समय तक रहा है और तीव्र प्रतिस्पर्धा के बावजूद अपनी स्थिति कायम रखता है। विको वजादांती ने 18 विभिन्न जड़ी-बूटियों और हर्बल अर्कों द्वारा उनके दंत स्वच्छता गुणों के लिए वर्णित अद्वितीय फार्मूला के लिए अपनी लोकप्रियता का श्रेय दिया है। ।

विकको वज्रांतंती एक बहुत ही विशिष्ट दंत चिकित्सा देखभाल उत्पाद है और इसका एक समर्पित निम्नलिखित है। यह भारत में एकमात्र गैर-फोमिंग दंत चिकित्सा उत्पाद है।




स्वस्थ मसूड़ों के लिए 5 श्रेष्ठ टूथपेस्ट

सुबह उठने के बाद जब तक हम ब्रश नहीं करते तब तक दिन शुरु हुआ है ऐसे लगता ही नहीं और एक अच्छे दिन की शुरुआत रिफ्रेशिंग टूथपेस्ट के बिना हो ही नहीं सकती. टूथपेस्ट हम सब दिन में सबसे पहले यूज करते है इसीलिए टूथपेस्ट अच्छे क्वालिटी की होनी चाहिए.

तो आज हम दसबस पर जाएंगे आपके मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ टूथपेस्ट के बारे में. 

1. पतंजलि दंत कांति 

पतंजलि के उत्पादों का आजकल हर तरफ काफी बोलबाला है. ऐसे में श्रेष्ठ टूथपेस्ट की सूची में पतंजलि के दन्त-कांति ब्रांड को तो आना ही था. यह हर्बल टूथपेस्ट दातों को स्ट्रांग बनाती है और मसूड़ों की सूजन खून बहना और दर्द इन तीनों से राहत दिलाती है. साथ ही में पतंजलि दंत कांति का यह दावा है कि इसका उपयोग करने पर बैक्टीरिया का संक्रमण भी कम होता है जिससे आपको स्वस्थ मसूड़े मिलते हैं. 

2. पेप्सोडेंट जी गम केयर 

18 घंटो तक जर्म प्रोटेक्शन देनेवाली इस टूथपेस्ट में गमगार्ड और जर्मीचेक यह दो अॅंटीबॅक्टीरियल पदार्थ है जो आपको मसूड़ों के प्रॉब्लेम्स से छुटकरा देती है. इसमे मौजूद झिंक सायट्रेट और ट्रीक्लोसन हाई रिस्क एरिया में सही प्रोटेक्शन देती है. साथ ही में यह दातो पर होनेवाले अॅसिड अटॅक रोकती है और दातोका PH बॅलेन्स भी सही रखती है. 

3. कोलगेट अॅक्टिव साल्ट नीम टूथपेस्ट  

प्राचीन काल से नीम सेहत के लीये गुणकारीमाना जाता है. इस टूथपेस्ट में मौजूद नीम पायोरिया और उससे होनेवाली तकलीफ से मसूड़ोंको बचाता है. नमक दाँतों पर हमला करनेवाले हानिकारक कीटाणुओंसे आपको बचाता है.

4. मेस्वाक 

टूथपेस्ट के ब्रांड्स में मेस्वाक का नाम काफी पुराना है. मिस्वाक यह एक प्राचीन आयुर्वेदिक जड़ीबूटी है जिसका उपयोग दांत साफ़ करने के लिए किया जाता था. इस टूथपेस्ट में मौजूद मिस्वाक के अनोखे गुण आपके दांतों को और मसूड़ों को स्ट्रांग बनाता हैं. साथ ही में यह मुँह के गंदे बास को भी दूर रखता है. 

5. विको वज्रदंती 

18 जड़ी बूटियों से बना विको वज्रदंती भारत का शायद सबसे पुराना टूथपेस्ट होगा. इसमें नेचरल एस्ट्रिंजेंट और एंटीसेप्टिक पदार्थ है जिनसे दांत का दर्द, मसूड़ों की सूजन और मसूड़ों से खून बहना ऐसे और ऐसे जैसे कही रोगों आप दूर रह पाएंगे.
जैसे किसी भी पेड़ का विस्तार उसके मूलों के मजबूतीपर निर्भर करता है, वैसे ही दांत स्ट्रांग होना अपने मसूड़ों के मजबूतीपर निर्भर करता है. स्वस्थ और हेल्दी दांत पाने के लिए मसूड़ें भी स्ट्रांग होना भी बहुत ज़रूरी है. स्वस्थ मसूड़े पाने के लिए दिन में कम से कम 2 बार ब्रश करना चाहिए ऐसी सलाह डेंटिस्ट देते हैं.

जानें दांतों से जुड़े हर सवाल का जवाब...


हम सभी सफेद दांत और सुंदर मुस्कुराहट की चाह रखते हैं. इसके लिए काफी कोशिशें भी करते हैं. कभी टूथपेस्ट बदलना तो कभी आयुर्वेदिक उपाय, सब कुछ अपनाते हैं. ऐसे में होता ये है कि दांतों की सफाई को लेकर कई तरह के वहम हमारे दिमाग में बैठ जाते हैं. आज ऐसे ही सवालों के जवाब जानिए-
1. दांतों को सफेद करने वाले टूथपेस्ट के कारण आपके दांतों का रंग सुधरेगा.हम अक्सर मानते हैं कि दांतों को सफेद करने वाले गम हमारे दांतों के पीले रंग को सफेद कर देंगे. ये गलत है! इन उत्पादों में कुछ सफेद रसायन होते हैं, लेकिन यह आपके लिए पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हैं.

2. दांत साफ करने से ईनोमेल टिशू पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.यह सच नहीं है! दांत सफेद करने की एक सिद्ध दंत चिकित्सा प्रक्रिया है, जो पेशेवर दंत चिकित्सकों द्वारा की जानी चाहिए. प्राकृतिक घरेलू उपचार या सौंदर्य सैलून जाने की बजाय, दंत चिकित्सकों से अपने दांतों की देखरेख करवाना बेहतर होता है.

3. फल दांतों से उपभेदों को हटा सकते हैं.हममें से अधिकांश ने सुना है कि केले के छिलके या नींबू जैसे फल रगड़ने से दांत चमकदार हो सकते हैं. हालांकि फल फायदेमंद माने जाते हैं लेकिन दांतों पर रगड़ने से वे एसिड उत्पन्न करते हैं जो दांत के ईनोमेल को नुकसान पहुंचाता है.

4. दांत सफेद करना स्थायी समाधान है.यह एक सच्चा तथ्य है कि पेशेवर उपचार के बाद, आपके दांत लंबे समय तक सफेद रहेंगे. लेकिन यह कहना गलत है कि आपके दांत जीवन भर के लिए सफेद बने रहेंगे. हमारी खाने की आदतें और जीवनशैली के साथ हमें नियमित रूप से दांत को सफेद करवाना चाहिए.

5. जब आपके मसूड़ों से खून बह रहा है तो आपको ब्रश करना बंद कर देना चाहिए.ब्रश करते समय अगर मसूड़ों से खून बहता दिखे तो तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए. मसूड़ों से खून तभी बहता है जब आप दांतों को ठीक से साफ नहीं करते. लगातार ब्रश से आपकी समस्याओं का समाधान होगा.

6. दांतों के दर्द को कम करने के लिए एस्पिरिन की जरूरत है.यह कुछ हद तक सही है कि एस्पिरिन से दर्द में राहत मिल सकती है लेकिन एस्पिरिन भी मसूड़ों और दांतों को नुकसान पहुंचाती है.

7. रूट कनाल अत्यधिक दर्दनाक और जोखिम भरी प्रक्रिया है.यह उन लोगों की एक और गलतफहमी है जो दांत के दर्द से पीड़ित हैं. दंत चिकित्सा में तकनीकी प्रगति के साथ, रूट कनाल उपचार अब एक दर्दनाक प्रक्रिया नहीं रही. दांतों में लंबे समय तक होने वाले दर्द की चिंता करना और उनसे संघर्ष करना बंद करें.

यह टूथपेस्ट दांतों पर लगे कीडों को मारने के लिए करें इस्तेमाल

दांतो को साफ करने के लिए आजकल बाजार में बहुत तरह के टूथपेस्ट बाजार में आसानी से मिल जाते हैं। किसी में नमक तो किसी में लौंग,इलायची शामिल होने का दावा किया जाता है लेकिन इनकी झाग बनाने के लिए बहुत तरह के कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है जो दांतों को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाते हैं। कई बार को दांत ठीक से साफ न होने के कारण छोटे-छोटे बच्चों के दांतों में ही कीडे लग जाते हैं। 

बाजार की बजाय अगर घर पर बने टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जाए तो दांतों मजबूत हो जाएंगे, दांतों पर लगे कीडे भी मर जाएंगे।

जरूरी सामग्री 

नारियल का तेल- 3 बड़े चम्मच

बेकिंग सोडा- 3 बड़े चम्मच 

नीम छाल या सूखी पत्ती का पाउडर- 1 बड़ा चम्मच 

पेपरमिंट तेल - 1-2 बूंदे

इस्तेमाल का तरीका 

इस सारी सामग्री को एक डिब्बी में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसे किसी स्टिक की मदद से निकाल कर दांतों पर लगाएं और ब्रश के साथ रगड़ कर दांत साफ करें। इस टूथपेस्ट की झाग नहीं बनेगी लेकिन दांतों के लिए यह बहुत गुणकारी है।

फायदे 

- इसका रोजाना इस्तेमाल करने से दांतों पर लगे कीडे खत्म हो जाते हैं।

- कैविटी की छुट्टी करने के लिए यह पेस्ट बहुत लाभकारी है।
- इससे दांत नैचुरल तरीके से सफेद बने रहते हैं।

- मसूढ़ों से खून और दांत दर्द की समस्या बिल्कुल ठीक हो जाती है।

- इसकी खास बात यह भी है कि इसे कम खर्च में आसानी से घर पर ही बनाया जा सकता है।

सिर्फ 5 मिनट में दांत के कीड़े निकालने के उपाय

दांतो की ठीक ढंग से देखभाल ना करने के कारण दांतो में कैविटी, खून आना जैसी समस्याएं होने लगती है जिससे दांतो में दर्द रहने लगता है जो सहन करना आसान नहीं होता। दांतो में कीड़ा लग जाने पर दांत अंदर से खोखला होने लगता है। कुछ लोग दांत के कीड़े से छुटकारा पाने के लिये कीड़ा मारने की दवा का सहारा लेते हैं लेकिन आज इस पोस्ट में हम आपको ,दांत के कीड़े निकालने के उपाय घरेलु नुस्खों की मदद से ही करना सिखायेंगे।

दांतो में कीड़ा लगने का कारण

दांतो की साफ सफाई अच्छे से ना करने से जैसे कि ब्रश ना करने सेखाना खाने के बाद ठीक ढंग से कुल्ला ना करने सेज्यादा मीठा खाने सेरात को मीठा खाने के बाद ठीक ढंग से कुल्ला ना करने सेतेज मसालेदार और फ़ास्ट फ़ूड का अधिक सेवन करने सेज्यादा गर्म चीजे खाने से

दांत के कीड़े निकालने के लिए घरेलु उपाय

लौंग हमारे दांतो के लिए बहोत ही लाभप्रद होता है। लौंग के आयुर्वेद में बहोत से उपयोग बताये गए जिनकी मदद से हर रोग का इलाज कर सकते हैं।2-3 लौंग लेकर इन्हे बिल्कुल बारीक़ पीस लें अब इस पाउडर को जिस दांत में कीड़ा हो उस पर लगा दें और मुंह बंद कर लें और 10 मिनट तक बंद ही रखे, मुंह में बनने वाली लार को भी कीड़े वाले दांत पर बनाये रखे इसे थूके नहीं।लौंग के पाउडर की जगह आप लौंग के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रुई को लौंग के तेल में भिगो कर कीड़े वाले दांत पर लगायें।

लहसुन से करें दांत के कीड़े दूर

लहसुन में एंटीबायोटिक और अनेक तरह के ऐसे गुण पाये जाते हैं जो कि दांत के कीड़े को ठीक करने में मदद करता है। इसके साथ यह हमे मुंह के अनेक रोगों से बचाता है।लहसुन को बारीक़ कूटकर इसमें से थोड़ा रस निकाल लें अब इसमें कीड़े लगे दांत पर लगाये और 5 मिनट के लिए मुंह बंद रखें।

नीम से करें दांतो के कीड़े निकालने के उपाय

सदियों से नीम के तने का प्रयोग नीम के दातुन के रूप में किया जाता आ रहा है। नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं जो दांतो में मौजूद कीड़े को मारने का काम करता है। इन कीटाणुओं के कारण ही हमारे दांत खराब होते हैं। इसलिए रोजाना नीम की दातुन से रोजाना दांतो की दातुन करें। ऐसा करने से दांतो में लगा कीड़ा दूर हो जायेगा और दांत स्वस्थ बनेंगे।

सरसों के तेल से निकालें दांतो के कीड़े

सरसों का तेल हमारे दांतो के लिए बहोत अच्छा होता है चाहे फिर दांतो में पीलापन, सड़न या फिर दांतो में कीड़ा लगा हो सरसों का तेल बहोत फायदेमंद होता है। यदि दांतो में दर्द है तो भी इसके इस्तेमाल से दर्द को कम किया जा किया जा सकता है।थोड़ा सा सेंधा नमक लें इसमें थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट से 5 मिनट के लिए दांतो की मालिश करें।अगर आपको दांतो से पीलापन दूर करना है तो सेंधे नमक के साथ थोड़ी हल्दी भी मिलाये।

हींग है दांतो के कीड़े मारने की दवा

थोड़ी सी हींग को गर्म पानी में डालकर उबाल लें जब ये अच्छे से उबल जाये तो इस पानी को ठंडा होने के लिए रख दें अब इस पानी से कुल्ला करें, हींग का कुल्ला दांत के कीड़े का आयुर्वेदिक उपचार है जो कि बहोत जल्द दांतो से कीड़े को हटा देता है।

प्याज से करें Dant ke keede ka ilaj

दांत में लगे कीड़े का इलाज आप प्याज से भी सकते हैं। प्याज का एक टुकड़ा कीड़े वाले दांत पर रखे और चबाये इससे निकलने वाले जूस को भी दांत पर बनाये रखे। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में दांत में लगा कीड़ा दूर हो जाता है।

दांतो के कीड़े मारने की दवा जायफल

जायफल के तेल में थोड़ी सी रुई को भिगोकर कीड़े लगे दांत पर लगायें ऐसा करने से दांत के कीड़े मर जाते हैं उस दांत पर रखने से दांत के कीड़े मर जाते हैं यही नहीं दांतो के और खराब होने का खतरा भी नहीं रहता।

दांतो के लिए जरुरी उपाय /  Tips for Teeth Care

खाना खाने के बाद ठीक ढंग से कुल्ला जरूर करें। खाना खाते समय हमारे दांतो में खाने के कुछ कण रह जाते हैं अगर इनको समय पर ना निकाला जाये तो यह दांतो में कीड़े को जन्म देते हैं जिससे दांत खोकले हो जाते हैं।इसलिए खाना खाने के बाद कुल्ला करें। रोजाना ब्रश करें।नीम के दातुन का प्रयोग करें, टूथब्रश इस्तेमाल करने से पहले उसे गर्म पानी से अच्छे से धो लें।कुछ भी चीज गर्म खाने के बाद ज्यादा ठंडी चीज ना खाये यह दांतो को कमजोर बनाती है।मीठी चीजों का कम से कम सेवन करें।दांतो की बदबू हटाने के लिए फिटकरी के पानी से कुल्ला करें।



दोस्तों अगर आपके दांत में ज्यादा ही कीड़े हैं तो आपको अपने नजदीकी डेंटल डॉक्टर से ट्रीटमेंट करवायें। लेकिन अगर आप उससे पहले कुछ दिन ये घरेलु नुस्खे आजमाना चाहते हैं तो जरूर आजमायें। हो सकता कि इनसे ही आपकी समस्या का समाधान निकल जाये अगर आपको और भी कोई जानकारी चाहिए तो कमेंट करें मैं रिप्लाई जरूर करूंगी। 

दांतो पर लग गए है कीड़े, इस नेचुरल टूथपेस्ट से पाएं तुरंत निजात

दांतो पर की़ड़े लगना की समस्या तब होती है। जब जड़ो में लंबे समय तक खाने के अवशेष जमा रहते है। कीड़े  दो दांतो के बीच, मसूड़ो के पास और उनकी जड़ो में लगते है। जिससे निजात पाने के लिए हम मार्केट से कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है। जो इस बात दावा करते है कि आपके दांतो से कीड़े गायब हो जाएंगे। इसके साथ ही आपके दांत चमकीले बिल्कुल मोतियों की तरह हो जाएंगे। लेकिन इन बातों पर कितनी सच्चाई इस बारें में कहना थोड़ा कठिन है।

मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स में भरपूर मात्रा में केमिकल पाया जाता है। जो कि दांतो के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी नुकसानदायक होता है। अगर आपके दांतो में कीड़े लग गए है। जिसके कारण आपके दांतों में दाग और पीले पड़ गए है, तो हम आपको एक ऐसा नेचुरल उपाय बता रहे है। जिसे आप इस समस्या से आसानी से निजात पा सकते है। इस नेचुरल टूथपेस्ट से आपको मजबूत, कीड़े रहित दांत के साथ-साथ, सफेद और बैक्टीरिया मुक्त रदांत मिलेगे। जानिए इसे बनाने की विधि और इस्तेमाल करने की विधि के बारें में।


सामग्री

1. 3 चम्मच नारियल सोड़ा

2. एक चम्मच नीम की पत्तियों का पाउडर

3. 3 चम्मच बेकिंग सोड़ा

4. 2-3 बूंदे पिपरमिंट का तेल

जहां नारियल तेल दांतो की कैविटी से निजात दिलाएगा। वहीं बेकिंग सोड़ा दांतो को सफेद करेगा। इसके साथ ही नीम बैक्टीरिया से निजात दिलाएंगा और पिपरमेंट माउठ फैशनर की तरह काम करेगा। और मसूड़ो में हो रही सूजन से निजात दिलाएगा।  

दांतों में लग जाए कीड़ा तो करें ये घरेलू उपचार

सफेद और सुंदर दांतों से चेहरे की सुंदरता और भी बढ़ जाता है। इसलिए दांतों को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी होता है। ज्यादा मीठा खाने की वजह से कई बार दांतों में कीड़ा लग जाता है जिससे सारे दांत खराब हो सकते हैं। इससे दांतों में  दर्द रहता है जिससे काफी परेशानी होती है। इसके अलावा ऐसे दांतों की वजह से चेहरे की मुस्कान भी खराब हो जाती है। दांतों में कीड़ा लगने से बचाने के लिए कुछ घरेलू तरीके भी अपना सकते हैं।

1. प्याज के बीज

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए इनकी रोजाना अच्छी तरह सफाई करनी चाहिए। इनमें गंदगी रहने की वजह से कीड़ा लग जाता है जिससे काफी परेशानी होती है। अक्सर ज्यादा मीठा खाने के कारण भी यह समस्य़ा हो जाती है। दांतों के कीड़े को नष्ट करने के लिए प्याज के बीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके बीजों को चबाने से कीड़े जल्द ही खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा प्याज को बारिक काट कर इसे एक कटोरे में डाल लें और इसमें थोड़ा-सा तेल डालकर कम आंच पर गर्म करें। इससे निकलने वाले धुएं को मुंह में लेने से भी कीड़े मर जाते हैं।

2. हींग

हींग के प्रयोग से भी दांतों के कीड़े खत्म हो जाते हैं। इसके लिए हींग के पाउडर को पानी में डालकर उबालें और थोड़ा ठंड़ा होने पर इस पानी से कुल्ला करें। रोजाना ऐसा करने से दांत के कीड़े खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा दांतों में होने वाली दर्द से भी राहत मिलती है। 

3, टूथपेस्ट बनाने के लिये जरूरी सामग्री

3 बड़े चम्मच नारियल तेल3 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा1 बड़ा चम्मच नीम छाल अथवा सूखी पत्ती का पाउडर1-2 बूंदे पेपरमिंट सुंगधित तेल

टूथपेस्ट बनाने का तरीका

एक छोटे कंटेनर में सभी सामग्री को डाल दें। इन्हें पैस्ट की तरह मिलाएं। फिर इस पेस्ट को पॉपसिक्ल स्टिक या चम्मच की मदद से दांतों पर लगाएं। फिर ब्रश की मदद से दांतों पर रगड़ें के बाद पानी से साफ करें। ध्यान रखें कि इसमें बाजार के कैमिकल वाले टूथपेस्ट की तरह से झाग नही बनेंगे लेकिन इससे इसकी गुणवत्ता पर कोई फर्क नही पड़ता है।

टूथपेस्ट के फायदे

नारियल तेल दांतों में लगे कीड़ों को खत्म करने का काम करता है। इसके अलावा नारियल तेल कैविटी को बुलावा देने वाले कारणों में रोक-थाम भी करता है।बेकिंग सोडा दांतों को नैचुरल तरीके से सफेद बनाता है।नीम को अच्छा रोगाणुरोधी माना जाता है। जाइलिटॉल मॉउथ फ्रैशनर और मसूड़ों का सूजन दूर करने में सहायक है।



दांत की कीड़े का इलाज ओर दावा

यहां हम आपको दांतो के कीड़े मारने के रामबाण घरेलु नुस्खे के बारे में बताएंगे जो कि आपको बिलकुल भी नुकसान नहीं पहुंचाएंगे. इनसे आपको कोई भी Side Effect नहीं होगा, और बल्कि लाभ ही होगा. क्योंकि यह अंग्रेजी दवा से भी ज्यादा असरकारी है और बिना किसी खर्च के घर पर ही कीड़े को निकाल देंगे.

अगर आपके दांत में कीड़े लगे हैं तो इसका मतलब होता हैं कि आप खाना भी ठीक से नहीं खाते है, खाना खाने के बाद कुल्ला भी नहीं करते, स्वाद के अनुसार कुछ भी खा लेते हैं, मीठा ज्यादा खाते हैं आदि. इन सभी कमीयो या बातो का मतलब है कि आप अपने दांतो के प्रति लापरवाह है और अपने दांतो कि care नहीं करते है

यह पोस्ट पूरा निचे तक पड़ें, जल्दबाजी न करे.

जरा सोचिये मुंह हमारे शरीर का सबसे खास अंग है, और हम इसके स्वास्थ्य के बारे में बिलकुल सोये हुए हैं. अगर आपको अपने दांतों की कदर नहीं तो जरा किसी बुजुर्ग व्यक्ति से जाकर पुछले, शायद आपको फिर कुछ समझ आ जाये. ऐसा कहा जाता हैं कि 1-2 सदी पहले दांतों में कीड़े होने जैसा कोई रोग नहीं हुआ करता था, यह अभी लगभग 1 सदी पहले से थोड़ा सुनने में आया हैं कि दांतो में भी कीड़े हो सकते हैं.

और इस समय वर्तमान की बात करें तो यह बहुत आम हो गया हैं,  30-40 की उम्र में ही लोगों के दांतो में कीड़े होने लगे हैं. इसके पीछे एक बड़ा कारण हैं, और वह हैं हमारा खान पान. पिछले कुछ समय से हमारे देश में ऐसी चीजें बनने लगी हैं जो स्वाद में तो बहुत अच्छी होती है लेकिन सेहत के लिए उससे कई ज्यादा नुकसानदायक, और हमारे देश के नोजवान इन्ही चीजों का स्वाद लेने में व्यस्त है, उनके लिए बस स्वाद ही सबकुछ है फिर चाहे इसके दुष्परिणाम Side effect कुछ भी हो, चाहे दांत सड़े, दांत में कीड हो जाए या पेट ख़राब हो जाए. पढ़िए आगे दन्त में कीड़े हटाने का उपाय के बारे में.
दांत के कीड़े का इलाज मारने की दवा और उपाय
तो अगर आपको दांत से कीड़ा निकालना है, इन कीड़ों को ख़त्म करना हैं ओर वह भी हमेशा के लिए तो सबसे पहले आपको ऐसी चीजों से दुरी बना लेनी होगी जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती हो, तभी आप एक स्वस्थ जीवन जी पाएंगे.

इन बातों पर ध्यान दें :खाना खाने के बाद कुल्ला नहीं करनाज्यादा गर्म चीजे खानातीखे मसालेदार चीजों का सेवनखाना चबा कर नहीं खानाब्रश नहीं करनातेजी से दांतों को रगड़कर कर ब्रश करनाज्यादा मीठा खानाFast foods ज्यादा ताली चीजे खानाआदि यह आदते दांतों को नुकसान पहुंचाती हैं.

यह रही हमारी छोटी-छोटी आदते जिनकी ओर ध्यान न देने से दांत धीरे-धीरे कमजोर होने लगते हैं. अब हम दांत के कीड़े का घरेलु उपाय और नुस्खे के बारे में बात करते हैं, इसके बाद हम कुछ सकारात्मक आदतों के बारे में बताएंगे जिनको अपना कर आप दांतों को मजबूत कर सकते हैं.



लौंग दांत के कीड़े की दवा है : इसमे कुछ ऐसे अनूठे गुण होते हैं जो दांतों के सभी तरह के रोगों में लाभ देते हैं. लौंग का आयुर्वेद में बहुत से उपयोग बताये गए जिनके जरिये आप हर शारीरिक रोग का इससे निदान पा सकते हैं. – इस तरह करे लौंग से दांत के कीड़े दूर.

2-4 लौंग लेकर इन्हें बिलकुल बारीक पीस लें, अब इस पाउडर को जिस दांत में कीड़े हो उस पर लगा दें. और अपना मुंह बंद करले 5-10 मिनट तक बंद ही रखे हैं मुंह में बनने वाली लार को भी कीड़े वाले दांत पर ही बनाये रखे इसे थूके न.अगर आप लौंग को पीसकर यह उपाय नहीं कर सकते तो ठीक इसकी जगह लौंग के तैल का प्रयोग करे. लौंग के तैल की 2-4 बून्द अपने कीड़े वाले दांत पर डाल दे ऐसा रोजाना दिन में 2-3 बार करे. कुछ ही दिनों में कीड़े खत्म हो जायेंगे.एक रुई लें और उसे लौंग के तैल में भिगो कर अपने कीड़े वाले दांत पर रख दें. इसे लंबे समय तक रखा रहने दें. 

यह दांत में कीड़ा लगने का इलाज में सटीक तरीका है. इसको आप चाहे तो दिन भर मुंह में रख सकते हैं. बस रुई को लौंग के तैल में अच्छे से भिगोकर रखे.


जायफल का इस्तेमाल करे

दांत का कीड़ा मारने का उपाय में जायफल बहुत प्रभावकारी होता है. इसका उपयोग सिर्फ कीड़े को मारने के लिए ही किया जाता है. एक रुई के टुकड़े को जायफल के तैल में भिगो कर कीड़े वाले दांत पर रख दें. 5 – 10 मिनट के लिए इसे दांतों पर ही रहने दे और फिर हलके गर्म पानी से कुल्ले कर के मुंह साफ़ करले.

Jaiphal Oil

5 से 10 मिनट के अंदर यह तैल सभी कीड़ों को दूर कर देगा (मार देगा). इसलिए हमने कहा की यह कीड़े को मारने के लिए विशेष नुस्खा हैं. इसका प्रयोग भी जरूर कर के देखें. दांत के कीड़े मारने की दवा की तरह यह नुस्खा काम करता है, बहुत असरकारी होता है.


लहसुन दवा की तरह असर करेगा

यह भी लौंग की तरह दांत के कीड़े से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा यह भी बहुत असरकारी होता है.. क्योंकि इसमे एंटीबायोटिक ओर तरह-तरह के ऐसे गुण होते हैं जो की कीड़े व दांत दर्द को दूर करने में सक्षम होते हैं. इसके साथ ही यह मुंह की सभी तरह की अशुद्धियों को दूर करता हैं. – इस तरह करे लहसुन का दांत के कीड़े मारने में उपयोग.



Lahsun Remedy

1-2 लहसुन की कलि को रोजाना दिन में 2 बारे कीड़े वाले दांत से चबाये, चबाने पर इसमे से निकलने वाले रस (Juice) को कीड़े ओर दर्द करने वाले दांत पर बनाये रखे. यह रस, लार दांतों के कीड़े को मारने में बहुत मदद करेगी.दांत के कीड़े मारने के लिए लहसुन की कलि में सेंधा नमक मिलाकर भी कीड़े वाले दांत पर लगाया जाता है यह भी प्रभावकारी होता हैं. इसके साथ ही दांत से जुड़े सभी रोग से छुटकारा पाने के लिए रोजाना लहसुन का उपयोग जरूर करे.


सरसों के तेल का प्रयोग

इस तैल में कुछ ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो की दांतो का पीलापन और दांत में लगने वाली सड़नको दूर करते हैं. इसके साथ ही सरसों का तैल हर प्रकार के शारीरिक दर्द को दूर करने में बहुत काम आता हैं. इसको मालिश के रूप में भी काम में लिया जाता हैं. – दांत के कीड़ो के लिए इस तरह करे सरसों के तैल का प्रयोग.

दांत का कीड़े कैसे निकाले : थोड़ा सा सेंधा नमक लें, फिर इसमे इतना ही सरसों का तैल मिलाये. इनको अच्छे से Mix कर के Paste बना ले. अब इस Paste से दांतों पर मालिश करे.दांतों का पीलापन साफ करने के लिए सेंधा नमक, हल्दी और सरसों का तैल इन तीनो को आपस में मिलाकर Paste बनाकर दांत साफ़ करे.


नीम भी रामबाण कीड़े मारेगी

इस औषधि का उपयोग शरीर के लिए हर तरह से फायदेमंद होता हैं. इसमे कुछ ऐसे अनूठे गुण होते हैं जो की बैक्टीरिया को मारने में सक्षम होते हैं. इसलिए प्राचीन समय से निम का दांत साफ़ करने के लिए उपयोग किया जाता था. इसका दातुन दांतो के सभी तरह के रोगों से बचाता हैं.

रोजाना निम की टहनी से ब्रश (दातुन) करे. इससे दांत मजबूत होंगे, पिले दांत साफ़ होंगे, दांतों की कमजोरी भी दूर होगी. नीम का यह प्रयोग दांत के कीड़े की दवा की तरह काम करता है. यह धीरे-धीरे दांत से कीड़ो हमेशा के लिए बाहर कर देता है.

प्याज भी है दांत के कीड़े की दवा

यह भी उन कुछ ऐसी अनूठी चीजों में से एक हैं जो की मनुष्य के शरीर को हर तरफ से स्वास्थ्य देती हैं. क्योंकि इसमे ऐसे गुण होते हैं जो की मुंह की बदबू, मुंह के बैक्टीरिया, कीड़े आदि मुंह को सभी तरह दे सुरक्षा देता हैं. – कीड़ों को मारने के लिए इस तरह करे प्याज का प्रयोग.

Onion Remedy

प्याज के एक छोटे टुकड़े को कीड़े वाले दांत पर रख कर चबाये फिर इसमे से जो लार निकले उसे कीड़े वाले दांत पर ही बनाये रखे. यह लार दांतों के बैक्टीरिया और कीड़ों को मारने में बहुत मदद करती हैं. प्याज के दानो के धुएं को सिगरेट के रूप में पिने से दांत के कीड़े तुरंत मर जाते हैं.
हींग का उपयोग भी करे

अभी तक बताये गए सभी नुस्खों में से यह नुस्खा सबसे आसान हैं. हींग को गर्म पानी में डालकर उबाले, अच्छे से उबालने के बाद जब यह पानी हल्का ठंडा हो जाए तो इस पानी से कुल्ला करे. हींग का कुल्ला दांत के कीड़े लगने का उपचार होता हैं जो की आसान और असरकारी माना जाता हैं.

हींग से कुल्ला करे

दांतों के खोखले हिस्सों में हींग भर देने से बहुत फायदा होता हैं.

तो अब आपने दांत के कीड़े का घरेलु उपचारजान ही लिए हैं. हमारी सलाह हैं की आप डेंटन के कीडों को दूर करने के लिए सबसे पहले लौंग, जायफल, प्याज का इस्तेमाल करे इसके बाद आप बाकी आयुर्वेदिक नुस्खों का उपयोग कर सकते हैं.
बर्फ दर्द को चुटकी में मिटाएगी

दांत के कीड़े हटाने में बर्फ में ऐसे गुण होते हैं जो की सभी तरह के शारीरिक दर्द से राहत दिलाने में सक्षम होते हैं. इसीलिए तेज बुखार में भी ठंडी पानी की पट्टी का उपयोग किया जाता हैं.

Ice Cubes

तेज दांत दर्द को दूर करने के लिए. बर्फ के छोटे-छोटे टुकड़े करके एक कपडे में बांध कर दर्द करने वाले दांत पर सेंक करे. बर्फ से तब तक सेंक करते रहे जब तक की दर्द में आराम न हो जाये. Normally इसका सेंक 15-20 minutes तक किया जाता हैं.

दांत में कीड़े लगने से बचने के तरीके

खाना खाने के बाद हमारे मुंह में खाने के कुछ कण दांतों में ही रह जाते हैं अगर इनको समय पर नहीं निकाला जाए तो तो यह दांतों में बैक्टीरिया और कीड़ों को जन्म देते हैं. जिससे दांत कमजोर पढ़ जाते हैं.इससे बचने के लिए हमेशा खाना खाने के बाद कुल्ला जरूर करे. कुल्ला मुंह में बचे खाने के सभी कणो को बाहर निकलने में बहुत मदद करता हैं.रोजाना ब्रश करे, हो सके तो निम के दातुन का प्रयोग करे. और अगर इसका प्रयोग नहीं कर सकते तो रोजाना Toothbrush का उपयोग करने से पहले उसे गर्म पानी से जरूर धोये. क्योंकि toothbrush पर बहुत से virus आकर बैठ जाते हैं जो की दांतों को नुकसान पहुचाते है.

एक मिनट का यह काम, पीले दांतों को बना देगा मोतियों जैसे सफेद

सफेद और मोतियों जैसे चमकदार दांत व्यक्ति की पर्सनैलिटी में चार चांद लगाने का काम करते हैं। मगर थोड़ी सी लापरवाही के कारण दांत पीले हो जाते हैं। इसके साथ ही जररूत से ज्यादा मीठा खाना, कोल्ड ड्रिंक का ज्यादा सेवन करना, तंबाकू, गुटखा, शराब पीना और दांतों की ठीक तरह से सफाई न करने से भी ये दांत पीले होने शुरू हो जाते हैं। 

दांतों के पीलेपन के कारण लोग दूसरों के सामने खुलकर हंसने से कतराते हैं। अगर आप भी दांतों के पीलेपन की समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू तरीकों को अपनाकर एक मिनट के अंदर ही इससे राहत पा सकते हैं। 


इन घरेलू नुस्खों से करे दातों का पीलापन दूर

1. बेकिंग सोडा और नमक 

पीले दांतों को मोतियों जैसे सफेद बनाने के लिए 1चम्मच बेकिंग बेकिंग सोडे में चुटकी भर नमक और थोड़ा-सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रोजाना 1 से 2 मिनट तक रगड़ें। लगातार इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में दातों का पीलापन दूर हो जाएगा।

2. नीम

दांतों को चमकाने के लिए रोजाना सुबह और शाम नीम वाली दातुन करें। रोजाना एक या दो बार नीम की दातुन करने से दांतों की समस्या खत्म हो जाती है।

3. स्ट्रॉबेरी 

स्ट्रॉबेरी में फोलिक एसिड पाया जाता है जो दांतों को सफेद रखने का काम करता है। स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल करने के लिए इसका एक पेस्ट बनाएं। ब्रश करने के बाद इस पेस्ट को दांतों पर लगाएं। पेस्ट को 1 मिनट के लिए एेसा ही छोड़ दें। लगातार एेसा करने से दांतों में नई चमक आएगी। 

4. टमाटर 

टमाटर का इस्तेमाल करके भी घरेलू तरीके से दातों के पीलेपन को हटाया जा सकता है। मगर ध्यान रहे की दांतों पर टमाटर का इस्तेमाल ब्रश करने के बाद ही करें।

5. लकड़ी का कोयला

अगर आप प्राकृतिक तरीके से अपने दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं। तो फिर जली हुई लकड़ी के कोयले को बारीक पीसकर उससे अपनी उंगलियों की मदद से दांतों पर मसाज करें। दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए यह बहुत ही कारगर नुस्खा है।

जानिए दांतों का कालापन दूर करने के लिए कुछ खास उपाय

आज हम आपको ऐसी खबर बता रहे है जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।कुछ लोगों के दांत गुटखा खाने की वजह से काले पड़ने लगते हैं। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा है तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं, आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे टिप्स जिससे आपकी इस समस्या का समाधान हो जाएगा।आइये जाने 


- संतरे के छिलके और तुलसी के पत्तों को सुखा लें। इसका पाउडर बनाकर इससे दांतों को साफ करें। दांतों का कालापन दूर होने के साथ दांत भी मजबूत होंगे।

- काले दांतों को साफ करने के लिए नीम के दातून से बेहतर विकल्प और कोई भी नहीं है। नीम में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है जिससे दांत स्वस्थ बनते हैं।

- पानी में नींबू का रस मिलाकर नियमित उससे कुल्ला करने से भी दांतों का कालापन दूर होता है। 

- जब भी ब्रश करें। अपने टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा मिला लें। ये भी दांतों के कालेपन को दूर करने का कारगर तरीका है। 

- वैसे तो जहां तक संभव हो ऐसे नशीले पदार्थों के सेवन से बचें। ये आपके दांत को खराब कर ही देते हैं इसके साथ ही आपकी सेहत के लिए भी हानिकारक होते हैं। मुंह के कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां भी गुटखा खाने से होती है।

गुटखे से दांत हो गए हैं काले? तो अपनाएं ये 1 मिनट वाला नुस्‍खा

दांतों पर एक काली गंदी सी परत जम जाती है!खुलकर हंसना सेहत के लिए जरूरी होता है!केमिकल दांतों के जड़ों को कमजोर बना देते हैं।

गुटखा सेहत के लिए हानिकारक है यह जानने के बावजूद कुछ लोग इसका सेवन करते हैं। इससे न केवल आपके शरीर को बल्कि आपके दांतों को भी बहुत नुकसान होता है। लंबे समय तक गुटखे का सेवन करने से दांतों पर एक काली गंदी सी परत जम जाती है जिससे पर्सनैलिटी तो खराब होती है साथ ही साथ कैंसर के खतरा भी बढ़ा जाता है। सेहत को ध्‍यान में रखते हुए आपको तुरंत इसका सेवन बंद कर देना चाहिए। लेकिन अगर आपके दांत गुटखे के कारण काले हो गये है तो हमारे दिये इस उपाय की मदद से इसे आसानी से हटाया जा सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको दांतों से तंबाकू के काले निशान 1 मिनट में हटाने वाला आसान घरेलू नुस्‍खा बता रहे हैं।

गुटखे से होने वाले दांतों के कालेपन को दूर करता है ये उपाय   

खुलकर हंसना सेहत के लिए कितना जरूरी होता है शायद यह बात हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है। लेकिन दांतों के गंदे होने पर हम खुलकर हंस नहीं पाते और दांतों के कालेपन को दूर करने के लिए कई प्रकार के केमिकल युक्‍त टूथपेस्‍ट का इस्‍तेमाल करते हैं। यह केमिकल दांतों के जड़ों को कमजोर बना देते हैं। लेकिन परेशान न हो क्‍योंकि अगर गुटखे के सेवन के कारण आपके या आपके किसी जानकारी के दांत काले हो गए हैं तो बेकिंग सोडा या खाने वाला सोडा और नींबू की मदद से आप अपने दांतों को साफ कर सकते हैं। नींबू में प्राकृतिक ब्‍लीचिंग गुण मौजूद होते है और 1 मिनट में होने वाला यह आसान घरेलू उपाय दांतों को आसानी से साफ करता है। आइए जानें इसे कैसे बनाया या इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

सामग्री

बेकिंग सोडा - थोड़ा सानींबू - आधा कटा नींबूनारियल पानी- थोड़ा सा

इस्‍तेमाल का तरीका

सबसे पहले आपको अपने दांतों में ब्रश करना है।फिर थोड़ा सा बेकिंग सोडा (खाने वाला सोडा भी कहलाता है) अपने हाथों में लेना हैं।सोडे को हाथों में लेने से पहले हाथों को अच्‍छी तरह से साफ कर लें।फिर आधे चम्‍मच से भी कम बेकिंग सोडे को लेकर उसमें दो से चार बूंद नींबू सोडा मिलाना है।अब इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें।फिर इसे पेस्‍ट से अपने दांतों की अच्‍छे से मसाज कर लें।मसाज करने के तुरंत बाद अपने दांतों को नारियल पानी से धो लें।इस 1 मिनट के उपाय को करने से कुछ ही दिनों में आपके दांतों का कालापन दूर हो जाऐगा।

अन्‍य उपाय

पानी में नींबू का रस मिलाकर नियमित कुल्ला करने से भी दांतों का कालापन दूर होता है।काले दांतों को साफ करने के लिए नीम के दातून से बेहतर विकल्प और कोई हो ही नहीं सकता। नीम में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण पाये जाते है जिससे दांत स्वस्थ होने के साथ मजबूत बनते हैं।संतरे के छिलके और तुलसी के पत्तों को सुखा लें फिर इसका पाउडर बनाकर अपने दांतों को साफ करें दांतों का कालापन दूर होने के साथ दांत मजबूत भी होंगे।

घरेलू इलाज




पीले दांत भी सफेद हो जाएंगे अक्सर आत्मविश्वास न होने के कारण कुछ लोग खुल कर नहीं मुस्कुराते। इसका कारण उनके दांतों का पीलापन होता है।

सही ढंग से केयर न करने या प्लाक जमने के कारण दांत पीले हो जाते हैं। इसके अलावा, खाने की कुछ चीजों के लगातार उपयोग, बढ़ती उम्र या अधिक दवाइयों का सेवन भी दांतों के पीलेपन के कारण हो सकते हैं। हममें से अधिकतर लोग चेहरे की खूबसूरती पर बहुत ध्यान देते हैं, लेकिन समय रहते दांतों की खूबसूरती पर ध्यान नहीं देते। ऐसे में, जब दांत बहुत अधिक पीले या बदरंग हो जाते हैं तो ये अच्छा नहीं लगता। यदि आपके साथ भी यह समस्या है तो दांतों को सफेद बनाने के लिए अपनाएं ये दस तरीके…

तुलसी-

तुलसी में दांतों का पीलपन दूर करने की अद्भुत क्षमता पाई जाती है। साथ ही, तुलसी मुंह और दांत के रोगों से भी बचाती है। तुलसी के पत्तों को धूप में सुखा लें। इसके पाउडर को टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करने से दांत चमकने लगते हैं।

नमक-

नमक दांतों को साफ करने का सदियों पुराना नुस्खा है। नमक में थोड़ा-सा चारकोल मिलाकर दांत साफ करने से पीलापन दूर हो जाता है और दांत चमकने लगते हैं।

संतरे के छिलके-

संतरे के छिलके और तुलसी के पत्तों को सुखाकर पाउडर बना लें। ब्रश करने के बाद इस पाउडर से दांतों पर हल्के से रोजाना मसाज करें। संतरे में मौजूद विटामिन सी और कैल्शियम के कारण दांत मोती जैसे चमकने लगते हैं।

गाजर-

रोजाना गाजर खाने से भी दांतों का पीलापन कम हो जाता है। दरअसल, भोजन करने के बाद गाजर खाने से इसमे मौजूद रेशे दांतों की अच्छे से सफाई कर देते हैं।

नीम-

नीम का उपयोग प्राचीनकाल से ही दांत साफ करने के लिए किया जाता रहा है। नीम में दांतों को सफेद बनाने व बैक्टीरिया को खत्म करने के गुण पाए जाते हैं। यह नेचुरल एंटीबैक्टिीरियल और एंटीसेप्टिक है। रोजाना नीम के दातून से मुंह धोने पर दांतों के रोग नहीं होते हैं।

बेकिंग सोडा-

बेकिंग सोडा पीले दांतों को सफेद बनाने का सबसे अच्छा घरेलू तरीका है। ब्रश करने के बाद थोड़ा-सा बेकिंग सोडा लेकर दांतों को साफ करें। इससे दांतों पर जमी पीली पर्त धीरे-धीरे साफ हो जाती है। बेकिंग सोडा और थोड़ा नमक टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करने से भी दांत साफ हो जाते हैं।

नींबू-

नींबू एक ऐसा फल है जो मुंह की लार में वृद्धि करता है। इसलिए यह दांतों और मसूड़ों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। एक नींबू का रस निकालकर उसमें उतनी ही मात्रा में पानी मिला लें। खाने के बाद इस पानी से कुल्ला करें। इस नुस्खे को अपनाने से दांत सफेद हो जाते हैं और सांसों की दुर्गंध भी दूर हो जाती है।

स्ट्रॉबेरी-

स्ट्रॉबेरी दांतों को चमकदार बनाने का सबसे टेस्टी उपाय है। स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला मैलिक एसिड दांतों को सफेद और चमकदार बनाता है। स्ट्रॉबेरी को पीस लें। इसके पल्प में थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाएं। ब्रश करने के बाद इस मिश्रण को उंगली से दांतों पर लगाएं, दांत चमकने लगेंगे।

केला- केला पीस लें

इसके पेस्ट से दांतों को रोज 1 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद दांतों को ब्रश करें। रोजाना ये उपाय करने से धीरे-धीरे दांतों का पीलापन खत्म हो जाएगा।

विनेगर-

एक चम्मच जैतून के तेल में एप्पल विनेगर मिला लें। इस मिश्रण में अपना टूथब्रश डुबाएं और दांतों पर हल्के-हल्के घुमाएं। ये प्रक्रिया तब तक दोहराएं, जब तक मिश्रण खत्म न हो जाएं। इस नुस्खे को अपनाने से दांतों का पीलापन मिट जाता है। साथ ही, सांसों की दुर्गंध की समस्या भी नहीं रहती है।



तो दोस्तो आज जाना कि कैसे हम ( Apne Danto ka khayal rakh sakte hai or har problem khatam kar sakte hai) ओर अपनी लाइफ को खुश रख सकते है दोस्तो आप इन सब advices को आपनी लाइफ मैं जरूर Try करे ओर अपने दोस्तों से share और ऐसे ही ओर अछे articles के लिए जुड़े रहे ( https://normaladvices.blogspot.com ) से।

टिप्पणियाँ

  1. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  2. pleas read it नीम की दातुन करने के फायदे
    https://www.jmkinfo.in/2020/06/blog-post_20.html

    जवाब देंहटाएं
  3. Nice and full detailed article. It is very helpful for one, who is suffering from teeth problems.

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Castor oil के फायदे त्वचा, बाल, आंखें, वेट लॉस, स्तनपान, दांत in hindi

मुंह के छाले से दुःखी है तो जरूर देखें (Mouth Ulcer) in hindi

हेपेटाइटिस की बीमारी के बारे अछे से जाने।