स्वस्थ रहने की अच्छी आदतें Health Care Tips in Hindi


Health tips All in one

हेल्थ केअर टिप्स ले के आया हु आप सब के लिए इस आर्टिकल मैं हर तारा की टिप्स है जो आप के लिए उसे फुल हो गए  इस को आप अपनी लाइफ मैं यूज़ कर सकते है इस लिए  लास्ट तक ये आर्टिकल पूरा पड़े .

Svasth rahane k lia khuch Achi aadaten



स्वस्थ रहने के लिए ये बहोत जरूर है कि आप अपनी लाइफ मैं कुछ अछि आदतें दाल ले इस लिए या कुछ अछि आदते जो आप अपनी लाइफ मैं ले आया

* कहीं भी बाहर से घर आने के बाद, किसी बाहरी वस्तु को हाथ लगाने के बाद, खाना बनाने से पहले, खाने से पहले, खाने के बाद और बाथरूम का उपयोग करने के बाद हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं। यदि आपके घर में कोई छोटा बच्चा है तब तो यह और भी जरूरी हो जाता है। उसे हाथ लगाने से पहले अपने हाथ अच्छे से जरूर धोएं। 

* घर में सफाई पर खास ध्यान दें, विशेषकर रसोई तथा शौचालयों पर। पानी को कहीं भी इकट्ठा न होने दें। सिंक, वॉश बेसिन आदि जैसी जगहों पर नियमित रूप से सफाई करें तथा फिनाइल, फ्लोर क्लीनर आदि का उपयोग करती रहें। खाने की किसी भी वस्तु को खुला न छोड़ें। कच्चे और पके हुए खाने को अलग-अलग रखें। खाना पकाने तथा खाने के लिए उपयोग में आने वाले बर्तनों, फ्रिज, ओवन आदि को भी साफ रखें। कभी भी गीले बर्तनों को रैक में नहीं रखें, न ही बिना सूखे डिब्बों आदि के ढक्कन लगाकर रखें। 

* ताजी सब्जियों-फलों का प्रयोग करें। उपयोग में आने वाले मसाले, अनाजों तथा अन्य सामग्री का भंडारण भी सही तरीके से करें तथा एक्सपायरी डेट वाली वस्तुओं पर तारीख देखने का ध्यान रखें। 

* बहुत ज्यादा तेल, मसालों से बने, बैक्ड तथा गरिष्ठ भोजन का उपयोग न करें। खाने को सही तापमान पर पकाएं और ज्यादा पकाकर सब्जियों आदि के पौष्टिक तत्व नष्ट न करें। साथ ही ओवन का प्रयोग करते समय तापमान का खास ध्यान रखें। भोज्य पदार्थों को हमेशा ढंककर रखें और ताजा भोजन खाएं। 

* खाने में सलाद, दही, दूध, दलिया, हरी सब्जियों, साबुत दाल-अनाज आदि का प्रयोग अवश्य करें। कोशिश करें कि आपकी प्लेट में 'वैरायटी ऑफ फूड' शामिल हो। खाना पकाने तथा पीने के लिए साफ पानी का उपयोग करें। सब्जियों तथा फलों को अच्छी तरह धोकर प्रयोग में लाएं। 

* खाना पकाने के लिए अनसैचुरेटेड वेजिटेबल ऑइल (जैसे सोयाबीन, सनफ्लॉवर, मक्का या ऑलिव ऑइल) के प्रयोग को प्राथमिकता दें। खाने में शकर तथा नमक दोनों की मात्रा का प्रयोग कम से कम करें। जंकफूड, सॉफ्ट ड्रिंक तथा आर्टिफिशियल शकर से बने ज्यूस आदि का उपयोग न करें। कोशिश करें कि रात का खाना आठ बजे तक हो और यह भोजन हल्का-फुल्का हो। 

* अपने विश्राम करने या सोने के कमरे को साफ-सुथरा, हवादार और खुला-खुला रखें। चादरें, तकियों के गिलाफ तथा पर्दों को बदलती रहें तथा मैट्रेस या गद्दों को भी समय-समय पर धूप दिखाकर झटकारें। 

* मेडिटेशन, योगा या ध्यान का प्रयोग एकाग्रता बढ़ाने तथा तनाव से दूर रहने के लिए करें। 

* कोई भी एक व्यायाम रोज जरूर करें। इसके लिए रोजाना कम से कम आधा घंटा दें और व्यायाम के तरीके बदलते रहें, जैसे कभी एयरोबिक्स करें तो कभी सिर्फ तेज चलें। अगर किसी भी चीज के लिए वक्त नहीं निकाल पा रहे तो दफ्तर या घर की सीढ़ियां चढ़ने और तेज चलने का लक्ष्य रखें। कोशिश करें कि दफ्तर में भी आपको बहुत देर तक एक ही पोजीशन में न बैठा रहना पड़े। 

* 45 की उम्र के बाद अपना रूटीन चेकअप करवाते रहें और यदि डॉक्टर आपको कोई औषधि देता है तो उसे नियमित लें। प्रकृति के करीब रहने का समय जरूर निकालें। बच्चों के साथ खेलें, अपने पालतू जानवर के साथ दौड़ें और परिवार के साथ हल्के-फुल्के मनोरंजन का भी समय निकालें।


Roz paanee mein namak daalakar peene se yah hote hai Fhaayade



पानी जो लाइफ के लिए बहोत जरूरी है ओर हमं हर रोज 4 से 5 लीटर पानी पी लेते है पर रोज़ पानी मे नामक डाल कर  पीने से होते है ये फायदे

पानी पीने के फायदे तो आप जानते होंगे। लेकिन प्रतिदिन पानी में नमक डालकर पीने के अपने ही फायदे हैं। पानी हमारे बॉडी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कम पानी पीने से बॉडी को महत्वपूर्ण मिनरल्स की पूर्ति नहीं हो पाती। पानी की कमी होने से बॉडी में कई बीमारियों का खतरा हो सकता है। इसलिए महत्वपूर्ण है कि थोड़े-थोड़े अंतराल पर बॉडी को मिनरल्स मिल सकें। ऐसा करने से बॉडी को स्वस्थ रखा जा सकता है। बॉडी को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन प्रातः काल नमक का पानी पी लें, नमक से बॉडी को बहुत ज्यादा लाभ मिल सकता है।

नहीं होगी बीमारियां 

काल नमक का पानी पीने से बीमारियों को भी दूर रखा जा सकता है । इससे बॉडी में अंदर ही अंदर पनपने वाली बीमारियां नहीं होतीं । डायबिटीज व मोटापे जैसी बीमारियों को भी दूर किया जा सकता है ।

त्वचा में आएगा निखार 

नमक का पानी पीने से स्कीन से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं । इससे मुंहासे, दाग धब्बों से सरलता से निजात पाई जा सकती है । साथ ही नमक के पानी से स्कीन में भी निखार आता है ।

पाचन क्रिया होगी दुरुस्त 

पेट के लिए भी नमक का पानी बहुत ज्यादा लाभकारी साबित होता है । यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करने का कार्य करता है 

। नमक का पानी पीने से पाचन तंत्र को अच्छा किया जा सकता है ।

खत्म हो जाएंगे बैक्टीरिया 

बॉडी में कई खतरनाक बीमारी फैलाने का कार्य बैक्टीरिया करते हैं । इन बैक्टीरिया को मारने के लिए भी नमक का पानी बहुत ज्यादा अच्छा रहता है । नमक के पानी में नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल होता है, जिससे बैक्टीरिया मर जाते हैं व बॉडी स्वस्थ रहता है ।

हड्डियां होंगी मजबूत 

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी नमक का पानी बहुत ज्यादा फायदेमंद है । इसे पीने से बहुत ज्यादा लाभ मिल सकता है । इससे बॉडी को कैल्शियम की पूर्ति होती है व हड्डियां मजबूत होती है ।

मांसपेशियां भी होंगी मजबूत 

मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए भी नमक का पानी बहुत ज्यादा लाभकारी साबित हो सकता है । इसके लिए काला नमक को गुनगुने पानी में मिलाकर प्रतिदिन पीना चाहिए । इससे बॉडी में मौजूद पोटैशियम दूर होता है, जिसकी वजह से मांसपेशियां मजबूत होती हैं । नमक के पानी से बॉडी को हाइड्रेट करने में भी बहुत ज्यादा मदद मिलती है । इससे बॉडी स्वस्थ रहता है ।

हेल्दी रहेगा लिवर 

लिवर में अगर किसी प्रकार की कठिनाई है तो नमक के पानी से यह समस्‍या दूर की जा सकती है । नमक का पानी पीने से बेकार या डैमेज लिवर सेल्‍स दोबारा कार्य करने लगती हैं । बॉडी से टॉक्‍सिन निकालना बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होती है । इसके लिए भी नमक का पानी पीने से बहुत ज्यादा लाभ पहुंच सकता है


Har mausam mein achhi sehat k lia rojaana piye garm paanee



इंसानी शरीर के लिए पानी कितना जरुरी है इससे हम सभी वाकिफ है। हमारी अच्छी सेहत के लिए जरुरी है कि हम रोजाना दिन में 6 से 8 लीटर तक पानी पीयें। पानी पीने के साथ ये भी जरुरी है कि हम ठंडे पानी के बजाये गर्म पानी ही पीयें, गर्म पानी पीना स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। ह्यूमन बॉडी पर की गई बहुत सी रिसर्च से यह सामने आया है कि गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर जितना भी टॉक्सिक (जहरीले) तत्व होते हैं वो बाहर आ जाते हैं।

इसके साथ साथ गर्म पानी पीने के और भी कई फायदे हैं, रेगुलर गर्म पानी पीने से कब्ज या पेट की किसी भी तरह की परेशानियां नहीं होती। इन सबके अलावा गर्म पानी के और क्या चमत्कारी फायदे हो सकते हैं आइये जानें.

ब्लडप्रेशर यानी रक्तचाप बढ़ाने में गर्म पानी काफी फायदेमंद होता है। अगर आपका ब्लडप्रेशर सही होगा तो आप दिल की बीमारियों से भी दूर रहते हैं और शारीरिक रुप से भी आपको काफी फायदे होते हैं।

जब आप कभी ज्यादा खा लेते हैं या फिर बाहर का कुछ उल्टा सीधा खा लेते हैं तो इससे आपके पेट में टॉक्सिक जमा हो जाता है। इसकी वजह से शरीर में कमजोरी आ जाती है और बुढ़ापा भी झलकने लगता है। ऐसी परेशानी बचने के लिए आप रोज अपने गर्म पानी पीने की आदत बनाये। इससे आपका पेट तो साफ होगा ही साथ ही झुर्रियों से भी आपको छुटकारा मिलेगा।

कील मुंहासों की परेशानी आजकल की यंग जनरेशन में काफी आम है। इसे चेहरे से दूर करने के लिए भी आप अपनी रोज सुबह गर्म पानी पीने की आदत बना सकते हैं। जिससे आपका पेट साफ होगा और आपके चेहरे के पिंपल्स भी दूर होंगे।

कुछ लोगों में भूख न लगने की भी परेशानी होती है। ऐसे लोगों को गर्म पानी के साथ थोड़ा काली मिर्च पाउडर, नमक और नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए। इससे भूख खुलती है।

आपके चेहरे की किसी भी तरह की परेशानी हो पिंपल्स, डलनेस, झुर्रियां इन सभी के लिए गर्म पानी पीना काफी फायदेमंद होता है। अगर आप गर्म पानी रोजाना पीना शुरु कर देंगे तो इसका असर आप अपने चेहरे के ग्लो से आसानी से देख पाएंगे।

बुखार होने पर अगर ज्यादा प्यास लगती है तो ऐसे में भी ठंडे पानी के बजाय गर्म पानी ही पीयें। क्योंकि सही तरह से पानी न पीना या गंदा पानी पीने से ही हमारे शरीर को हर नुकसान होता है।

गंदा पानी पीने से बीमारियां होती हैं। गर्म पानी को ठंडा करके पीने से भी आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।गर्म पानी कफ और सर्दी से बचने के लिए भी फायदेमंद होता है।खाली पेट सुबह 1 गिलास गर्म पानी में नींबू डालकर पीने से बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है।गर्म पानी पीने से पेट ठीक रहता है और कब्ज और पेट दर्द में आराम मिलता है।


Green tea k faide.




ज्यादातर आप लाेग ग्रीन टी का इस्तेमाल स्लिम हाेने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप ग्रीन टी से हाेने वाले अन्य चमत्कारी फायदाें के बारे में जानते हैं। अगर नही ताे आइए आपकाे बताते हैं इस से हाेने वाले बेमिसाल फायदाें के बारे में। लड़कियों के बाल गर्मियों के मौसम में रूखे सूखे और बेजान हो जाते हैं। 

बालों की खोई हुई चमक को वापस लाने के लिए लड़कियां कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट और कंडीशनर का इस्तेमाल करती हैं। पर इन चीजों के इस्तेमाल से भी कोई फायदा नहीं होता है, आज हम आपको कुछ ऐसे होममेड कंडीशनर के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपके बाल फिर से मुलायम और खूबसूरत हो जाएंगे।

नारियल के तेल में दो बड़े चम्मच शहद को मिलाकर हल्का गर्म कर ले, अब इसे ठंडा करके अपने बालों में लगाएं। आधे घंटे बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें।  

ग्रीन टी की पत्तियों को लेकर दो कप पानी में उबालें, जब ये अच्छे से उबल जाए तो इसमें पुदीने की कुछ पत्तियां डालकर फिर से उबालें। अब इस पानी को छानकर ठंडा कर लें, अब अपने बालों को शैंपू करने के बाद इस पानी को अपने बालों में लगा लें। ऐसा करने से आपके बाल फ्रेश और शाइनी हो जाएंगे

केला हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, आप केले का कंडीशनर अपने बालों में लगा कर बालों को मुलायम और खूबसूरत बना सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में एक केला लेकर मैश कर लें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच शहद और दो चम्मच जैतून का तेल डालकर अच्छे से मिक्स करें।

aankhon kee roshanee kabhee nahin kam kam, rojaana karen use ye tips,

  

आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए विटामिन-ए युक्त आहार लें।आंखों का मेकअप अच्छी क्वालिटी का प्रयोग करें।समय-समय पर आंखों का चेकअप जरूर कराएं।

सुंदर आंखें इंसान की सुंदरता में चार चांद लगाती हैं क्योंकि इन्हीं अनमोल आंखों से वह कुदरत के खूबसूरत नजारों को देख पाता है। इसीलिए जरूरी है आंखों को बीमारियों से बचाना। यदि समय-समय पर आंखों की भी देखभाल की जाए तो काफी हद तक इसमें पैदा होने वाली समस्याओं पर रोक लगाई जा सकती है। साथ ही आंखों को बीमारियों से बचाने के लिए आंखों की सफाई और आंखों का व्या‍याम करना जरूरी है। आंखों की देखभाल के लिए विटामिन-ए युक्त भोजन भी करना चाहिए जो आंखों की रोशनी तेज करता है और आंखों की समस्याओं से व्यक्ति को बचाता है। आइए जानें आंखों की सेहत के नुस्खों के बारे में।

नियमित रूप से करें आंखों की सफाई

आंखों के प्रति लापरवाही बरतने से आंखों से पानी आना, जलन, खुजली, आंखों का लाल होना, पीलापन आना, सूजना, धुंधला दिखने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इन समस्याओं से आंखों को बचाने के लिए नियमित रूप से आंखों की सफाई करनी चाहिए। इसके लिए आप आंखों को दिन में 3-4 बार ठंडे पानी से अच्छीं तरह से धोएं। 


आहार में लें पोषक 

आंखों को बीमारी से बचाने के लिए विटामिन-ए और विटामिन के से भरपूर भोजन लेना चाहिए। दूध, मक्खन, गाजर, टमाटर, पपीता, अंडे, शुद्ध घी और हरी साग-सब्जियों इत्यादि का सेवन करना चाहिए। इसके सुबह उठकर पानी पीना, पूरे दिन में 8-9 गिलास पानी—पीना आंखों के लिए हितकर होता है जो शरीर में बढ़ते हुए विषैले पदार्थों को नष्ट करता है।

पर्याप्त नींद

आंखों को आराम देने के लिए पर्याप्त आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए। और साथ ही आंखों के आसपास की त्वचा को पुष्ट करने के लिए बादाम के तेल से आंखों के नीचे हल्के हाथ से मालिश करनी चाहिए। इससे आंखों के नीचे काले घेरे भी दूर होते हैं। इसके अलावा आंखों के नीचे एंटी रिंकल क्रीम लगानी चाहिए। एंटी रिंकल क्रीम में मौजूद तत्व होते है विटामिन सी और ग्रीन टी, जो आंखों के काले घेरे बनने से रोकने में लाभकारी है! 

कंप्‍यूटर से उचित दूरी

आंखों की सेहत के लिए जरूरी है कि उचित प्रकाश में ही बैठकर काम किया जाएं, फिर चाहे आप कंप्यूटर पर काम कर रहे हो या फिर पढ़ाई। बहुत नजदीक से निरंतर किसी चीज को देखने या ज्यादा देर तक कम्यूटर के सामने बैठने के कारण आंखों में दर्द की शिकायत हो सकती है। इसलिए निरंतर आंखों पर जोर न डालें। बीच-बीच में अवकाश लेते रहें

समय-समय पर आंखों का चेकअप करायें  

आंखों में कोई समस्या, हो या न हो लेकिन समय-समय पर आंखों का चेकअप कराना चाहिए। खासकर डायबिटीज के रोगियों को समय-समय पर आंखों का चेकअप जरूर करवाना चाहिए क्योंकि डायबिटीज से आंखों पर नकारात्मक असर पड़ता है और लंबे समय तक डायबिटीज रहने पर अंधापन भी हो सकता है। 

अच्छी क्वालिटी के उत्पादों का इस्‍तेमाल

आंखों को धूल-मिट्टी और धूप से बचाने के लिए बाहर निकलते समय आंखों पर शेड्स या चश्में का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही आंखों के मेकअप के लिए अच्छी क्वालिटी के उत्पादों का ही इस्तेमाल करें। आंखों पर जरूरत के हिसाब से मेकअप करना चाहिए, यानी काजल, सुरमा जैसी चीजें लगाने से बचना चाहिए। 

अन्‍य उपाय

आंखों में थकान होने पर गुलाब जल में रूई भिगोकर आंखों पर रखने से आंखों को राहत मिलती है।आंखों में दर्द होने पर दोनों हथेलियों को रगड़कर कुछ देर आंखों पर मलना अच्छा रहता है।कंप्यूटर पर काम करते समय अपनी कुर्सी को कंप्यूटर की ऊंचाई के हिसाब से रखें। जिससे आंखों पर बहुत अधिक जोर न पड़े और टीवी कभी अंधेरे में न देखें, इससे आंखों पर बहुत जोर पड़ता है।रात को सोने से पहले आंखों का मेकअप ध्यानपूर्वक हटाएं।

body banaane kee shuruaat karane ke lie 20 tip




क्‍या आप बॉडी बनाना चाहते है, ठीक वैसी ही जैसे फिल्‍मों में एक्‍टर्स की होती है, बिल्‍कुल बिंदास सिक्‍स पैक। एक अच्‍छी बॉडी बनाने के लिए उस पर किया जाने वाला वर्कआउट सबसे ज्‍यादा काम आता है और उससे ज्‍यादा जरूरी होता है, सही टेक्‍नीक। आप जब भी बॉडी बनाएं तो रातों - रात होने वाले चमत्‍कार के बारे में न सोचें। इसमें टाइम लगता है, इसके लिए आपको लगातार प्रयास करना होता है और फोकस करना होता है। इसके लिए आपको 6 - 12 तक काफी मेहनत करनी पड़ेगी और उसके बाद ही कोई फर्क नजर आएगा। इस बॉडी को पाने के लिये शाहिद ने 15 दिनों तक छोड़ा था नमक और शक्‍कर का सेवन
हालांकि, बॉडी बनाने के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी होता है उसके बारे में सही जानकारी रखना और सुरक्षा नियमों को जानना, खासकर उस समय जब आपकी बॉडी में फैट हो और उसे कम करके आपको बॉडी को बनाना हो। यहां आपको बॉडी बनाने के कुछ स्‍टेप बताएं जा रहे है जो आपको हेल्‍प करेंगे।


डॉक्‍टरी परीक्षण करवाएं :
सबसे पहले डॉक्‍टर से मिलें। अपनी बॉडी की जांच करवाएं। बॉडी की जरूरत समझें और उसकी मेडीकल कंडीशन को जानें। किसी भी एक्‍सरसाइज को करने से पहले डॉक्‍टर से सलाह लें।


अच्‍छे जिम को सेलेक्‍ट करें :
अपनी बॉडी को बनाने की लिए एक अच्‍छे जिम को सेलेक्‍ट करें, जहां आप ट्रेनर के अंडर में एक्‍सरसाइज कर सकते है। जिम का माहौल, वातावरण और लोकेशन अच्‍छी होनी चाहिए


अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाएं :
भारी वजन को उठाने से पहले अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाएं। अपनी मांसपेशियों को चोट लगने से बचाएं। एक बार मांसपेशियां स्‍ट्रांग हो जाती है तो उसके बाद दर्द नहीं होता है और आप आराम से एक्‍सरसाइज कर सकते है।


ट्रेनिंग पार्टनर बनाएं, इससे बेहतर रिजल्‍ट मिलेगा :
हां, दोस्‍तों, यह वाकई में सच बात है कि अगर आप जिम में कोई ट्रेनिंग पार्टनर बनाते है तो आपको अपनी बॉडी को बनाने में आराम मिलती है। आप उसके साथ खुद को कम्‍पेयर कर सकते है।


अपनी बॉडी के चेंजेस को जानें :
अगर आप बॉडी बनाने की शुरूआत कर रहे है तो अपनी बॉडी में होने वाले छोटे से छोटे परिवर्तन को ध्‍यान में रखें। इससे आपको उसे आगे इम्‍प्रुव करने में आराम मिलेगा। अगर लगता है कि आपके शरीर को आराम चाहिए तो एक दिन रेस्‍ट लें लेकिन इसे रोज आराम न करने दें, वर्कआउट करना बहुत जरूरी है।


स्‍ट्रेचिंग जरूरी होती है :
वर्कआउट सेशन में स्‍ट्रेचिंग जरूर करें। इससे मांसपेशियां मजबूत होती है और उनमें सूजन भी नहीं आती है। इसके अलावा, इससे बॉडी में लचीलापन भी आता है।

अच्‍छे से सांस लें :
एक्‍सरसाइज के दौरान सही समय पर सांस लेना सबसे महत्‍वपूर्ण होता है। सांस को सही तरीके से लेने पर एक्‍सरसाइज में काफी लाभ मिलता है।


अच्‍छी नींद लें :
एक्‍सरसाइज के साथ - साथ यह भी बेहद जरूरी होता है कि अच्‍छी और भरपूर नींद लें। सात से आठ घंटे सोना बहुत जरूरी होता है।


संतुलित भोजन खाएं :
एक्‍सरसाइज करने के बाद संतुलित भोजन अवश्‍य खाएं। इससे बॉडी में पोषक तत्‍व पूरी तरह से मिलेगे। शरीर में प्रोटीन की मात्रा काफी अच्‍छी होगी।


हमेशा वार्मअप करें :
किसी भी लिफ्ट करे करने से पहले बॉडी को वार्मअप कर लें। इससे बॉडी पर अचानक से ज्‍यादा प्रेशर नहीं आएगा। वॉर्मअप करने से बॉडी में लचीलापन आता है।


सही लक्ष्‍य बनाएं :
बॉडी बनाने के लिए ऐसे लक्ष्‍य बनाएं जो वाकई में पॉसीबल हों और उन्‍हे सही में करके दिखाया जा सकता है। यह कोई एक दिन या सप्‍ताह भर की बात नहीं है, सालों में आपकी बॉडी एक सही शेप में आ पाती है और उसे हमेशा मेंटेन भी करना होता है।

हर दिन अलग - अलग एक्‍सरसाइज करने के बारे में सोंचे :
हर दिन एक ही तरीके की एक्‍सरसाइज न करें। हर दिन कुछ नया ट्राई करें। इससे आपको अपनी बॉडी को हर तरीके से मजबूत बनाने में आसानी होगी।


बॉडी बनाने के लिए टाइम बनाएं :
प्‍लान कर लें कि आपको इतने से इतने टाइम में अपनी बॉडी को ऐसा बनाना है, इससे आप अपने लक्ष्‍य को पाने के लिए हर दिन मेहनत करेंगे।


फ्री वेट का यूज करें :
जब भी लिफ्ट करें या डम्‍बल पर हों, तो फ्री वेट का यूज करें। इससे आपकी बॉडी में और ज्‍यादा मजबूती आएगी।


यौगिक अथ्‍यास का प्रयास करें :
कुछ यौगिक अभ्‍यास जैसे - स्‍कवैटस, डेड लिफ्ट, बेंच प्रेस, मिलिट्री प्रेस और डम्‍बल रो आदि को करें। इससे मांसपेशियों के फाइबर मजबूत होते है।


कई वजन उठाएं और कई बार उठाएं :
हर दिन वजन थोड़ा - थोड़ा बढाएं और बॉडी को इसकी आदत होने दें।


अपने पॉश्‍चर पर ध्‍यान दें :
जिम के साथ - साथ अपनी बॉडी के पॉश्‍चर पर भी ध्‍यान दें। जानें कि एक्‍सरसाइज करने के बाद से बॉडी में कितना फर्क आ गया है।


भरपूर पानी पिएं :
वर्कआउट सेशन में भरपूर पानी पिएं। इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट नहीं होगी और थकान भी दूर भागेगी।


अपनी चोटों का ध्‍यान रखें :
अगर आपको कहीं चोट लगी है तो उसे इग्‍नोर न करें। उस पर ध्‍यान दें, दवा लगाएं और खाएं। और अगर आराम की जरूरत है तो आराम करें।

किसी बॉडी वाले के जैसे बनना चाहें
अपनी बॉडी बनाने से पहले किसी बॉडी वाले को पसंद करें, उसे बेंचमार्क बनाएं कि उसके जैसा आप बनना चाहेंगे। इससे आपको एक स्‍टैंडर्ड समझ में आएगा कि अपनी बॉडी को कैसा बनाना है।

हड्डियों की मजबूती के लिए पिएं दूध
विटामिन डी की खुराक के साथ दूध की पर्याप्त मात्रा और शारीरिक गतिविधियां जैसे कसरत इत्यादि से बच्चों में विटामिन डी की मात्रा बढ़ती है। पूर्वी फिनलैंड विश्वविद्यालय में किए गए अध्ययन से यह नई जानकारी सामने आई है। 
शोधकर्ताओं के मुताबिक हड्डियों की मजबूती के लिए विटामिन डी का उच्च स्तर होना बहुत जरूरी है। साथ ही यह बहुत सारे पुराने रोगों का जोखिम भी कम करता है। 

Height badne k lia kuch tips


1. खान पान में सुधार करें / Diet for increasing Hight

शरीर की सही ग्रोथ एवं लम्बाई के लिए संतुलित एवंम पौष्टिक भोजन बहुत जरुरी हैं। लम्बाई बढ़ाने के लिए आहार के इन नियमो का पालन करें –

a) भरपूर प्रोटीन लें
लम्बाई बढाने के लिए प्रोटीन से भरपूर भोजन लेना जरुरी हैं। प्रोटीन मांस, मछली, सोयाबीन, मूंगफली, दालों आदि में प्रचुर मात्रा मे पाया जाता है।

b) खनिज लवण हैं जरुरी
हाइट बढाने के लिए कैल्शियम, जिंक, फोस्फोरस, मैग्नीशियम जैसे खनिज लवणों का नियमित सेवन जरुरी है। खनिज लवण हरी सब्जियों, ड्राई फ्रूट्स, फल, दही, छाछ आदि में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं

c) भरपूर विटामिन लें
शरीर के सही विकास एवं अच्छी हाइट के लिए आहार में संतुलित मात्रा में विटामिन ए, बी, सी, डी तथा अन्य विटामिन का होना बहुत जरुरी है। इसके लिए दूध, दही, अंकुरित अनाज, फल, सब्जियाँ आदि का नियमित सेवन करें।

d) भूखे ना रहें – भूखे रहने या खाने के समय को मिस करने से शरीर की ग्रोथ पर नकारात्मक असर पड़ता है। पूरे दिन के आहार को 5-6 बार में बाँट कर लें। इससे शरीर का मेटाबोलिज्म सुधरता है। शरीर पर फैट का जमाव नहीं होता है और लम्बाई बढ़ने के chances बढ़ते हैं।


2.लम्बाई बढ़ाने के लिए करें व्यायाम / Exercise for increasing Height in Hindi

a) नित्य व्यायाम एवं भ्रमण की आदत डालें
नियमित रूप से सुबह 15–20 मिनट walk पर जाना तथा व्यायाम करना मधुमेह, उच्च रक्त चाप, ह्रदय रोग, कोलेस्ट्रोल जैसी अनेक बीमारियों से बचाव रखने में उपयोगी साबित होता है। साथ ही शरीर की ग्रोथ तथा हाइट बढ़ाने में भी लाभदायक है। 

b) रस्सी कूदें
रस्सी कूदना न सिर्फ वजन को नियंत्रित करता हैं। बल्कि हाइट को बढ़ाने हेतु भी बहुत उपयोगी व्यायाम माना जाता है। पाँव,कमर तथा पीठ की मांसपेशियाँ मजबूत बनती हैं। मेरुदंड में खिचाव होता है जिससे लम्बाई बढ़ने में सहायता मिलती है।

c) लटकने की एक्सर साइज करें
इसके लिए लोहे का पाइप या लकड़ी का डंडा जमीन से लगभग 7 फिट ऊपर बांधा जाता है।आप पेड़ की मोटी डाल या घर में मौजूद कोई लटकने लायक हिस्सा भी काम में ले सकते हैं। नियमित रूप से लटकने की एक्सरसाइज करने से रीड की हड्डी, पेट, छाती, पाँव की मांशपेशियों की अच्छी एक्सरसाइज होती हैं। हाइट बढ़ाने हेतु यह बहुत उपयोगी एक्सरसाइज है। इसका नित्य अभ्यास करना चाहिए।


d) दौडें
दौड़ना सम्पूर्ण शरीर के लिए बेहतरीन व्यायाम है। इससे वजन नियंत्रित रहता है। पाँव, कमर तथा रीड की हड्डियाँ व मांस पेशियाँ ताकतवर बनती हैं। हड्डियों का विकास होता हैं। जिससे शरीर की लम्बाई बढ़ने में सहायता मिलती है


e) तैराकी करें
तैराकी ना सिर्फ मनोरंजन का साधन है बल्कि सम्पूर्ण शरीर का बेहतरीन व्यायाम है। इससे पूरे शरीर का रक्त संचार बढ़ता है। सम्पूर्ण शरीर की मांशपेशियों में खिचाव होता है। तनाव का स्तर कम होता है। भूख बढती है खाया पीया सही से हजम हो जाता है। लम्बाई बढ़ने में स्विमिंग से काफी सहायता मिलती है।


3.लम्बाई बढ़ाने के लिए करें योग / Yoga for increasing Height in Hindi

a) ताड़ासन

कद  बढाने के लिए ताड़ासन एक महतवपूर्ण आसन माना जाता है। इस आसन में खड़े होकर हथेलियों को जोड़कर ऊपर की और करते हुए एडियों को उठाते हुए पाँव के पंजो पर पूरे शरीर का वजन डाला जाता है। ताड़ासन के नियमित अभ्यास से पूरे शरीर की एक्सरसाइज होती है 

 इन सब से आप की हिंघट मैं जरूर बदलाव आया गा

Fitness Tips 

1) सुबह जल्दी उठे और रात को जल्दी सोये 8 से 9 घंटे की नींद जरुरी होती है.

2) समय पर खाना जरुरी खाना और थोड़ा-थोड़ा 2-3 बार खाना खाना चाहिये. एक ही बार में ज्यादा खाने से पेट मोटा हो जाता है.

3) जिम जॉइन करे फिट रहने के लिये कसरत करने की जरुरत होती है. सायकलिंग जैसी कसरत करना बहोत फायदेमंद होती है.

4) खाने में कैल्शियम युक्त चीजे खाये. जोंड़ो के का खास ध्यान रखना जरुरी है. हमारी हड्डीया और जोड़ उम्र के साथ-साथ कमजोर होते है. इसलिये इन्हें मजबूत करने के लिये कैल्शियम खाना जरुरी है.

5) स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से दूर रहो. स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से शरीर पर बहोत बुरा असर होता है. इसलिये हमें इन चीजो से दूर रहना ही अच्छा. वरना ये आपके शरीर को भारी नुकसान पोहचायेगा.
normaladvices.blogspot.com
यदि आप इन तरीकों को प्रयोग करते हो तो इससे आपको दो फायदे मिलेगें एक तो यह कि आपकी तारीफ लोग अपने आप करेगें और दूसरा आपको खुद से अच्छा भी लगेगा।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Castor oil के फायदे त्वचा, बाल, आंखें, वेट लॉस, स्तनपान, दांत in hindi

मुंह के छाले से दुःखी है तो जरूर देखें (Mouth Ulcer) in hindi

हेपेटाइटिस की बीमारी के बारे अछे से जाने।