तेजी से घटाएं अपना वज़न ( Tips To Lose Weight in Hindi )



weight loss advised



बढ़ता हुआ वेट आज कल सब की लाइफ मैं एक बहोत बड़े प्रॉब्लम है इस लिए ये आर्टिकल आप के लिए बहोत फायदे मंद है लास्ट तक जरूर पड़े



वजन बढ़ने के क्या कारण है,

खराब डायट: फैट का बढ़ने का सबसे बड़ा कारण खराब डायट होता है। जंक फूड और अधिक वसा वाले आहार को खाने से मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है जिससे अपर एब्डॉमिनल फैट बढ़ जाता है। रिफाइन्ड फूड्स, व्हाइट ब्रेड और पास्ता जैसे जंक फूड भी पाचन को कम कर सकते हैं जिससे अपर एब्डॉमिनल फैट आसानी से बढ़ जाता है। इसके अलावा उच्च कैलोरी आहार से भी अपर एब्डॉमिनल फैट बढ़ सकता है।

कम नींद लेना:रात को देर से सोना और फिर सुबह जल्दी उठ जाना, यह अछि बात नहीं है। एक काम करने वाले शरीर को कम से कम 7 से 8 घंटे सोने की ज़रुरत है। ऐसे में अक्सर सुबह सर भारी भारी सा रहता है। अगर आप यह आदत नहीं सुधारते हैं तो ये problems आ सकती हैं और आपका वजन तेज़ी से बढ़ने लगता है।

तनाव :मोटापा बढ़ने का एक सबसे बड़ा कारण तनाव भी होता है। तनाव शरीर के कोर्टिसोल को निकालता है जो लिवर को अतिरिक्त शुगर को रिलीज करने के लिए मजबूर करता है जिसकी शरीर को आवश्यकता नहीं होती है और शरीर को मेटाबॉलाइज में सक्षम नहीं होता है। इस अतिरिक्त शूगर के कारण भूख अधिक लगने लगती है, जिससे इंसान अधिक खाने लगता है और वजन बढ़ने लगता है।



स्वास्थ्य समस्याएं : अपर बेली फैट कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के कारण भी हो सकता है। डाइजेस्टिव ट्रैक्ट डीजिज, हृदय रोग, “कुशिंग सिंड्रोम” जैसे हार्मोनल इम्बैलेंस इन सभी के कारण अपर एब्डॉमिनल फैट बढ़ सकता है। कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार के लिए ली जाने वाली स्टेरॉयड जैसी कुछ दवाएं भी अपर एब्डॉमिनल फैट बढ़ने की समस्या हो सकती है।

समय से खाना न खाना:आपके शरीर को खाना पचाने का एसिड बनता है जो कि खाना खाने के पहले निकलने लगता है और आपको भूख लगना शुरू हो जाती है। अगर आप यह टाइम miss कर देते हैं तो आपकी भूख ख़तम हो जाती है और आपके शरीर में मौजूद एसिड गैस, एसिडिटी जैसी समस्याओं को पैदा करने लगती है। इन्ही कारणों की वजह से आपके शरीर का वजन बढ़ने लगता है।

normaladvices.blogspot.com

फ़ास्ट फ़ूड: फ़ास्ट फ़ूड का खाना खाना कोई गलत बात नहीं है, लेकिन बाजार में मौजूद fast food और extra cheese खाना सेहत के लिए हानिकारक है। आज कल खाने को tasty बनाने के लिए chemicals का use किया जा रहा है। इसलिए बाहर का खाना खाने से बचे। fast food को हफ्ते में एक बार लिए जा सकता है और वो भी ऐसी जगह का हो जिस प् आपको trust हो। fast food में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिससे motapa बहुत ही जल्दी बढ़ता है।

दिनभर बैठ कर काम करना: जैसा की मैंने ऊपर भी बताया है कि जब आप कोई काम नहीं करेंगे तो आपके शरीर में बनने वाली ऊर्जा बाहर नहीं निकल पाती है जिससे वजन बढ़ने लगता है। जब आप दिन भर बैठे रहेंगे तो आप काम कैसे करेंगे, और काम नहीं करेंग

कम पानी पीना:अगर आप कम पानी पीते हैं तो आपको एक नहीं कई बीमारियां घेर लेती हैं। इसलिए आपको पता होगा कि आप दिन भर में कम से 4 लीटर पानी गर्मियों में पीना है और शर्दियों में 3 लीटर पानी पीना भी ज़रूरी है। skin, hair problems और पेट की समस्याओं के लिए, lever problem के लिए पानी पीना बहुत आवश्यक है।



योग या व्यायाम न करना:हफ्ते में 3 से 4 बार व्यायाम करना सेहत के लिए लाभदायक है। जो लोग न तो टहलते हैं या कम से कम दिन में एक बार 20 मिनट योग नहीं करते उनका weight बढ़ जाता है। शरीर को बिलकुल भी न हिलाना भी weight badhne ke karan है।
एक्सरसाइज नहीं करना या तनाव। इसकी वजन से आपके शरीर का शेप बिगड़ जाता है और कई शारीरिक समस्याएं भी हो जाती हैं। तो आइए जानते हैं और किन-किन कारणों की वजह से अपर एब्डॉमिनल फैट बढ़ता है।

एक्सरसाइज नहीं करने से शरीर की ऊर्जा कम हो जाना
एक्सरसाइज नहीं करने से शरीर की ऊर्जा कम हो जाती है जिससे हमेशा थकावट महसूस होने लगती है, जो अपर एब्डॉमिनल फैट बढ़ने का एक कारण होता है। इसके अलावा एक्सरसाइज नहीं करने से शरीर शारीरिक गतिविधि कम हो जाती है जिसके कारण अपर बेली फैट बढ़ जाता है। एक्सरसाइज नहीं करने से फैट शरीर में जमा होने लगता है।

Fat burning workout


                      best work out in home



                 ( weight Loss k lia tips )

भोजन में अधिक फाइबर्स लें

फाइबर्स दो प्रकार के होते हैं – घुलनशील (Soluble) और अघुलनशील (Insoluble)। फाइबर पाचन क्रिया को धीमा कर देते हैं और आपको ज्यादा देर तक पेट भरा हुआ लगता है। एक दिन में हमको 30 ग्राम फाइबर का सेवन करना चाहिए। फल और रोटी फाइबरयुक्त भोजन के कुछ उदाहरण हैं।


सैच्युरेटेड फैट्स न खाएं और अनसैच्युरेटेड फैट्स अधिक खाएं

फैट्स, यानी वसा को लेकर लोगों में बहुत सी भ्रांतियां हैं। यहाँ हम आपको बता दें कि फैट वाली हर चीज नुकसान नहीं करती, बल्कि सिर्फ सैच्युरेटेड फैट्स वाला भोजन ही नुकसानदेय होता है। जंक फूड्स में सैच्युरेटेड फैट पाया जाता है। तो आप अनसैच्युरेटेड फैट्स, जैसे कि अवोकेडो, ऑलिव ऑयल और अखरोट खाइये, जिससे कि कोलेस्टेरोल बैलेंस्ड रह सके।


मेहनत और व्यायाम करें

इन सात दिन (और हो सके तो रोज ही) सुबह जल्दी उठें और कम से कम 45 मिनट व्यायाम ज़रूर करें। जब पसीना आएगा, तभी आपकी चर्बी तेजी से पिघलेगी। सुबह की एक्सरसाइज के अलावा अपनी छोटी-छोटी आदतों पर ध्यान दें। जैसे कि लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से कैलोरीज़ बर्न होंगी और मेटाबोलिज्म बेहतर हो सकेगा।
चाय, कॉफी, ड्रिंक्स या कैपिचिनो बिलकुल ना लें
अगर आप दिन की शुरुआत कैपिचिनो से करते हैं, तो इसे लेना तुरंत बंद कर दीजिये, क्योंकि इसमें 120 ग्राम कैलोरीज़ होती हैं। कैफीन-युक्त या चीनी की अधिकता वाली किसी भी चीज के सेवन से बचें। यदि आप चाय पीना ही चाहते हैं, तो बस हर्बल टी ही एक विकल्प है। सात दिन तक बाकी बताये गए पेय पदार्थों से दूर रहें और बाद में भी इनका सेवन कम कर दें।



जंक फ़ूड से दूरी बना लें

यह सबसे कठिन काम है पर आप पतला होना है, है कि नहीं? यदि हाँ, तो एक सप्ताह के लिए अपने पसंदीदा जंक फूड्स को हाथ भी ना लगाएं। चिप्स, कुकीज़, पिज़्ज़ा, बर्गर, पैटीज, पेस्ट्री और अन्य सभी तरह के जंक फूड्स को नहीं खाने से आपको बहुत फायदा होगा। वज़न भी काफी तेजी से घटेगा।
पानी ज्यादा से ज्यादा पीएं
पानी पीना सेहत के लिए हमेशा अच्छा होता है। कम पानी पीने से कभी-कभी हमारा दिमाग प्यास को भी भूख समझ लेता है। इसका परिणाम यह होता है कि हम ज्यादा खा लेते हैं। साथ ही इससे खाना पचने में भी दिक्कत होती है। 3-4 लीटर पानी ज़रूर पीएं।




सब्जियां खाएं

सब्जियां, और सिर्फ सब्जियां (बिना पराठे या रोटी के) खाएं। उबाल कर या कच्ची, दोनों तरह की सब्जियां आपके लिए फायदेमंद रहेंगी। आप सब्जियों को तुलसी या धनिया के साथ भी खा सकते हैं। इससे आपको खूब फाइबर्स और पोषक तत्त्व मिलेंगे और साथ ही आप कैलोरीज़ से बचे रहेंगे।
क्या खा रहें हैं उसका हिसाब रखें
जो कुछ भी आप खा या पी रहे हैं, उसका अच्छे से हिसाब रखें। इससे आपको खुद पता चल जाएगा कि आप कितना अतिरिक्त खा रहे हैं और इस पर ध्यान देकर आगे गलती नहीं करेंगे।
normaladvices.blogspot.com


कार्बोहाइड्रेट्स कम कर दें

कुछ लोगों का डाइट प्लान सिर्फ कार्बोहाइड्रेट्स से ही भरा होता है तो कुछ लोग बिना आलू के एक दिन भी नहीं रह सकते। अगर आप भी इसी श्रेणी में आते हैं तो संभल जाइये। कार्बोहइड्रेट का हर 1 ग्राम आपके भोजन में 4 कैलोरीज़ जोड़ता है। साथ ही, इन सभी कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों में ज्यादातर कोई फायदेमंद पोषक तत्व नहीं होता है। इसका मतलब यह है कि आप  कार्बोहाइड्रेट में कटौती करके बहुत तेजी से बिना कमजोरी महसूस किये वज़न कम कर सकते हैं।


ब्रेकफास्ट (नाश्ता) मिस ना करें

नाश्ता पूरे दिन का सबसे जरूरी हिस्सा होता है। यदि आप सुबह नाश्ता नहीं करेंगे तो आपको दिन भर गलत समयों पर भूख लगेगी और आप रोज से भी ज्यादा खा लेंगे। नाश्ते में फायदेमंद चीजें ही खाएं। अच्छा नाश्ता आपको स्नैक्स और जंक फूड्स से भी दूर रखेगा।
अल्कोहल और सोडा बिल्कुल ना लें
अल्कोहल के सेवन से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है और पानी को रोकने की क्षमता कम हो जाती है। इससे प्राकृतिक रूप से होने वाली डीऑक्सीफिकेशन की प्रक्रिया रुक जाती है या धीमी हो जाती है। सोडा भी आपके लिए हानिकारक है और वज़न कम करने में अवरोध उत्पन्न करेगा, तो इसको भी ना लें।




खुद पर विश्वास रखें

यदि आप हर उपाय ठीक से अपना रहें हैं पर फिर भी आपको लगता है कि आप वज़न कम नहीं कर पाएंगे – तो आप बिल्कुल सही हैं। जिस बात पर आप विश्वास करते हैं, मष्तिस्क उसे सच बनाने के लिए पूरी मेहनत करता है। तो सबसे पहले खुद को विश्वास दिलाएं कि आप साथ दिन में बहुत ही आसानी से कम कर सकते हैं। ऐसे सोचकर सभी टिप्स फॉलो करने से आपको दुगुना फायदा होगा।


सुबह जगते ही गुनगुने पानी में शहद-नींबू मिलकर पीएं

शहद और नींबू सुबह-सुबह हल्के गर्म पानी में मिलाकर पीने से वज़न बहुत तेजी से कम होता है। याद रखें कि यह पेय ज्यादा पीने से कमजोरी भी हो सकती है। इसीलिए दिन में अधिक पोषक-तत्वों वाला आहार लें।


सोने का समय निश्चित करें और पूरी नींद लें

अपने सोने का समय फिक्स करें और रोज उसी समय सोएं। कोशिश करें कि आप दस बजे से पहले सो जाएँ और सुबह 5-6 बजे तक जग जाएँ। 8 घंटे की पूरी नींद लें।


स्नैक्स की जगह सलाद खाएं

यदि आपको बीच में भूख लगती है तो गाजर, मूली या कोई भी सलाद वाली सब्जी ही खाएं। आप इस समय फल भी खा सकते हैं। जंक फ़ूड भूलकर भी ना खाएं।




हर घंटे पर 5-10 मिनट टहल लें

एक जगह लगातार बैठे रहने से आपका शरीर चर्बी जमा करने लगता है और खून का संचालन भी सही तरीके से नहीं होता। तो हर एक घंटे पर 5-10 मिनट टहल लें।


खाना सोने से दो घंटे पहले खाएं और खूब चबायें

खाना चबाकर खाने से ठीक से पच जाता है और एक्स्ट्रा फैट आपके शरीर में इकट्ठा नहीं होता। तो अच्छे से खूब चबा कर ही खाएं। साथ ही सोते समय पाचन की प्रक्रिया धीमी हो जाती है, इसीलिए खा कर तुरंत नहीं सोना चाहिए।


स्वास्थ्यवर्धक पेय पिएं

चाय, कॉफ़ी, कोल्ड ड्रिंक्स, अल्कोहल और सोडा तो बंद है, फिर पिएं क्या – यही सोच रहे हैं ना आप? तो जान लीजिये कि आप क्या-क्या पी सकते हैं –
नारियल पानी सभी प्रकार की हर्बल चायनींबू-सोडा
इन तरीकों को सही से अपनाने के बाद 7 दिन में आप कम से कम तीन से चार किलो वज़न ज़रूर कम कर लेंगे। पर याद रखिये, वज़न घटने के तुरंत बाद वही पुरानी दिनचर्या ना अपनाएं। स्वास्थ्य-वर्धक भोजन करें और योग-व्यायाम भी करते रहें। वर्ना फिर वज़न बढ़ जाएगा और फिर से आपको इन तरीकों का सावधानी से पालन करना पड़ेगा।



body weight workout







(Weight loss plan) in 7 days

पहला दिन (First Day)

इस दिन केवल फ्रूट्स ही खाने हैं। यह डाइट प्लान का पहला दिन है और यह आने वाले दिनों के लिए शरीर को तैयार करता है। दिन की शुरुआत फ्रूट सलाद से करें, दिन के खाने में भी कुछ फल ही और डिनर में फिर फ्रूट सलाद लें। इसके अलावा खूब सारा पानी पिएं।
इस दिन केवल खरबूजा (Watermelon) खाने से अधिक लाभ होता है। केला और आम जैसे फलों के सेवन से बचना चाहिए। 

दूसरा दिन (Second Day)

वजन कम करना है तो इस डाइट प्लान के दूसरे दिन केवल सब्जियां खाएं। आप कच्ची सब्जियां या उन्हें उबालकर खा सकते हैं। सब्जियों का सूप भी पी सकते हैं


तीसरे दिन (Third Day)

वजन कम करने के इस डाइट प्लान के तीसरे दिन फल और सब्जियां दोनों खा सकते हैं। दिन की शुरुआत फलों से करें, उसके बाद लंच में सब्‍जियों का सलाद और डिनर में फल या सब्जियों का सूप लें।
हींी

चौथे दिन (Fourth Day)

केला वजन बढ़ाने में काफी काम करता है लेकिन इससे वजन कम भी होता है। वजन कम करने के लिए डाइट प्लान के चौथे दिन केवल दूध और केला ही खाना है। आप चाहे तो केले और दूध को शेक या स्मूदी की तरह ले सकते हैं।




पांचवे दिन (Fifth Day)

सात दिनों में वजन कम करने वाले इस डाइट प्लान के पांचवे दिन जमकर टमाटर खाने हैं। इस दिन टमाटर का सलाद, सूप या जैसे चाहें खाएं। साथ ही इस दिन कम से कम 15 गिलास पानी पिएं। इस दिन थोड़ा चावल या चिकन आदि भी खा सकते हैं लेकिन सिर्फ थोड़ा-सा ही।


छठे दिन (Sixth Day)

छठे दिन आपको दिनभर सब्जियां खानी है। इस दिन लंच में चावल भी खा सकते हैं।


सातवें दिन (Seventh Day)

सातवें दिन अपनी पसंद की कोई भी फल या सब्जी और एक कटोरी चावल खाया जा सकता है। इस दिन फ्रूट जूस अवश्य लें, यह शरीर को साफ रखने में मदद करता है। 

(Yoga Asan)




(yoga) in Home


पर आप जो बी डाइट ले डॉक्टर की साला से ले वेट लॉस के लिए कोई टेबलेट डॉक्टर की साला के बिना न ले
               
Doctor advise jarur le 
कु की सब का शरीर एक जैसा नही होता और हेल्थ बी इस लिए को से डाइट आप के लिए अछि हूँ गई वू नही पता होता 
अगर आप को डाइट के बीच कमजोरी लगे तो डाइट फॉलो मत कर , कई लोग सोच ते है काम जोरी से ही तो वेट लोस्स हो गया पर या सब गलत है 
ओर है वेट 5 या 7 दिन मैं लोस्स नही होता आप को 1 माउथ तक लग सकता है इस लिए 1 माउथ तक आप डाइट ले normaladvices.blogspot.com




टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Castor oil के फायदे त्वचा, बाल, आंखें, वेट लॉस, स्तनपान, दांत in hindi

मुंह के छाले से दुःखी है तो जरूर देखें (Mouth Ulcer) in hindi

हेपेटाइटिस की बीमारी के बारे अछे से जाने।